दम है, तो मेरे खिलाफ करो कार्रवाई

By: Dec 12th, 2019 12:08 am

राजन सुशांत ने वन्य प्राणी विंग खदेड़ा, खाली जमीन पर खुद टै्रक्टर चलाकर संभाला बिजाई का मोर्चा

फतेहपुर – पौंग डैम किनारे खाली पड़ी बीबीएमबी की जमीन पर खेती के मामले ने तूल पकड़ लिया है। पूर्व सांसद राजन सुशांत ने अपने पुराने तेवरों में लौटते हुए खुद टै्रक्टर चलाकर बिजाई शुरू कर दी और बिजाई रोकने आए वन्य प्राणी विंग के कर्मचारियों को वहां से खदेड़ दिया। श्री सुशांत ने वन्य प्राणी विंग को उनके खिलाफ कार्रवाई करने की खुली चुनौती देते हुए साफ कर दिया है कि किसान खाली जमीन पर बिजाई जरूर करेंगे। दरअसल, मंगलवार को इस मुद्दे पर पूर्व सांसद राजन सुशांत की अगवाई में विधानसभा परिसर तपोवन में सीएम जयराम ठाकुर से मिलने के बाद पौंग बांध विस्थापितों ने अपने मंसूबे बुधवार को साफ कर दिए। कांगड़ा जिला के फतेहपुर में पौंग डैम की खाली भूमि पर वन्य प्राणी विभाग द्वारा खेती करने पर जो रोक लगाई है, उसको तोड़ते हुए बुधवार को कई किसान धमेटा के चाट्टा में ट्रैक्टरों के साथ बिजाई करने पहुंच गए। इस बात का पता चलते ही वाइल्ड लाइफ की टीम पुलिस सहित मौके पर पहुंच गई और बिजाई रुकवा दी। इस बात का पता चलते ही पूर्व सांसद राजन सुशांत भी मौके पर पहुंच गए और खुद ट्रैक्टर चलाकर बिजाई शुरू करवाई। उन्होंने सरकार और विभाग को खुली चुनौती देते हुए कहा कि यहां कुछ गलत हो रहा है, तो मुझ पर मामला दर्ज करवा के दिखाओ। उन्होंने वहां मौजूद वाइल्ड लाइफ की टीम व पुलिस को खेती न करने के आदेश दिखाने के लिए कहा। इस पर वन्य प्राणी विभाग ने सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के आदेश उन्हें दिखाए। इस दौरान आदेशों के अंग्रेजी से हिंदी में सही अनुवाद न किए जाने पर उन्होंने कर्मचारी को फटकार लगाई और खुद आदेश की बारीकियां वहां मौजूद लोगों को बताईं। इसके बाद राजन सुशांत ने सभी विस्थापितों को कहा कि वे बिजाई का काम शीघ्र शुरू करें। उन्हें कोई नहीं रोक सकता। देखता हूं, कौन आता है। यदि उन्हें कोई खेती करने से रोकता है तो वे तुरंत मुझे फोन पर सूचित करें। मैं स्वयं वहां पहुंच जाऊंगा। उन्हें खेती करने से कोई नहीं रोक सकता। पूर्व सांसद ने विभागीय अधिकारियों को अपने पुराने अंदाज में चेतावनी देते हुए साफ.-साफ  कहा कि मेरे गरीब किसान भाइयों को जब तक उनका हक नहीं मिलता, तब तक उनको किसी भी तरह परेशान न किया जाए। उन्होंने कहा कि जब तक विस्थापितों को इकरारनामे के अनुसार राजस्थान में जमीन नहीं मिलती है, तब तक वे लगातार बिजाई करते रहेंगे। सुशांत के तेवरों को देखते हुए वन्य प्राणी विंग के अधिकारी वहां से चले गए और किसानों ने बिजाई जारी रखी।  वहीं विभागीय आरओ सेवा सिंह ने कहा कि विभाग को बर्ड सेंचुरी एरिया में ट्रैक्टरों से हल चलाने की जानकारी मिली थी, जिस पर विभाग के करीब आठ कर्मी उपरोक्त स्थल पर भेजे गए। वहां लोगों के ज्यादा हुजूम के चलते वे आगे नहीं पहुंच पाए। उच्चाधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है। इस बारे में वन्य प्राणी विभाग हमीरपुर के डीएफओ राहुल एम रोहानी से बात हुई तो उन्होंने कहा कि पूर्व सांसद डा. राजन सुशांत सहित बिजाई कर रहे लोगों के खिलाफ  पुलिस थाना फतेहपुर में शिकायत दर्ज करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जो बिजाई बुधवार को की गई है, उसको उखाड़ दिया जाएगा। ट्रैक्टरों के नंबर सहित लोगों के नाम दर्ज करवाए गए हैं। किसी को भी पौंग किनारे खेती नहीं करने दी जाएगी।

सुशांत ने एसीएफ  पर दर्ज करवाई एफआईआर

नगरोटा सूरियां – डा. राजन सुशांत तथा विस्थापितों ने वन्य प्राणी विभाग नगरोटा सूरियां के एसीएफ  अजय कुमार के विरुद्ध फतेहपुर में एफ आईआर दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा है कि इस मामले में विभाग झूठ बोल रहा है और गुमराह कर रहा है। उसके पास कोई ऐसा आदेश नहीं है जिससे वह किसानों को बिजाई से रोक सके।

आज पपाहन में बनाई जाएगी अगली रणनीति

नगरोटा सूरियां – राजन सुशांत ने कहा कि मैंने गुरुवार को अपने विधानसभा क्षेत्र पपाहन में सुबह साढ़े 11 बजे इसी विषय पर मीटिंग रखी है तथा यह संघर्ष जारी रहेगा। पूरे विधानसभा क्षेत्र जवाली, नगरोटा  सूरियां तथा फतेहपुर में जहां पर भी मेरे किसान भाइयों-विस्थापितों को खेती करने से रोका जाएगा तथा उनके साथ किसी तरह का दुर्व्यवहार होगा, वहां मैं खुद उनकी मदद करने पहुंच जाऊंगा।

उखाड़ दी जाएगी खेती

ज्वाली – वन्य प्राणी विभाग हमीरपुर के डीएफओ राहुल एम रोहानी ने कहा कि पूर्व सांसद डा. राजन सुशांत सहित बिजाई कर रहे लोगों के खिलाफ  पुलिस थाना फतेहपुर में शिकायत दर्ज करवाई जा रही है। जो बिजाई बुधवार को की गई है, उसको उखाड़ दिया जाएगा। ट्रैक्टरों के नंबर सहित लोगों के नाम दर्ज करवाए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App