कुफरी-नारकंडा के लिए ट्रैफिक ठप, लोग परेशान

By: Dec 14th, 2019 12:20 am

बर्फबारी, बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त, ऊपरी शिमला में एचआरटीसी कई बसें भी फंसी

ठियोग –शुक्रवार शाम के समय फागू, मतियाना, कुफरी, नारकंडा में फिर से बर्फबारी होने के कारण यहां पर जनजीवन फिर से अस्त-व्यस्त हो गया है। करीब तीन बजे के बाद ऊपरी शिमला के लिए बसों की आवाजाही फिर से बंद हो गई है। हालांकि सुबह के समय कुछेक रूट पर शिमला से बसों को भेजा गया था लेकिन दोपहर बाद फिर से हुई बर्फबारी के बाद बड़े वाहनों की आवाजाही को बंद करना पड़ा। इसके अलावा ठियोग में अभी भी बर्फबारी व बारिश के कारण खराब हुई सम्पर्क सड़कों के चलते ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यातायात कई जगह बंद है और ठियोग के कई रूट पर बसों की आवाजाही आधे रास्ते तक हो रही है। बर्फबारी के कारण सबसे अधिक असर यातायात पर पड़ा है और राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 सहित राजकीय राजमार्ग ठियोग हाटकोटी भी वाहनों की आवाजाही के लिए ठप है। इसके अलावा चौपाल में भी बसे बर्फ  के कारण फंसी है ठियोग, कोटखाई, जुब्बल के खेपन कार्यालय के तहत चलने वाली कई एचआरटीसी की बसें ऐसी हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में फंसी है। कुछ बसों को निचले क्षेत्रों में लोकल रूट पर चलाया जा रहा है लेकिन अधिकतर सड़कें यातायात के लिए बेहद खतरनाक हो गई है ऐसे में वाहनों की आवाजाही पर ब्रेक लग हुई है। पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक सुनील सनाग्या ने बताया कि ऊपरी शिमला के लिए यातायात शुक्रवार दोपहर तीन बजे के बाद ठप्प है जिस कारण बसों को नहीं भेजा गया है। उन्होंने बताया कि रामपुर के लिए वाया धामी बसंतपुर होकर बसों को भेजा जा रहा है जबकि चौपाल तथा रोहडू के लिए बसे वाया पांवटा होकर भेजी गई है। उन्होंने कहा कि बर्फबारी अधिक होने के कारण शुक्रवार को कुफरी, फागू, नारकंडा आदि सभी क्षेत्र वाहनों की आवाजाही के लिए बंद थे। उधर एनएच विभाग द्वारा बर्फ  को हटाने के लिए जेसीबी लगाए गए हैं। डोजर नारकंडा से फागू की ओर लगा है जबकि ढली से गलू की ओर बर्फ  को हटाने का कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को नारकंडा से शिमला के बीच सड़क को खोल दिया गया है। उन्होंने बताया कि गलू से नारकंडा की ओर सड़क को साफ  कर दिया गया था लेकिन अभी बड़े वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बहाल नहीं हो पाई है। फागू कुफरी के साथ पर्यटकों की गाडि़यों की अधिक संख्या के कारण यहां पर भी जाम जैसी स्थिति पैदा हो गई है इस कारण सड़क को बहाल करने में और अधिक समय लग रहा है। बहरहाल बर्फबारी व बारिश के कारण किसानों बागबानों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है पिछले काफी समय से बागीचों तथा खेतों में कार्य रूक गए थे।

बागबानों के चेहरे पर लौटी रौनक

बारिश बर्फबारी के बाद किसानों बागबानों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। नमी होने से अब सेब के बागीचों तथा खेतों में कृषि बागबानी से संबंधित कार्य को शुरू किया जा सकेगा।

सैलानियों ने लिया घुड़सवारी का आनंद

कुफरी, फागू गलू में पड़ी बर्फ  के बाद शुक्रवार को सैलानियों ने घुड़सवारी का आनंद लिया और इन पयर्टक स्थलों में काफी अधिक पर्यटक मस्ती करते हुए देखे गए।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App