डिपुओं में चार दिन से नहीं मिल रहा राशन, लोग परेशान

दौलतपुर चौक-जहां एक ओर सरकार डिजिटल इंडिया बनाने के लिए हर रोज प्रयास कर रही है। वहीं, अफसरशाही का सुस्त रवैया इस अभियान को ठंडे बस्ते में डालने का काम कर रहा है। क्षेत्र के गांवों में सहकारी सभाओं द्वारा संचालित डिपुओं में मिलने वाले सस्ते राशन के लिए भी कार्डधारकों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है, क्योंकि प्रदेश सरकार द्वारा जब से सौ प्रतिशत ऑनलाइन तरीके से डिपुओं को राशन देने की शर्त रखी है तब से डिपुओं में राशन को लेकर हो हल्ला हो रहा है। इसके चलते कई सहकारी सभा कर्मियों को लोगों के गुस्से का भी शिकार बनना पड़ रहा है। सबसे अधिक समस्या सभा के सेल्समैन को झेलनी पड़ रही है। इस पर लोगों का अधिकतर गुस्सा अकसर फूट रहा है। सूत्रों के अनुसार पिछले लगभग चार दिन से सर्वर डाउन होने के चलते कनेक्टिविटी नहीं हो पा रही है। इससे कार्डधारकों को मानसिक एवं आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ रही है। कार्डधारक विकास चंद, रमेश जसवाल, राजेश, नीलम, कमलेश, कविता इत्यादि ने बताया की दिन में दो से तीन चक्कर पिछले कई दिनों से लगा रहे है, परंतु राशन की जगह सर्वर डाउन होने का ही कोरा हवाला उन्हें मिल रहा है। वहीं, क्षेत्र की कई सहकारी सभाओं से संपर्क किया गया तो उन्होंने माना की पिछले चार दिनों से कनेक्टिविटी में समस्या आ रही है। सौ प्रतिशत ऑनलाइन होने के चलते कार्डधारकों को राशन नहीं दिया जा सकता है। वहीं, उन्होंने लोगों से सहयोग करने की अपील की है और कहा की उनकी सहूलियत के लिए ही सहकारी सभाएं सदैव तत्पर है। वहीं, सलाह सहकारी सभा के प्रधान ओम प्रकाश, जोह की प्रधान किरण बाला, पिरथीपुर के प्रधान अवतार परमार, अंबोआ के प्रधान जगदीश कुमार, मवा कोहला के प्रधान अशोक कुमार ने कार्ड धारको से सहयोग की अपील करते हुए कहा की सेल्समैन अपने कार्यक्षेत्र के बाहर जाकर किसी को राशन नहीं देगा और प्रदेश सरकार के नियमअनुसार ही कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सर्वर की कनेक्टिविटी होने पर ही राशन दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से सयंम रखने की अपील करते हुए कहा की सेल्समैन से किसी प्रकार का दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सहकारी सभा के सभी कर्मी सरकार के आदेशों अनुसार ही काम करेंगे और लोगों की सेवा करेंगे।

फिंगर प्रिंट बनी समस्या

इंटरनेट की कनेक्टिविटी न होने के चलते उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। कभी कनेक्टविटी तो कभी फिंगर प्रिंट की समस्या आम जनता के लिए परेशानी का सबब बन रही हैं।

सर्वर का काम चल रहा है

फूड एवं सप्लाई विभाग के ब्लॉक अधिकारी राजिंद्र सिंह ने माना कि पिछले चार दिन से कनेक्टिविटी की समस्या आ रही है। इसपर विभाग द्वारा सर्वर को मॉडिफाई करने का कार्य चल रहा है और जल्द ही लोगों को पीडीएस के तहत उनका राशन मिल सकेगा।

 मैनुअल एंट्री भी होनी चाहिए

वहीं, स्थानीय लोगों ने मांग की है सौ प्रतिशत ऑनलाइन के साथ-साथ मैनुअल एंट्री का भी प्रावधान होना चाहिए, ताकि कनेक्टिविटी न होने की स्थिति में भी कार्डधारक को राशन दिया जा सके। उन्होंने प्रशासन से गुहार लगाई के उक्त मामले को गंभीरता से लिया जाए और लोगों को समय पर राशन उपलब्ध करवाया जाए।

You might also like