नसों में ब्लॉकेज के अचूक उपाय

By: Dec 21st, 2019 12:24 am

गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते आज 5 में से 3 लोग किसी न किसी हैल्थ प्रॉब्लम्ज से परेशान हैं। उन्हीं में से एक है नसों में ब्लॉकेज की समस्या, जिसे वैरिकोज वेन्स भी कहते हैं। यह समस्या दिल और पैरों की नसों में अधिक देखने को मिलती है। इसके कारण कोरोनरी धमनी रोग, मन्या धमनी रोग, परिधीय धमनी रोग और हार्ट स्टॉक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

पहले जानते हैं कारण

गलत खान-पान व बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने की वजह से नसों में खून का प्रवाह अच्छे से नहीं होता। वहीं खून गाढ़ा हो जाने के कारण भी नसों में ब्लड क्लॉट बनने शुरू हो जाते हैं, जो ब्लॉकेज का रूप ले लेता है। इसके अलावा चोट लगने, एक ही पोस्चर में घंटों तक बैठना, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, कब्ज, मोटापे के कारण या विटामिन सी की कमी के कारण यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। वहीं उम्रदराज लोगों में भी ये परेशानी अधिक होती है। आइए जानते है इससे बचने के कुछ घरेलू उपाय। ग्रीन टी- ग्रीन टी का सेवन भी बंद नसें खोलने में मदद करता है, क्योंकि इससे खून पतला होता है।

तुलसी- तुलसी के पत्ते, दालचीनी व काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीने से भी बंद नसें खुल जाती हैं।

लहसुन– भोजन में लहसुन का अधिक इस्तेमाल करें। साथ ही इसकी चाय बनाकर दिन में 2 बार पिएं। बंद धमनियों की समस्या होने पर 3 लहसुन की कली को 1 कप दूध में उबालकर पिएं।

अदरक- भोजन में अदरक का अधिक इस्तेमाल करें या इसकी चाय बनाकर पिएं। 

लौंग का काढ़ा- लौंग, इलायची व काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पीने से भी बंद नसें खुल जाती हैं। फल और सब्जियां- डाइट में मौसमी फल व हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, चुकंदर आदि शामिल करें। हल्दी- 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं।

पुदीने का तेल- ब्लॉकेज वाले हिस्से पर पुदीने के तेल से मालिश करें। इससे बंद नसें खुल जाएंगी और सूजन व दर्द में भी आराम मिलेगा।

सेब का सिरका- हल्के गुनगुने पानी में आधा चम्मच पिसी हुई बड़ी लाल मिर्च, 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिक्स कर लें। इस मिश्रण का भोजन के आधे घंटे बाद सेवन करें।

इलायची- इलायची ब्लड सर्कुलेशन सही रखती है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। इसका काढ़ा बनाकर पीने से फायदा होगा। कुछ चीजों से परहेज रखकर भी आप नसों में ब्लॉकेज की समस्या से राहत पा सकते हैं। नमक व चीनी का सेवन कम करें। सैचुरेटेड व ट्रांस फैट फूड्स लेने से बचें। आइस्क्रीम, तली हुई चीजें, प्रोसेस्ड फूड्स न खाएं। रिफाइंड जंक और नॉनवेज से भी दूर रहें। इसके अलावा तनाव व टेंशन न लें, रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें। इसके साथ ही रोजाना एक्सरसाइज भी करें। याद रखें, बीमारी चाहें कोई भी हो, हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर ही उसे दूर किया जा सकता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App