परवाणू में ‘दिव्य हिमाचल दंगल-2020’ का शानदार आगाज

आनंद पार्क में कड़ी ठंड के बीच पहले दिन 100 पहलवानों ने दिखाए जौहर

सोलन – ‘दिव्य हिमाचल’ के मेगा स्पोर्ट्स इवेंट दंगल-2020 का गुरुवार को सोलन जिला के परवाणू में आगाज हुआ। इस दौरान प्रचंड ठंड भी रेसलर्स के दमखम को कम नहीं कर पाई। आनंद पार्क में खिलाडि़यों ने कुश्ती के ऐसे दांव पेंच दिखाए की मैदान में उपस्थित दर्शक हतप्रभ रह गए। खिलाडि़यों का हौसला व खेल के प्रति जज्बा देखते ही बनता था। प्रतियोगिता के पहले दिन अंडर-17 के लड़कों व लड़कियों के मुकाबले में 100 प्रतिभागी खिताब के लिए भिड़े। प्रतियोगिता का शुभारंभ इंटक के प्रदेशाध्यक्ष हरदीप सिंह बावा ने किया। इस अवसर पर नगर परिषद परवाणू के अध्यक्ष ठाकुर दास शर्मा बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे। बुधवार को जिलाभर में हुई बारिश के बाद प्रतियोगिता के आयोजन पर मंडराए संकट के बादल गुरुवार सुबह होते ही छंट गए। सुबह ही आसमान में खिली धूप ने खिलाडि़यों के चेहरे पर खुशी बिखेर दी।प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खिलाडि़यों का उत्साह देखते ही बनता था और सुबह नौ बजे से ही वे मैदान में पहुंचने आरंभ हो गए थे। दंगल के लिए नियुक्त चारों ने रैफरी ने खिलाडि़यों के वेट करने की प्रक्रिया को शुरू किया और उनके वजन के अनुसार बाउट तैयार करवाई। इस अवसर पर मौजूद मुख्यअतिथि हरदीप बावा व विशिष्ट अतिथि ठाकुर दास शर्मा ने विधिवत पूजन कर खिलाडि़यों को तिलक लगाकर पहले मुकाबले को शुरू करवाया। इसके बाद एक से बढ़कर एक मुकाबले देखने को मिले। इस मौके पर एसी परवाणू विक्रमजीत सिंह नेगी, नगर परिषद ईओ सुधीर शर्मा, डीएसपी परवाणू योगेश रोल्टा, ईटीओ परवाणू सचिन कुमार, परवाणू इंडस्ट्री एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सार्थक तनेजा व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

आज अंडर-19 मुकाबले

‘दिव्य हिमाचल दंगल-2020’  में शुक्रवार को प्रतियोगिता के अंतिम दिन अंडर-19 वर्ग के मुक़ाबले होंगे। इस दौरान पूरी उम्मीद है कि लड़कों व लड़कियों के जबरदस्त मुकाबले देखने को मिलेंगे। प्रतियोगिता के लिए सुबह दस बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगी।

डा. सहजल बांटेंगे सम्मान

शुक्रवार को प्रतियोगिता के समापन अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व सहकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल बतौर मुख्यातिथि उपस्तिथ रहेंगे। समारोह में वह सभी भर वर्ग के विजेताओं को नकद पुरस्कार, मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे।

गजब का हुनर देख रैफरी-कोच रह गए दंग

‘दिव्य हिमाचल दंगल-2020’  में डीपीई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परवाणू सुरेंद्र कुमार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाबली गुरनाम सिंह, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पट्टा महलोग अशोक कुमार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बद्दी व कोच प्रताप चौधरी व विकास कुमार ने अहम भूमिका निभाई है। मैच को बेहतर व नियमों के अनुसार करवाने के लिए हर चीज बारीकी से देखी है। इनका कहना है कि दिव्य हिमाचल ने एक बेहतर प्रयास किया है। यह प्रयास आगे बढ़ना चाहिए और जिला स्तर पर नहीं, बल्कि दंगल को राज्य स्तर पर भी आयोजित करवाना चाहिए, ताकि प्रदेश के सभी बच्चे हिस्सा ले सके।

इंटक अध्यक्ष हरदीप सिंह बावा ने सराहे ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रयास

इंटक अध्यक्ष हरदीप सिंह बावा ने दंगल-2020 की शुरुआत में सभी खिलाडि़यों को शुभकामनाएं दी और सभी को खेल में बेहतर प्रदर्शन करने को कहा। उन्होंने कहा कि ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा खेलों ओर इस प्रकार आगे बढ़ना अच्छा है।  इस दौरान उन्होंने भी सभी खिलाडि़यों को नशे से दूर रहने के लिए कहा।

You might also like