परवाणू में ‘दिव्य हिमाचल दंगल-2020’ का धमाल

आनंद पार्क में कंपकंपाती ठंड के बीच 150 होनहारों ने दिखाए जौहर

सोलन – ‘दिव्य हिमाचल मीडिया गु्रप’ के दो दिवसीय मेगा स्पोर्ट्स इवेंट दंगल-2020 सीजन टू का शानदार समापन परवाणू स्थित आनंद पार्क में किया गया। प्रतियोगिता में अंडर-17 व अंडर-19 वर्ग में लड़कों व लड़कियों ने कुश्ती के ऐसे जौहर दिखाए कि दर्शक दांतों तले अंगुलियां दबाने के लिए मजबूर हो गए। दंगल में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए 150 खिलाडि़यों ने खिताब पाने के लिए खूब पसीना बहाया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व सहकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने प्रतियोगिता में विभिन्न भार वर्ग के विजेता बच्चों को नकद पुरस्कार, मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। नगर परिषद परवाणू के आनंद पार्क स्थित दंगल-2020 के शुक्रवार को अंडर-19 वर्ग में लड़कों व लड़कियों के मुकाबले आयोजित किए गए। प्रतियोगिता के दूसरे दिन भी बच्चों का जोश देखते ही बनता था और सुबह से ही रजिस्टेशन के लिए उनका पहुंचना आरंभ हो गया था। अपने संबोधन में डा. सहजल ने कहा कि इस तरह के आयोजन से जहां प्रदेश में पारंपरिक खेलों को बढ़ावा मिला है, वहीं युवाओं को इन खेलों के महत्त्व एवं विस्तार का भी पता चला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कुश्ती एवं कबड्डी जैसे पारंपरिक खेल विश्व स्तर पर जाने जाते हैं। इन खेलों में युवाओं को बेहतर भविष्य बनाने का अवसर भी प्राप्त हो रहा है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि परवाणू में एक इंडोर स्टेडियम निर्मित करने का प्रयास किया जाएगा।

‘दिव्य हिमाचल’ के प्रयास सराहे

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए ‘दिव्य हिमाचल’ की सराहना की। उन्होंने विजेताओं को सम्मानित किया और सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

हुनर देख रेफरी-कोच हैरान

‘दिव्य हिमाचल दंगल-2020’ में डीपीई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परवाणू सुरेंद्र कुमार, जाबली स्कूल गुरनाम सिंह, पट्टा महलोग स्कूल अशोक कुमार, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बद्दी व कोच प्रताप चौधरी व विकास कुमार ने अहम भूमिका निभाई है। उनका कहना है कि ‘दिव्य हिमाचल’ ने बेहतर प्रयास किया है। यह प्रयास आगे बढ़ना चाहिए और जिला स्तर पर ही नहीं, बल्कि दंगल को राज्य स्तर पर भी आयोजित करवाना चाहिए।

अंडर-17 गर्ल्ज में रजनी-नीतिका  ब्वॉयज में अमन-प्रिंस चैंपियन

परवाणू – ‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ के मेगा स्पोर्ट्स इवेंट दंगल-2020 का शानदार समापन हुआ। दो दिवसीय टूर्नामेंट में अंडर-17 व अंडर-19 ब्वॉयज व गर्ल्स में 150 खिलाडि़यों ने भाग लिया। दंगल में अंडर-17 गर्ल्ज वर्ग में 40 से 50 किलोवर्ग में विजेता रजनी व उपविजेता सिंग्धा, 51 से 60 किलोवर्ग में नीतिका विजेता व उपविजेता ईशा, 61 से 74 किलोवर्ग में प्रेरणा विजेता व डिंपल उपविजेता रहीं। वहीं, ब्वॉयज में 36 से 40 किलो वर्ग अमन विजेता व देवेंद्र उपविजेता, 40 से 45 किलो वर्ग में प्रिंस विजेता व उपविजेता बलराम, 46 से 55 किलो वर्ग में मुकेश विजेता व परमिंद्र उपविजेता, 56 से 65 किलो वर्ग में साहिल विजेता व आदित्य उपविजेता, 71 से 80 किलोवर्ग में दक्ष विजेता व पवन उपविजेता रहे। इसी के साथ अंडर-19 गर्ल्स में 40 से 45 किलो वर्ग में ज्योति विजेता और भावना उपविजेता, 45 से 50 किलो वर्ग में इशा विजेता व रजनी उपविजेता, 50 से 55 किलोवर्ग में निकिता विजेता व निशा उपविजेता, 55 से 60 किलोवर्ग में आंचल विजेता व मितिक उपविजेता रही, जबकि ब्वॉयज में 55 से 60 किलोवर्ग में सचिन विजेता व गोविंद उपविजेता, 61 से 70 किलोवर्ग में दक्ष विजेता व अशरफ उपविजेता, 70 से 80 किलोवर्ग में चेतन विजेता व रमेश उपविजेता रहे। इन सभी विजेता और उपविजेता रहे खिलाडि़यों को कैश प्राइज, ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

You might also like