वार्षिक भविष्यफल: पढ़िए इस वर्ष का राशिफल और जानिए कैसा रहेगा आपका पूरा साल

Jan 4th, 2020 12:06 am

भिन्न-भिन्न राशि वाले लोगों के लिए नया साल कैसा रहेगा, इसका लेखा-जोखा हम लेकर आए हैं। यह लेखा-जोखा प्रसिद्ध ज्योतिषी गुरमीत बेदी ने तैयार किया है। इस अंक में इस पृष्ठ पर चार व अगले पृष्ठ पर दो राशियां हैं। इससे अगले अंक में भी हम छह राशियों का ब्योरा देंगे।

मेष

जनवरी : धन स्थान का स्वामी शुक्र वर्ष प्रवेश के दौरान राशि से कर्मभाव में है। कार्यक्षेत्र में धन प्राप्ति के संकेत दिख रहे हैं।  जो लोग सरकारी नौकरी या व्यवसाय में हैं, उनके लिए पिछले वर्षों की अपेक्षा वर्ष 2020 काफी राहत भरा रहेगा और यह साल अपनी मुट्ठी में कई खुशियां व सुखद आश्चर्य लिए आ रहा है। प्रमोशन और वेतन वृद्धि के योग बन रहे हैं। मंगल आठवें स्थान में जाकर कुलदीपक योग बना रहा है। बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वाले लोग उससे भी अच्छे पैकेज पर किसी और कंपनी में स्विच कर सकते हैं। एरियर मिलने के योग भी हैं जिससे आर्थिक स्थिति और सुदृढ़ होगी। मेहनत का भरपूर फल मिलेगा और आपकी निष्ठाओं को सराहा भी जाएगा। उच्च अधिकारी मेहरबान रहेंगे।

फरवरी : जो लोग साइड बिजनेस की संभावनाएं टटोल रहे हैं, उनके मन की मुराद पूरी होने की पूरी संभावना है। अलबत्ता ऑफिस में राजनीति से दूरी बनाकर रखनी होगी और राजनीतिक चर्चा या वाद-विवाद से बचना होगा वरना बेवजह कंट्रोवर्सी में पड़ जाएंगे और मानसिक तनाव भी होगा। जो लोग व्यवसाय में हैं, वे अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। पंचमेश सूर्य पांच ग्रहों के साथ होने के कारण कमजोर अवस्था में है। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। अति भावुकता से बचना होगा। जो विद्यार्थी लक्ष्य पर फोकस रखेंगे, उनके लिए सफलताओं के द्वार खुलते चले जाएंगे।

मार्च : जीवन में प्रेम भी दस्तक देगा। लेकिन प्रेम संबंधों में अधीरता व उतावलापन दिखाने से बचना होगा। अहंकार में प्रेम साथी के साथ टकराव हो सकता है व दूरी बढ़ सकती है। अपने विचारों को थोपने के बजाय अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करेंगे तो नतीजे उत्साहवर्धक रहेंगे और प्रेम का रोमांच भी आप ले सकेंगे। सोशल मीडिया पर भी विपरीत लिंग के साथ आकर्षण रिश्ते में बदल सकता है। वैसे रोमांस के मौके रोमांचित करेंगे और वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी। जीवन साथी के साथ आउटिंग पर जाने का मूड भी बनेगा और जाएंगे भी। जो विवाह योग्य युवक युवतियां हैं, उन्हें अच्छे रिश्ते आएंगे और परिवार में मांगलिक कार्य भी होंगे। कुंडली में आपकी राशि से पंचमेश सूर्य का भाग्य स्थान में होना व सप्तम भाव के स्वामी शुक्र का कर्म भाव में होना रोमांस के काफी अच्छे योग बना रहा है। रिलेशनशिप में  ताजगी बनी रहेगी।  शुक्र और चंद्रमा दोनों ही शुभ स्थान में विराजमान होने से लाइफ  पार्टनर की पूरी सपोर्ट मिलेगी। घर के सदस्यों में भी वृद्धि होगी।

