बर्फबारी ने लगाई10 सड़कों पर ब्रेक

By: Dec 15th, 2019 12:20 am

लोगों का राजधानी व जिला नाहन से कटा संपर्क, बर्फबारी के बीच पैदल चलकर स्कूल पहुंचे विद्यार्थी

नौहराधार – जिला सिरमौर के ऊंचाई वाले स्थानों में गुरुवार व शुक्रवार को बर्फबारी से पूरा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है। नौहराधार व हरिपुरधार में शुक्रवार शाम तक सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई थी। शाम करीब पांच बजे के बाद इन क्षेत्रों में एक फुट से ज्यादा बर्फबारी दर्ज की गई। दो दिनों से सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में जमकर बर्फबारी हुई है। चूड़धार में पांच फुट बर्फ जम चुकी है। शनिवार सुबह की शुरुआत हल्की धूप से हुई, मगर सुबह करीब 10 बजे के बाद फिर से आसमान में बादलों ने डेरा जमा दिया। जिससे क्षेत्र में अत्याधिक ठंड का प्रकोप बढ़ गया। दिसंबर  में हुई बर्फबारी से प्रभावित नौहराधार व हरिपुरधार की तमाम सड़कें बंद हो गई। जिला की बर्फ से प्रभावित 10 मुख्य व संपर्क मार्गों पर वाहनों की आवाजाही थमकर रह गई है। लोगों का राज्य व जिला मुख्यालय नाहन से संपर्क कट गया। बर्फबारी से लोक निर्माण विभाग नौहराधार व हरिपुरधार को काफी नुकसान उठाना पड़ा। बर्फबारी के बीच लोक निर्माण विभाग द्वारा शुक्रवार को मशीनरी व लेबर के सहयोग से मार्गों को खोलने का प्रयास किया गया, मगर शुक्रवार देर शाम फिर से बर्फबारी होने के बाद विभाग की मेहनत पर पानी फिर गया। विभाग को शनिवार को दोबारा मशीनें व लेबर लगानी पड़ी। बहरहाल देर शाम को हुई दोबारा बर्फबारी से क्षेत्र के सभी मार्ग फिर से ठप्प हो गए। शुक्रवार को नौहराधार व हरिपुरधार में बर्फ के दीदार को पहुंचे पर्यटक शनिवार को भी यहीं फंस गए। पर्यटकों ने तीन दिन से यहीं पर डेरा जमाए रखा। यही नहीं क्षेत्र की कई पंचायतों का संपर्क अन्य क्षेत्रों से कट गया। हरिपुरधार क्षेत्र के 150 गांव 24 घंटे से अंधेरे में डूबे रहे, जबकि नौहराधार क्षेत्र के कुछ गांव में बिजली आपूर्ति करीब छह घंटे तक बाधित रही। इस बर्फबारी का जहां किसान-बागबान ने स्वागत किया है, वहीं बर्फबारी से स्कूली बच्चों को परीक्षा देने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जिला की 54 स्कूलों की शीतकालीन परीक्षाएं चल रही हैं। शनिवार को दसवीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षा का एग्जाम था। बच्चों के अभिभावक खुद माईनस पांच डिग्री तापमान पहुंचने पर शनिवार व शुक्रवार को अपने नौनीहालों को लेकर पाठशाला पहुंचे। खुद ही बच्चों को अपने साथ वापस घर लेकर गए। बच्चे करीब 10 किमी दूर से पैदल सफर कर परीक्षा देने स्कूल पहुंचे। उधर, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता नौहराधार खजान सिंह ने बताया कि शुक्रवार को लगभग सभी मार्ग खोल दिए थे, मगर शुक्रवार देर शाम हुई बर्फबारी से फिर से मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। सभी अवरुद्ध हुए मार्गों पर मशीनें लगा दी गई हैं। शाम तक सभी मार्ग खोल दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नौहराधार में दो मशीनें व हरिपुरधार में तीन मशीनें व लेबर साथ लगाई गई है।   

यह मार्ग हुए अवरुद्ध…

नौहराधार-हरिपुरधार, नौहराधार-संगड़ाह वाया पालर, नौहराधार-सोलन-मिनस मार्ग, नौहराधार-पुन्नरधार, नौहराधार-देवना थनगा, हरिपुरधार-कुपवी, हरिपुरधार-नाहन, हरिपुरधार-गताधार मार्ग, हरिपुरधार-रोनहाट, हरिपुरधार-लवानधार मार्ग बर्फ के चलते बंद हो गए। इन मार्गों पर दो दिनों से वाहनों की आवाजाही ठप रही।

सिरमौर में आज बारिश-बर्फबारी की आशंका

नाहन। सिरमौर जिला के कुछ स्थानों पर 15 दिसंबर को भारी बारिश, ओलावृष्टि व बर्फबारी की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला से जारी एडवाइजरी के मुताबिक प्रदेश के कुछ अन्य जिलों के साथ सिरमौर जिला में भी बारिश, ओलावृष्टि और ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है। उधर जिला प्रशासन ने भी लोगों को ऐहतियात बरतने की सलाह दी है। उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परुथी ने बताया कि नाहन, ददाहू, हरिपुरधार  से कुपवी, पियूली लानी, बालर बलोना, दल्यानू, पुलयानी, नैनीधार बर्फ से बाधित सड़कों का जल्द ही  यातायात के लिए सुचारू किया  जाएगा। उन्होंने पर्यटकों श्रद्धालुओं और आम लोगों से जिला के ऊपरी क्षेत्रों में न जाने व ध्यानपूर्वक वाहन चलाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की आपदा आने पर जिला आपदा प्राधिकरण सिरमौर के टोल फ्री नंबर 1077 व 01702-226401 से लेकर 226405 पर संपर्क कर सकते हैं या जिला आपदा प्राधिकरण के व्हाटसऐप नंबर 7018709700 पर भी मैसेज कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App