JMM के दुर्ग दुमका में आज पीएम मोदी की रैली, आखिरी चरण के लिए BJP ने झोंकी ताकत

झारखंड के बरही में एक चुनावी सभा के दौरान पीएम मोदी (फोटो-पीटीआई)झारखंड के चुनावी समर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दुमका में रैली है. दुमका को शिबू सोरेन की पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) का दुर्ग माना जाता है. इसी क्षेत्र की दो सीटों से जेएमएम नेता और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. इसीलिए बीजेपी ने झामुमो को उसके घर में ही घेरने की योजना बनाई है. इसी रणनीति के तहत पीएम मोदी की आज दुमका में रैली है. हेमंत सोरेन दुमका और बरहेट सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, उन्हें यहां पर कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल का समर्थन भी हासिल है.

आखिरी चरण का प्रचार

झारखंड की चुनावी जंग अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रही है. सोमवार को चौथे चरण का मतदान है. पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को है. इसी चरण के लिए पीएम मोदी झारखंड में चुनाव प्रचार करने जा रहे हैं. दुमका में करीब लगभग 2 बजे पीएम की रैली होगी. रैली को लेकर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के प्रभारी और रांची सांसद संजय सेठ के साथ तैयारियों की समीक्षा की. एसपीजी समेत पुलिस के अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा का जायजा लिया है.

20 दिसंबर को 16 सीटों पर मतदान

झारखंड में पांचवें और अंतिम चरण का चुनाव 20 दिसंबर को है. इस दिन संथाल परगना की 16 सीटों पर मतदान होना है. दुमका की इस रैली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे. इन सीटों में दुमका, जामा, शिकारीपाड़ा, जरमुंडी, नाला, जामताड़ा, पोड़ैयाहाट, महेशपुर और सारठ शामिल हैं.  

हेमंत सोरेन के लिए चुनौती

2014 में भी मुख्यमंत्री रहते हुए हेमंत सोरेन ने दो सीटों- दुमका और बरहेट विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. तब मोदी लहर में हेमंत सोरेन अपनी सीटिंग सीट दुमका से चुनाव हार गए थे. उन्हें शिकस्त दी थी बीजेपी की नेता लुईस मरांडी ने. हालांकि, बरहेट सीट से वे चुनाव जीतने में कामयाब रहे. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने जेएमएम को शिकस्त दी थी. लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुनील सोरेन ने जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन को 47,590 वोटों से हरा कर इतिहास रचा था. इस बार हेमंत एक बार फिर से दो सीटों से मैदान में है. दुमका सीट पर उनका मुकाबला एक बार फिर से लुईस मरांडी से है. जबकि बरहेट सीट से बीजेपी ने सिमोन मालतो को कैंडिडेट बनाया है.

You might also like