 अप्रैल : स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह मेष राशि के जातकों के लिए खट्टा-मीठा रहेगा। लेकिन किसी गंभीर रोग से ग्रस्त होने का योग नहीं है। खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। मसाले युक्त भोजन से थोड़ा परहेज करना होगा। जीवन शैली के प्रति लापरवाही बरतेंगे तो स्वास्थ्य में छोटी-मोटी बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं। जो लोग ब्लड प्रेशर या डायबिटीज से ग्रस्त हैं, उन्हें व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा और इससे उन्हें नई ऊर्जा मिलेगी। इस राशि के जातकों के खर्चों में भी इस माह वृद्धि हो सकती है, लेकिन आमदनी के स्रोत भी बनते रहेंगे।

मई : कर्मक्षेत्र में काफी उन्नति के योग बनेंगे। काफी समय से आया हुआ विचार जो कि अभी तक पूरा करने का जोखिम नहीं उठा पा रहे थे, उसे अब आप बहुत ही अच्छे तरीके से कर पाएंगे। राहू आपकी राशि से पराक्रम भाव में रहेंगे जो कि आपका पराक्रम बढ़ने के संकेत कर रहे हैं। कर्मेश शनि का कर्म में विराजमान होना आपको अपनी कड़ी मेहनत का फल दिलाएगा। मानसिक सुख-शांति के साथ बाहरी संपर्कों से लाभ होगा। शत्रुपक्ष प्रभावहीन होंगे। पारिवारिक मामलों में सावधानी बरतें। संतान पक्ष से प्रसन्नता के साथ कार्य भी बनेंगे। दैनिक व्यवसाय में लाभ होकर जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। आय के साधन में वृद्धि होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल रहेगा।

जून : उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी करने में समर्थ होंगे। जून माह में वक्री गुरु धनु राशि में चले जाएंगे जिसके पश्चात आप अपनी योजनाओं पर अमल करना शुरू कर सकते हैं। धर्म-कर्म में आस्था बढ़ेगी। पिता का सहयोग भी मिलेगा। आर्थिक मामलों में समय उत्तम रहेगा। मन प्रसन्नता का अनुभव करेगा। जो विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए समय उत्तम है। संतान से सुखद स्थिति पाएंगे। आप अपनी सभी महत्त्वाकांक्षाएं इस माह पूरी कर सकते हैं। जीवनसाथी से विवाद से बचें। व्यापार-व्यवसाय में समझदारी से कार्य करें। जोखिम के मामलों मे सावधानी रखें।

जुलाई : समय का सदुपयोग करें। जीवन में उतार-चढ़ाव से दुःखी न हों। जीवनसाथी का सहयोग लेकर चलने से कुछ राहत मिलेगी। पारिवारिक मामलों में सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य ठीक ही रहेगा। शत्रु वर्ग से राहत मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय व नौकरी में अनुकूलता रहेगी। पारिवारिक मामलों में सावधानी रखें। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जनता से संबंधित मामलों में सतर्कता बरतें। आर्थिक मामलों में सोच-विचार कर चलें। खर्च सीमा में ही करना उचित होगा। साझेदारी के मामलों में सफल रहेंगे। शत्रुपक्ष प्रभावहीन होंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष सकारात्मक रह सकता है। आपको त्वचा से संबंधित रोग, कामकाज में टेंशन और सहकर्मियों से मनमुटाव जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। टेंशन फ्री रहें और अपने मन को शांतचित्त रखें। सेहत को फिट रखने के लिए किसी योग से जुड़ें।

अगस्त : कार्य में कठिनाइयां आएंगी, लेकिन स्वप्रयत्नों से सफल भी होंगे। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो संभलकर चलें। नौकरीपेशाओं को काफी सावधानी रखना होगी व सहयोग लेकर चलें। किसी महत्त्वपूर्ण कार्य में भाइयों व मित्रों की सलाह अनुकूल रहेगी। पारिवारिक जीवन अव्यवस्थित रह सकता है, लेकिन शीघ्र ही परिस्थितियों में सुधार नजर आएगा। जीवन साथी आपसे किसी चीज की डिमांड कर सकता है। उसकी इस इच्छा को गंभीरता से लें, हालांकि जल्दबाजी से बचें। संतान की जरूरतों पर ध्यान दें। परिजनों के साथ बहसबाजी में न पड़ें। परिवार में तालमेल बनाकर रखेंगे। आप पारिवारिक और व्यावसायिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। आप संतान की तरक्की से प्रसन्न होंगे।

