दिल्ली विधानसभा चुनाव: ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ पेश, स्टूडेंट्स को भी फ्री सफर और मोहल्ला मार्शल का वादा

नई दिल्ली  – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वादा किया कि दिल्लीवालों को फिलहाल फ्री मिल रही सुविधाएं अगले 5 साल भी जारी रहेंगी। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली की जनता से कुछ नए वादे भी किए। रविवार को दिल्ली सीएम ने अपनी पार्टी के घोषणापत्र का संक्षिप्त विवरण पेश किया। इसे ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ नाम दिया गया है। केजरीवाल ने कहा कि 5 साल में वह दिल्ली को चमका के दिखा देंगे। साथ ही साथ वह यह भी बोले कि 5 साल में वह लोगों को यमुना में डुबकी जरूर लगवा देंगे। मीडिया से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पहले से लागू योजनाएं लागू रहेंगी और कुछ योजनाएं ऐसी हैं जो अगले पांच साल में पूरी की जाएंगी। यहां केजरीवाल ने बिजली, पानी, शिक्षा, यातायात, कच्ची कॉलोनी, यमुना आदि पर बात की।

केजरीवाल के वादे

  • स्टूडेंट्स को भी फ्री बस यात्रा मिलेगी। फिलहाल दिल्ली में सिर्फ महिलाएं बस में फ्री सफर कर सकती है।
  • बसों की तरह हर मोहल्ले में मार्शल होगा। इन्हें ‘मोहल्ला मार्शल’ कहा जाएगा।
  • पलूशन को कम करने के लिए दिल्ली में 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाएं जाएंगे।
  • यमुना को साफ किया जाएगा।

‘यमुना में डुबकी लगवा दूंगा’
यमुना का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगले 5 साल में इसे साफ किया जाएगा। वह बोले, ‘5 साल लगेंगे, लेकिन आखिर तक आप सबको यमुना में एकबार डुबकी जरूर लगा दूंगा।’

कच्ची कॉलोनियों से 7 चीजों का वादा
दिल्ली सीएम ने कच्ची कॉलोनी में रहनेवालों से सात चीजों का वादा किया। इसमें कच्ची कॉलोनी में सड़क, नाली, गली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक, सीसीटीवी कैमरे की गारंटी दी गई।

‘मिलती रहेंगी फ्री सुविधाएं’
बिजली पर बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि 200 यूनिट फ्री बिजली अगले 5 साल तक मिलती रहेगी। तारों और हाइटेंशन वायर्स से छुटकारा दिलाने का वादा किया गया। 24 घंटे बिजली देते रहने का भी वादा किया गया।

दिल्ली सीएम ने कहा कि 20 हजार लीटर मुफ्त पानी मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि 5 साल में हर घर से टंकी से शुद्ध पानी मिलने लगेगा। शिक्षा पर केजरीवाल बोले कि ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की जिम्मेदरी दिल्ली सरकार लेगी। केजरीवाल ने आगे कहा कि नए मोहल्ला क्लीनिक और अस्पताल खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि महिलाओं को आगे भी बस में फ्री सफर मिलता रहेगा।

You might also like