गृह मंत्री अमित शाह देंगे चंबा को गिफ्ट

By: Dec 27th, 2019 12:20 am

चंबा  – धौलाधार व जास्कर पर्वत श्रृंखला के बीच व इर्द-गिर्द बसे पहाड़ी व पिछड़े जिला चंबा को इस बार गृहमंत्री अमित शाह से खास उम्मीदें हैं। लोकसभा चुनावों में प्रदेश से रिकार्डतोड़ समर्थन के बाद प्रदेश सरकार के दो साल के उपलक्ष्य पर दिवभूमि पहुंच रहे गृह मंत्री अमित शाह से चंबावासियों को भी आस है, कि अमित शाह चंबा के सिकरी धार सीमेंट प्लांट, सामरिक होली (चामुंडा) उतराला, चंबा चुवाड़ी व चुराह के (देवीकोठी) से पांगी (किलाड़) के लिए प्रस्तावित सुरंग निर्माण कार्य में से किसी एक ड्रीम प्रोजेक्ट पर उचित निर्णय ले सकते हैं। पिछले कई वर्षों से फाइलों व सर्वे में ही चल रहे कार्य को धरातल पर उतरते देखने के सपने संजोए बैठे चंबावासियों का सपना अभी तक सपना ही बना है। वहीं रोजगार की आस में घरों में बैठे बेरोजगार लोगों के  इंतजार में ही कई वसंत गुजर गए हैं। सांसद शांता कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट सिकरी धार सीमेंट प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलती है तो चंबा के कई बेरोजगारों को घर द्वार पर रोजगार मिलेगा। हालांकि प्रदेश सरकार के अलावा पूर्व सांसद शांता कुमार लोकसभा चुनावों के दौरान सीकरी धार सीमेंट प्लांट के शिलान्यास कर रहे थे, जिससे लोगों को कार्य शुरू होने की आस जगी थी, लेकिन प्रदेश सहित केंद्र में एक ही दल की सरकार होने के बाद इसके लिए मुहूर्त नहीं निकला है। उधर पहले से प्रस्तावित होली उतराला सुंरग एवं सड़क निर्माण के बाद छतराड़ी के कूंर से शाहपुर बोह के लिए सुरंग निर्माण की मांग भी मांग उठाने लगी है। चंबा के लिए प्रस्तावित उपरोक्त ड्रीम प्रोजेक्ट को शुरू करने को लेकर कई सामाजिक संगठन युवाओं सहित अन्य लोग प्रदेश सरकार से उनकी इस मांग को गृह मंत्री के समक्ष प्रमुखता से रखने की गुहार लगाई है, ताकि चंबा के लिए प्रस्तावित ड्रीम प्रोजेक्ट का सपना साकार हो सके।

विशेष श्रेणी में शामिल हो पहाड़ का सेब

जनजातीय व पिछड़े क्षेत्र का बागबान भी गृह मंत्री अमित शाह से तोहफ की उम्मीद लगाए बैठा है। पहाड़ की ऑरगैनिक मिट्टी का सेब विदेशी मंडियों व विशेष कैटेगरी में शामिल क रने के लिए तरह रहा है। ताकि बागबानों को खून पसीने का सही फल मिल सके। बागबानों का कहना है कि इंपोर्ट कर को तो तीन गुना बढ़ दिया है, लेकिन सेब को विशेष श्रेणी मेें शामिल नहीं किया गया है।

पिछडे़ जिला में शामिल है चंबा जिला

देशभर के पिछड़े जिलों की सूची में 115 वें स्थान पर रहे चंबा को जिला को विकास मॉडल बनाने के लिए लिए एस्पिरेशन योजना में शामिल किया गया है। प्रदेश के एकमात्र जिला को पिछड़े जिला की सूची में आने से केंद्र  सहित प्रदेश सरकार भी गंभीर है, लिहाजा पिछड़े जिला में विकास को गति देने के  लिए विशेष बचत के साथ कार्यों पर ध्यान दिया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App