सितंबर : 13 सिंतबर को गुरु मार्गी हो जाएंगे। गुरु के मार्गी होने  पर रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह समय काफी  अच्छा रहेगा।  29 सितंबर 2020 को शनि मार्गी हो जाएंगे जिससे लंबित कार्य भी सिरे चढ़ सकते हैं। आप अपने कार्य अपने विवेक से कर पाने में सफल होंगे। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय सुखद रहेगा। प्रेम के क्षेत्र में अनुकूल स्थिति पाएंगे। शत्रुपक्ष से राहत मिलेगी। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रसिद्धि के अवसर भी मिलेंगे। विदेश यात्रा का योग बनेगा। किसी धार्मिक स्थल की भी की यात्रा होगी।

अक्तूबर : भाग्य में रुकावटों का सामना करना पड़ेगा। कोई भी कार्य बनते-बनते रुक जाएगा। नौकरीपेशा संभलकर कार्य करें। व्यापार-व्यवसाय में मिली-जुली स्थिति रहेगी। दैनिक व्यवसाय ठीक चलेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। राजनीति से जुड़े सावधानी बरतें। जो लोग आयात-निर्यात के कार्य से जुड़े हैं, उनके लिए समय उत्तम रहेगा। आपका धन भौतिक सुखों पर भी खर्च होगा और आप अपने जीवन साथी या किसी अंतरंग मित्र को उपहार में कोई महंगी वस्तु भी दे सकते हैं। संतान की तरफ  से खुशी मिलेगी। धार्मिक क्रियाकलाप पर भी खर्च हो सकता है।

नवंबर : विरोधी परास्त होंगे। कर्ज से राहत मिलेगी। दांपत्य जीवन में मिली-जुली स्थिति रहेगी। दैनिक व्यवसाय में सतर्कता रखें। भाग्य के मामलों में कुछ बाधा रहेगी। कामकाज में अरुचि रहेगी। किसी महत्त्वपूर्ण कार्य में संभलकर चलना होगा। सहकर्मियों के साथ कुछ वाद-विवाद हो सकता है । अचानक नौकरी के क्षेत्र में कोई नया अवसर आए तो बहुत ही सोच-समझ कर फैसला लें। माता की सेहत की भी चिंता रहेगी और किसी करीबी रिश्ते से अनबन भी हो सकती है।

दिसंबर : भाग्य की दृष्टि से देखा जाए तो समय सुधारवादी रहेगा। पिछले समय से चली आ रही बाधाएं दूर होंगी। व्यापार-व्यवसाय में सुखद वातावरण रहेगा। नौकरीपेशाओं को राहत मिलेगी। साहस बल में वृद्धि होगी व सारी महत्त्वाकांक्षाएं पूरी होंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी नए प्रोजेक्ट के लिए लंबी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिसमें समय के साथ धन का खर्चा तो अधिक होगा ही, परंतु परिणाम भी सकारात्मक ही आएंगे। साथ काम कर रहे सहयोगियों के साथ तालमेल बेहतर रहेगा और आपकी मेहनत को सराहा जाएगा। साल के अंत में इस वर्ष की हुई आपकी मेहनत आपके भविष्य में आपकी तरक्की की राह खोल देगी। उपाय के तौर पर इस वर्ष पुखराज के साथ मोती पहनें।

