भारतीय सेना में लेफ्निंट बने प्रदेश के प्रतिभावान

By: Dec 10th, 2019 12:03 am

दादा ने जगाया देश सेवा का जज्बा

बंगाणा – उपमंडल बंगाणा की हटली पंचायत के जडूर वार्ड से प्रतीक सिंह राणा नौ गोरखा रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट तैनात हुए हैं। हटली पंचायत के निर्मल सिंह राणा के घर आठ मार्च, 1998 को जन्मे प्रतीक सिंह राणा एनडीए टेस्ट देने पर देहरादून में चार वर्ष ट्रेनिंग करके सात दिसंबर को पास ऑउट होकर देश सेवा के लिए निकले गए। प्रतीक सिंह राणा को देश सेवा का जज्बा खानदान से प्राप्त हुआ है। प्रतीक के दादा बृजलाल बीएसएफ से इंस्पेक्टर पद से रियाटर हुए थे और प्रतीक के पिता निर्मल सिंह राणा एयरफोर्स से ऑफिसर पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। प्रतीक ने बताया कि आज वह जो कुछ भी हैं, अपने स्वर्गीय दादा बृजलाल और दादी सत्या देवी की बदौलत हूं। वहीं राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर ने भी हटली के जंदूर में लेफ्टिनेंट प्रतीक राणा के घर जाकर बधाई दी। क्षेत्र के मदन राणा, चरनजीत शर्मा, विजय, रिंकू, कर्नल धर्मेंद्र, सतीश, तिलकराज राणा ने प्रतीक व उनके परिवार को बधाई दी है।

अभिनव ने सच किया बचपन का सपना

संतोषगढ़ – नगर पंचायत संतोषगढ़ के साथ लगते गांव छतरपुर से अभिनव शर्मा ने सेना में लेफ्टिनेंट बनकर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। अभिनव ने ग्रेजुएशन के बाद एनडीए अकादमी पुणे से तथा ऑफिसर ट्रेनिंग आईएमए देहरादून से पूरी की। अभिनव शर्मा की बचपन से सेना में जाने की अभिलाषा थी। अभिनव अपने परिवार से पहले ऐसे युवक हैं, जो कि भारतीय सेना में नेतृत्व कर रहे हैं। उनके दादा प्रेम चंद शर्मा, पिता दविंद्र कुमार शर्मा, माता सुरेखा शर्मा, चाचा कुलदीप शर्मा, राजिंद्र शर्मा सहित गांववासियों ने अभिनव की सफलता के लिए बधाई दी है। अभिनव ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय माता-पिता, गुरुजनों व दादा प्रेम चंद शर्मा को दिया है। 

नगरोटा के सक्षम पर हिमाचल को गर्व

नगरोटा बगवां  – भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून से ट्रेनिंग करके पास ऑउट हुए नगरोटा बगवां के सक्षम पराशर ने सेना की इन्फेंट्री रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट बनकर प्रदेश का नाम चमकाया है। देहरादून में पीपिंग सेरेमनी में सक्षम के पिता अरुण पराशर, माता नीरज शर्मा, दादा सोम दत्त पराशर, नाना शशिकांत शर्मा व नानी संतोष शर्मा ने सक्षम के स्टार ओपन किए। सक्षम के पिता केसीसी बैंक नगरोटा में प्रबंधक तथा माता निजी स्कूल में अध्यापिका हैं। सक्षम ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रीन फील्ड स्कूल नगरोटा से आरंभ की तथा तीसरी से 10वीं तक की शिक्षा सेक्रेडहार्ट स्कूल सिद्धबाड़ी से ग्रहण करके जीएवी स्कूल कांगड़ा से जमा दो की परीक्षा पास की। वह 2015 में एनडीए की परीक्षा पास करने के उपरांत नेशनल डिफेंमस अकेडमी पुणे से ट्रेंनिग करके देहरादून से पास आउट हुए । सक्षम की पहली पोस्टिंग बेस्ट बंगाल के सिलीगुड़ी में हुई है।

ज्वालामुखी के आदित्य शर्म ने पूरी की मां की ख्वाहिश

ज्वालामुखी – ज्वालामुखी के बसदि गांव के होनहार आदित्य शर्मा ने अपनी मां सुनीता शर्मा के सपने को पूरा करने के लिए  सेना में लेफ्टिनेंट बना। क्षेत्र के प्रख्यात पंडित स्वर्गीय पिरथु राम के सुपुत्र सेवानिवृत्त कैप्टन अश्वनी शर्मा के पुत्र आदित्य शर्मा ने केंद्रीय विद्यालय उधमपुर, जालंधर व योल में आरंभिक शिक्षा प्राप्त कर एनडीए टेस्ट पास किया। उसके बाद पुणे में नेशनल डिफेंस अकादमी में तीन साल की ट्रेनिंग व ग्रेजुएशन की। उसके बाद इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून में पॉसिंग ऑउट परेड में उनको सेना में लेफ्टिनेंट का खिताब मिला है। आदित्य शर्मा के पिता भी खुद सेना में कैप्टन रहे हैं।

देश सेवा को तैयार बंगाणा के रजत 

बंगाणा – उपमंडल बंगाणा के तहत ट्यूंगली पंचायत के नेरी गांव के रजत पटियाल इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट बने हैं। उनके पिता जितेंद्र पटियाल जिला ऊना के विजिलेंस विभाग में स्टेनोग्रॉफर के पद पर सेवाएं दे रहे हैं व माता सुषमा गृहिणी हैं। 27 वर्षीय रजत ने पांचवीं तक की पढ़ाई राजकीय प्राथमिक पाठशाला बुधान से व जमा दो तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय स्कूल पेखुवेला  से पूरी की। जमा दो की पढ़ाई नॉन मेडिकल में करने के बाद उनका चयन इंडियन एयरफोर्स में हुआ, जहां इन्होंने तीन साल सेवाएं दी। इसी दौरान इन्होंने इंडियन आर्मी का कमीश्न टेस्ट पास किया और आईएमए देहरादून में ट्रेनिंग पूरी की। अब उन्हें इंडियन आर्मी के यूनिट इन्फेंट्री अटलरी में लेफ्टिनेंट का पद हासिल हुआ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App