जीएसटी मुआवजे पर बढ़ी रार: केरल ने सुप्रीम कोर्ट तक जाने की धमकी दी, अब 7 राज्य नाराज

By: Dec 5th, 2019 1:11 pm

जीएसटी मुआवजे को लेकर बढ़ी रार जीएसटी से हुए नुकसान के बदले मिलने वाला मुआवजा पिछले तीन महीने से न मिलने की वजह से नाराज होने वाले राज्यों की संख्या बढ़ती जा रही है. पहले 5 राज्यों ने सवाल उठाए थे, अब 7 राज्यों ने केंद्र सरकार के रवैए पर सवाल उठाए हैं. केरल ने तो यहां तक धमकी दी है कि अगर जरूरत पड़ी तो वह इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट तक जाएगा.

वित्त मंत्री के आश्वासन से संतुष्ट नहीं

बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच राज्यों के वित्त मंत्रियों से मुलाकात के दौरान यह आश्वासन भी दिया कि अगस्त और सितंबर का बकाया जल्द ही जारी किया जाएगा, लेकिन राज्य इससे संतुष्ट नहीं दिख रहे. वित्त मंत्री ने इसके लिए कोई समय सीमा नहीं बताई है.

पंजाब, केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के वित्त मंत्रियों ने बुधवार को वित्त मंत्री से मुलाकात की और यह मांग की कि अगस्त से अब तक का बकाया फंड जल्द से जल्द जारी किए जाए. इसके पहले पश्चिम बंगाल, पंजाब, केरल, राजस्थान और दिल्ली के वित्त मंत्री ने एक संयुक्त बयान जारी कर हाल में कहा था कि यह मुआवजा न मिलने से राज्य वित्तीय रूप से भारी दबाव में हैं और केंद्र सरकार ने इसकी कोई वजह भी नहीं बताई है.

[object HTMLDivElement]

पांचों राज्यों के वित्त मंत्रियों ने एक बयान जारी कर कहा है, ‘अगस्त और सितंबर के लिए जीएसटी का मुआवजा केंद्र सरकार को अक्टूबर में देना था. लेकिन वह अभी तक नहीं मिला है. इस देरी की कोई वजह भी नहीं बताई गई है. इसकी वजह से राज्यों पर भारी वित्तीय दबाव है. राज्यों की बजट और प्लानिंग प्रक्रिया प्रभावित हो रही है.’

गौरतलब है कि नई दिल्ली में 17-18 दिसंबर को जीएसटी कौंसिल की बैठक होने वाली है जिसमें यह मसला गरमा सकता है.

क्या कहा केरल के वित्त मंत्री ने

केरल के वित्त मंत्री थॉमस इस्साक ने ट्वीट कर कहा, ‘जरूरत पड़ेगी तो केरल सरकार अनुच्छेद 131 के तहत सुप्रीम कोर्ट जाएगी.’ संविधान का अनुच्छेद 131 सुप्रीम कोर्ट को यह अधिकार देता है कि केंद्र और राज्यों के बीच किसी विवाद का निपटारा कर सके. इस्साक वित्त मंत्री के साथ हुई मीटिंग से बेहद निराश हैं.


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App