वृष

जनवरी : वर्ष की शुरुआत में धन भाव के स्वामी बुध का धन भाव से सप्तम भाव में होना धन प्राप्ति के काफी अच्छे अवसर बना रहा है। साथ ही केतु भी  अचानक से धन लाभ के संकेत कर रहे हैं। अधूरे कार्य को पूरा करने का उत्साह बना रहेगा और आप इसमें काफी हद तक सफल भी होंगे। जनवरी में कुंडली के नवम भाव में शनि के गोचर से आपकी मेहनत रंग लाएगी। संयम से काम करने पर आपको मनोवांछित सफलता हासिल होगी। यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपने दिल की बात हर किसी से सांझा न करें। नौकरी में बदलाव से इस माह गुरेज करें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। संतान पक्ष भी अनुकूल है।

फरवरी : इस माह बृहस्पति और शनि आपके लिए भाग्यशाली साबित होंगे। नए साल में आपके जीवन में प्यार और पैसा दोनों आएंगे। रोमांटिक लाइफ  में थोड़े उतार-चढ़ाव के संकेत भी दिख रहे हैं, लेकिन वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि से सप्तम भाव में मंगल का अपनी ही राशि में मौजूद होना  शादीशुदा लाइफ  के लिए बेहतर है। कार्यक्षेत्र में नए रिलेशनशिप की शुरुआत भी हो सकती है। बृहस्पति की 9वीं दृष्टि आपके सुख भाव पर पड़ रही है जिससे आपके लिए घर में सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी के संकेत भी मिल रहे हैं।

मार्च : माह के लगभग अंत में गुरु के राशि परिवर्तन के साथ ही भाग्य स्थान में शनि व गुरु की युति होगी। यह समय कई बेहतर अवसर लेकर आएगा। गुरु व शनि भाग्य स्थान में नीच भंग राजयोग भी  बना रहे हैं। जो लोग लेखन, मीडिया व एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में संघर्ष कर रहे हैं, उन्हें भी और अधिक आगे बढ़ने तथा चुनौतियां स्वीकार करने के अवसर मिलेंगे। नए सृजन की चर्चा भी होगी। आपको गंभीरता से सुना जाएगा। आप अपने व्यक्तित्व व प्रतिभा की छाप दूसरों पर छोड़ने में कामयाब रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी ऐसा उत्साहवर्धक रहेगा और मनमाफिक फील्ड में जाने के प्रयास फलीभूत होंगे। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वांछित सफलता मिलेगी। नए जॉब ऑफर भी मिलेंगे।

अप्रैल : अप्रैल मध्य तक रिलेशनशिप को लेकर थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है और लव पार्टनर की प्रेम को लेकर गंभीरता को परखना होगा।  कार्यस्थल पर क्रोध को नियंत्रण में रखना होगा वरना विरोध झेलना पड़ेगा। अहंकार को भी तिलांजलि देनी होगी। पारिवारिक जीवन में अपने विचार जीवन साथी पर थोपने की कोशिश न करें और यदि कोई गलतफहमी पनपती है तो उसे तूल न दें। आपका थोड़ा सा संयम दांपत्य जीवन में नए रंग भर सकता है और आप रोमांस का पूरा आनंद ले सकते हैं। जीवन साथी के साथ घूमने-फिरने के मौके भी आप कैश करेंगे और जीवन की बोरियत भी दूर होगी। संघर्ष में जीवन साथी आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग देगा।  शरीर में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल की अनदेखी न करें।

मई : मई में गुरु व शनि वक्री हो जाएंगे, इसलिए थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। किसी बात को लेकर परिजनों के साथ मतभेद हो सकता है, लेकिन सूझबूझ से काम लेंगे तो ऐसी नौबत हो सकता है, न आए। आपके संयम की भी परीक्षा होगी। अगर नौकरी में बदलाव चाहते हैं तो किसी महिला शुभचिंतक की मदद से मनचाही कंपनी में काम बन सकता है। कार्यस्थल पर बॉस के साथ पैदा हुई गलतफहमी भी दूर हो जाएगी। नया फ्लैट खरीद सकते हैं। वाहन खरीदने के योग भी बन रहे हैं। प्रेम संबंधों के लिए यह माह खट्टा-मीठा रहेगा। रोमांस के मौके भी आएंगे। सेहत के मामले में आपको हरगिज़ लापरवाही नहीं बरतनी होगी।

