जनमंच ने बदली तस्वीर-तकदीर

By: Dec 5th, 2019 12:20 am

मंडी – ‘साहब…ये जनमंच तो जनता के लिए बड़ा ताकतवर हथियार है, हमने जनमंच में अपने गांव के लिए बस सेवा बहाली की मांग रखी थी, अभी चार दिन भी नहीं बीते थे कि एचआरटीसी की बस घर के आगे से हॉर्न मारते हुए निकली।’ यह बात बताते हुए करसोग के खड़ूना गांव के डोला राम के चेहरे पर संतोष भरी मुस्कान तैर गई।  जनमंच से मिली ताकत और भरोसे से लबरेज डोला राम अपनी बात को जारी रखते हुए बताते हैं कि अभी हाल ही में 11 अगस्त को करसोग के सेरी बंगलो में हुए जनमंच में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के सामने गांव वालों ने यह समस्या रखी थी और 15 अगस्त से शिमला से खडूना के लिए बस सेवा शुरू भी हो गई । खड़ूना गांव के ही हरिसरण बात को आगे बढ़ाते हुए बताते हैं कि वर्ष 2004 से गांव में सड़क है, पर यहां के लिए कोई नियमित बस सेवा नहीं थी। हालांकि साल 2011 और फिर 2017 में गांव के लिए बस चली तो जरूर, पर उद्घाटन के 15-20 दिनों बाद बंद हो गई। अब जनमंच से इस समस्या का पक्का समाधान हुआ है और खड़ूना के अलावा साथ लगते गांवों को भी सहूलियत हुई है। वहीं खड़ूना और साथ लगते गांवों की डोलमा देवी, सानणु देवी और लाटु देवी कहती हैं कि इस बस सेवा से खडूना के साथ लगते काओ, शेष, बी, फानणी, झाओग, डुमहू, दरनई, भनेरा सहित अन्य गांवों और पंचायतों के करीब तीन हजार लोगों को  लाभ हुआ है।

मंडी में निपटाईं 6937 समस्याएं

ऋग्वेद ठाकुर बताते हैं कि प्रदेश में जून, 2018 से आरंभ हुए जनमंच कार्यक्रम के तहत मंडी जिला में नवंबर, 2019 तक 17 कार्यक्रम हुए हैं। इनमें शिकायतों व मांगों से जुड़े 7104 मामले आए, जिनमें से 6937 समस्याओं का निपटारा किया जा चुका है, बजट प्रावधान की मांगों से जुड़े करीब 167 मामलों पर काम चल रहा है।

त्वरित और स्थायी समाधान पर जोर

उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर का कहना है कि प्रदेश सरकार के जनसरोकार को समर्पित जनमंच कार्यक्रम के बेहद सार्थक परिणाम रहे हैं। जनमंच के जरिए समग्र दृष्टिकोण के साथ प्रयास करते हुए आम नागरिकों की समस्याओं के त्वरित एवं स्थायी समाधान तय बनाया जा रहा है। साथ ही विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उनके सुखी, सुविधायुक्त एवं संतोषदायी जीवन का पक्का प्रबंध करने पर जोर दिया गया है।

लोग बोले, धन्यवाद मुख्यमंत्री जी

‘जनमंच ने हमारी आवाज को महत्त्व दिया है, हमारी बातें, समस्याएं, शिकायतें बहुत ध्यान से सुनीं गईं और इनका पक्का समाधान भी हुआ।’ मंडी जिला में नवंबर महीने तक हुए 17 जनमंच कार्यक्रमों में विभिन्न समस्याएं लेकर आए एवं समाधान प्राप्त करने वाले अनेक लोगों ने एक स्वर में ये  बातें कहीं। जनमंच में लाभान्वित हुए सभी गांवों के लोगों ने प्रदेश सरकार का आभार जताया है। उन्होंने हिमाचल सरकार की घरद्वार पर उनकी समस्याओं का त्वरित एवं स्थायी समाधान करने की इस अनूठी पहल की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व प्रदेश सरकार के प्रति भी आभार प्रकट किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App