हीटर की गरमाहट कहीं कर न दे स्किन ड्राई

By: Dec 21st, 2019 12:25 am

धूप न निकलने पर बॉडी को ठंड से बचाने के लिए हीटर की एकमात्र साधन रह जाता है। एक ओर जहां इलेक्ट्रॉनिक हीटर आपको ठंड से बचाता है, वहीं इसके अत्यधिक इस्तेमाल से सेहत और त्वचा को नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। लगातार हीटर के संपर्क में रहने से शरीर को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। आइए जानते हैं इसके विषय में।

स्किन हो जाती है ड्राई

हीटर से निकलने वाली सीधी हवा स्किन को खराब कर देती है जैसे कि ड्राई स्किन, खुजली होना, रेड पैचेज पड़ जाना, यहां तक की झुर्रियां जैसी समस्याएं भी लोगों में देखने को मिलती हैं। हीटर की गर्म हवा ज्यादातर सॉफ्ट स्किन को नुकसान पहुंचाती है।

आंखों की ड्राइनैस

 1-2 घंटे से ज्यादा हीटर के आगे बैठने से आंखे ड्राई होने लगती हैं। ठंड की वजह से वैसे भी सर्दियों में पानी कम पिया जाता है, जिस वजह से बॉडी के डिहाइड्रेट होने के चांसिज ज्यादा होते हैं। हीटर के ज्यादा संपर्क में रहने से त्वचा और आंखों जैसे सेंसेटिव अंग और भी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं।

क्यों होती हैं ये प्रॉब्लम्ज

 रूम हीटर वातावरण से नमी सोख लेता है, जिससे आंखों में खुजली, रूखी त्वचा और कई बार त्वचा पर तेज इचिंग यानी खारिश की समस्या होने लगती है। गरमाहट के कारण यह समस्या और बढ़ जाती है।

ऐसे करें बचाव

 अब बढ़ती ठंड के चलते हीटर के बगैर रहा भी नहीं जाता। मगर आप चाहें, तो कुछ सावधानियों को फॉलो करके हीटर का भरपूर आनंद ले सकते हैं। अगर संभव हो तो हीटर की जगह अंगीठी का इस्तेमाल करें। मगर अंगीठी को सोने से पहले ही कमरे से बाहर रखना न भूलें। हीटर को भी सारी रात ऑन रखने से बचें।

स्किन का यूं रखें ध्यान

 स्किन को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए हीटर वाले रूम में बैठते वक्त म्वाइस्चराइजर लगाना मत भूलें। अगर हो सके तो दिन में एक बार ऐलोवेरा जैल जरूर अप्लाई करें। इससे भी स्किन हीटर के साइड इफेक्ट से बची रहेगी साथ ही वह सॉफ्ट और बेदाग भी बनेगी।

सेहत के लिए फायदेमंद

 ध्यान रखें जिस कमरे में हीटर लगा है उसमें ऑक्सीजन की कमी न होने पाए। इसके लिए कमरे में पहले से ही एक बरतन में पानी भरकर रखें और खुद भी जितना हो सके पानी का सेवन करें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App