थानाकलां… 470 इंडक्शन-400 साइकिलें बांटीं

By: Dec 7th, 2019 12:20 am

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राष्ट्रीय पेंशन सप्ताह के जिला स्तरीय कार्यक्रम के शुभारंभ पर लोगों को दी सौगात

ऊना – ग्र्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने राष्ट्रीय पेंशन सप्ताह के जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ शुक्रवार को थानाकलां में किया। श्रम एवं रोजगार विभाग के इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कामगारों को 470 इंडक्शन तथा 400 साइकिलें वितरित की। लाभार्थियों में बदोली, कुरियाला, लमलैहड़ी, रायपुर तथा कोटला कलां पंचायतों के परिवार शामिल रहे। इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द ही ग्राम कौशल ग्रयोजना का शुभारंभ करने जा रही है, जिसका उद्देश्य गरीब को सम्मान व आत्मविश्वास से भरपूर जीवन प्रदान करना है। योजना के तहत पेंट, ग्लेज पॉट्री, ब्यूटी पार्लर, राज मिस्त्री, प्लबंर आदि का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण प्रदान करने वाले और प्रशिक्षण ग्रहण करने वाले व्यक्ति को आर्थिक सहायता के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इसके लिए अधिकारियों को कोर्स डिजाइन करने के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2.82 लाख परिवार गरीबी रेखा से नीचे हैं और इनमें में एक लाख परिवारों को किसी न किसी सरकारी स्कीम के साथ जोड़ा जाएगा, ताकि उनका जीवन स्तरोन्नत किया जा सके। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। इनमें आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है, उज्ज्वला योजना के अंतर्गत दस करोड़ परिवारों को रसोई गैस का निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को छोटे खर्चों का वहन करने के लिए 6000 रुपए की वार्षिक आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

श्रम योगी मानधन योजना पर दी जानकारी दी

कार्यक्रम में जिला श्रम अधिकारी प्रेम सिंह चंबियाल ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि असंगंठित क्षेत्र के मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा के लिए यह एक ऐसी स्कीम में, जिसमें अपनी मर्जी से योगदान किया जाता है तथा 60 वर्ष की उम्र होने के बाद प्रति माह 3,000 रुपए की न्यूनतम पेंशन मिल सकेगी। सदस्य की मृत्यु के बाद पति या पत्नी को फैमिली पेंशन के तौर पर 50 फीसदी पेंशन प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम में ये-ये रहे उपस्थित

इस कार्यक्रम में कुटलैहड़ भाजपा के पूर्व मंडलाध्यक्ष मनोहर लाल, गो सेवा आयोग के सदस्य कृष्णपाल शर्मा, हिमफैड डायरेक्टर चरणजीत शर्मा, जिला एससी मोर्चा अध्यक्ष सूरम सिंह, तहसीलदार बंगाणा शमशेर सिंह, बीडीओ सोनू गोयल, मोमनियार पंचायत प्रधान जसपाल सिंह ढिल्लों, एसडीओ आईपीएच हरभजन सिंह, केके शर्मा, दिनेश शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App