बल्ह नहीं, तो जाहू डली में बनाया जाए हवाई अड्डा

By: Dec 10th, 2019 12:20 am

सरकाघाट – प्रदेश के मंडी में प्रस्तावित इंटरनेशनल एयरपोर्ट की लैंडिंग में सुंदरनगर की पहाड़ी रोड़ा बन जाने को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की सर्वे रिपोर्ट लीक होने बाद कांग्रेस और हवाई अड्डा बनाओ संघर्ष समिति ने जाहू डली में एक बार फिर हवाई अड्डा बनाए जाने की मांग तेज कर दी है। संघर्ष समिति का कहना है कि जब बल्ह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की राह में पहाड़ी रोड़ा बन ही गई है और वहां पर बड़े विमान किसी भी हाल में लैंड कर ही नहीं सकते हैं तो फिर यह हवाई अड्डा जाहू में क्यों नहीं बन सकता है। संघर्ष समिति के अध्यक्ष नागेंद्र नेगी ने कहा कि बल्ह में प्रदेश की सबसे उपजाऊ जमीन है। पहले से ही कह रहे हैं कि वहां पर हवाई अड्डा धुंध और किसानों के चलते बनाए जाना संभव नहीं है। अब जब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम द्वारा करवाए गए सर्वे में यह बात बिलकुल सिद्ध हो गई है कि बल्ह में किसी भी हाल में हवाई अड्डा नहीं बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जाहू के बीच से लेफ्ट बैंक डली तक नौ किलोमीटर समतल सरकारी भूमि है। यही नहीं 70 प्रतिशत यह भूमि सरकार की है। जहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने में कोई भी दिक्कत नहीं है और एयरपोर्ट अथारिटी की टीम द्वारा पूर्व में करवाए गए सर्वे में भी इस स्थान को सबसे उपयुक्त बताया गया था। उन्होंने कहा कि हिमाचल वासियों की अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की दशकों पुरानी मांग भी यही हवाई अड्डा पूरी कर सकता है। बल्ह में हवाई अड्डे के लिए 32 सौ मीटर का रनवे पूरा नहीं हो रहा है। बड़े जहाज उतारने के लिए 5000 मीटर हवाई रेंज की क्लीयरेंस होना जरूरी है। जो सिर्फ जाहू डली में ही पूरी हो सकती है।

तीन विधानसभा क्षेत्रों का केंद्र बिंदु

जाहू डली मंडी, हमीरपुर और बिलासपुर विधानसभा क्षेत्रों के बीच स्थित है। यह जगह राजनीतिक तौर पर सभी की पसंद बन सकती है। बल्ह के बाद अब सीएम ने धोगड धार में हवाई अड्डा बनाने को प्रयासरत होने की बात कही है, परंतु सामरिक दृष्टि से मंडी जिला के डली में लगभग सात किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी बनाने की पूरी संभावना है। यही नहीं पूर्व में केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय की टीम को भी यह जगह प्रदेश भर में सबसे उपयुक्त लगी थी। न तो यहां पर धुंध है और न ही यहां पर जमीन की कोई अन्य समस्या है। हवाई अड्डा इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है कि यह स्थान मंडी, हमीरपुर व बिलासपुर जिलों का केंद्र बिंदु है।  यहां से अन्य स्थानों की दूरी भी सबसे कम है। इसलिए ऐसे में यहां हवाई अड्डा बनाने की पूरी संभावना बन गई है।

सांसद अनुराग ठाकुर ने की थी घोषणा

जाहू डली में  हवाई अड्डा बनाए जाने को लेकर सांसद अनुराग ठाकुर ने सबसे पहले घोषणा की थी, बल्कि इस जगह को सबसे उपयुक्त बताया था। अब वह खुद केंद्र में मंत्री हैं और दूसरी तरफ़ मुख्यमंत्री की ड्रीम बल्ह प्रोजेक्ट को एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम से धक्का लगा है। इसलिए अनुराग ठाकुर इस स्थान को आगे कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App