रघुराम राजन बोले- PMO लेता है हर फैसला, फटने वाला है रियल एस्टेट सेक्ट

By: Dec 9th, 2019 11:13 am

रघुराम राजन बोले- PMO लेता है हर फैसला, फटने वाला है रियल एस्टेट सेक्टररिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने एक बार फिर भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता जाहिर की है. राजन ने मोदी सरकार की नीतियों की आलोचना करते हुए अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए कई सुझाव भी दिए हैं. उन्होंने लेबर, टेलिकॉम, भूमि अधिग्रहण और कृषि संकट जैसे मुद्दों पर अपने सुझाव दिए हैं.

इंडिया टुडे पत्रिका के लिए लिखे लेख, ‘How to fix the economy’ में उन्होंने कहा देश में आर्थिक सुस्ती की वजह से मायूसी का माहौल है. सरकार अपने स्तर पर कई बड़े फैसले ले चुकी है, लेकिन अबतक उसका जमीनी स्तर पर कोई खास प्रभाव नहीं दिख रहा है.

बड़ी प्रतिमाएं नहीं, स्कूल बनवाने की जरूरत
रघुराम राजन का कहना है कि भारत को राष्ट्रीय और धार्मिक नायकों की बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं बनाने के बजाए ज्यादा से ज्यादा आधुनिक स्कूल और विश्वविद्यालय बनवाने चाहिए. उन्होंने कहा है कि हिन्दू राष्ट्रवाद न सिर्फ सामाजिक तनाव को बढ़ाता है, बल्कि ये भारत को आर्थिक विकास के रास्ते से भी डिगा देता है.

सरकार पर कसा तंज
रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर ने सरकार पर तंज भी किया है. राजन ने कहा कि एक असंगठित सरकार आईटीएस को सशक्त कर जांच और निवेश एजेंसियों को बुलडोज कर रही है. उन्होंने दीर्घकालिक निवेश के लिए बिजनेस पर ध्यान देने की सलाह दी.

 
 
 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App