लाहुल को हेलिकाप्टर का इंतजार

By: Dec 20th, 2019 12:20 am

बर्फबारी के बाद दिक्कतें झेल रहे लोगों ने सरकार से जल्द मांगी सुविधा

केलांग – लाहुल घाटी के जन प्रतिनिधियों ने प्रदेश सरकार से घाटी के लिए हवाई सेवाएं जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की है। प्रतिनिधियों का कहना है कि लाहुल घाटी में भारी बर्फबारी होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। लोग अपने  घरों में कैद होकर रह गए हैं। जिला परिषद जहालमा के सदस्य सुदर्शन ठाकुर, नाल्डा पंचायत के प्रधान सरोज ठाकुर, जाहलमा पंचायत के प्रधान किरु, मोरिंग के प्रधान गणेश, गोहरमा के प्रधान अरविंद कटोच और रानीक के प्रधान अर्जुन ने प्रदेश सरकार से आग्रह किया कि लाहुल वासियों की दिक्कत को देखते हुए हवाई सेवाएं जल्द शुरू की जाएं। इन जन प्रतिनिधियों ने कहा कि हालांकि घाटी में बीआरओ ने मुख्य सड़कों को बहाल कर दिया है, लेकिन बर्फबारी अधिक होने से हिमखंड गिरने का खतरा बढ़ गया है, जिस कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। भारी बर्फबारी से इस बार रोहतांग दर्रा भी समय से पहले बंद हो गया है। कुल्लू-मनाली में फंसे सैकड़ों लोग हवाई सेवाएं शुरू करने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोहतांग सुरंग से भी आने-जाने की सुविधा दी जाए। उन्होंने सरकार से आग्रह है कि बीआरओ रोहतांग टनल परियोजना और प्रशासन आपस मे बेहतर तालमेल बनाकर लोगों को सुरंग से भेजने की व्यवस्था करें, ताकि लोग भी घाटी से बाहर निकल सकें और बीआरओ का कार्य भी प्रभावित न हो।

रोहतांग टनल से लाहुल पहुंचे छात्र

जवाहर नवोदय विद्यालय स्पीति में पढ़ने वाले लाहुल के 37 छात्रों को गुरुवार को रोहतांग टनल के माध्यम से लाहुल पहुंचाया गया। लाहुल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि छात्रों के अभिभावकों ने उनसे आग्रह किया था कि वह रोहतांग टनल से इस संबंध में बात करें और छात्रों को रोहतांग टनल से जाने की अनुमति दिलवाएं। उन्होंने कहा कि उन्होंने बीआरओ के अधिकारियों से आग्रह किया और इन छात्रों को गुरुवार को रोहतांग टनल से लाहुल भेजा गया।

लोगों की दिक्कतें समझे सरकार

लाहुल-स्पीति के पूर्व विधायक रवि ठाकुर का कहना है कि लाहुल के लोगों की दिक्कतों को ध्यान में रख सरकार को जल्द से जल्द लाहुल-स्पीति के लिए हवाई सेवाएं शुरू करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लाहुल के लोग जहां सरकार से हेलिकाप्टर सेवा की लगातार मांग कर रहे हैं, वहीं जनप्रतिनिधियों ने भी अब हेलीकाप्टर सेवा के लिए आवाज बुलंद कर दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App