जून : इस माह के पहले पखवाड़े में किसी मित्र की वजह से पढ़ाई से मन भटक सकता है जिस कारण आप किसी महत्त्वपूर्ण विषय पर पूरा फोकस नहीं कर पाएंगे। लेकिन यह स्थिति ज्यादा दिन नहीं रहेगी। परिवार का आपको पूरा सहयोग मिलेगा। खेल व कलात्मक क्षेत्र में आपकी प्रतिभा को सराहा जाएगा। पुरस्कार मिलने के भी योग हैं। शादी योग्य युवक-युवतियों को बेहतर रिश्ते आएंगे। मनचाहा पार्टनर मिलने का सपना पूरा होगा।  जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है। जीवन की भौतिक सुविधाओं व सौंदर्य प्रसाधनों पर भी आप खूब खर्च करेंगे। घर में नए सदस्य का आगमन भी होगा यानी परिवार में वृद्धि होगी। विदेश भ्रमण के योग भी हैं। यदि आप शुगर या थायराइड जैसे रोगों से ग्रसित हैं तो लापरवाही न बरतें।

जुलाई : बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी। दैहिक थकान और विकार संभव है। नौकरी व बिजनेस में संपर्क सूत्र काम आएंगे और उनका भरपूर लाभ मिलेगा। मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आर्थिक लाभ होगा।  धन का आगमन होता रहेगा जिससे कोई काम नहीं रुकेगा। रिश्तों में वाद-विवाद की स्थिति को टालना उचित रहेगा। स्तरहीन लोगों से दूर रहें वरना तनाव की आशंका भी है। खेती से लाभ के योग हैं। भाई-बहनों से स्नेह मिलेगा। संबंध मधुर होंगे। हर बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें। वैचारिक उग्रता को अपने ऊपर हावी न होने दें। अगर घर से दूर रहते हैं तो  खान-पान में विशेष एहतियात बरतें। लापरवाही से पेट में विकार हो सकता है। अधिक काम के बोझ से भी सेहत में गिरावट आ सकती है। वाहन ध्यान से चलाएं। चोट लगने का डर है।

अगस्त : कैरियर में गैर जरूरी जोखिम से बचें। बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा। वाणी की मधुरता बिगड़े काम बनाएगी। कई उलझनें खत्म होंगी और तरक्की होगी। महालक्ष्मी संभावनाओं के नए द्वार खोलेगी। कर्ज कम होने से आपको राहत भी मिलेगी और धनार्जन के नए साधन भी बनेंगे। पुराने तनाव से मुक्ति मिलेगी। लंबे समय के निवेश से विशेष लाभ होगा। लेकिन ऐसा करने से पहले अपने जीवन साथी व अपने पिताजी को विश्वास में अवश्य लें। ऑफिस में काम को सराहा जाएगा। स्थान परिवर्तन की संभावना भी बन रही है। सहकर्मियों के साथ अपना बराबर का व्यवहार रखें और उनकी गुडविल हासिल करते रहें। घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

सितंबर : इस माह शनिवार गुरु के मार्गी होने से आपके लिए शुभाशुभ प्रभाव वाला समय रहेगा। कैरियर में प्रगति होगी और घर वालों के साथ आपके संबंध मधुर होंगे। लेकिन सितंबर माह के अंतिम दिनों में राहू जहां आपकी राशि में प्रवेश करेंगे, वहीं केतु सप्तम भाव में। इस समय  गलतफहमियों का शिकार होने से बचना होगा। नया वाहन या घर खरीदने के लिए आपको कर्ज भी लेना पड़ सकता है। कुछ अनावश्यक खर्चे भी आएंगे। घर की साज-सज्जा पर भी आप पैसा खर्च करेंगे। जो जातक मार्केटिंग व फाइनेंस से जुड़े हैं, उन्हें अधिक फायदा होगा। कार्यक्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए डटकर मेहनत करनी होगी।

अक्तूबर : अगर किसी कारणवश संबंधों में ठंडापन या खटास आई है तो इस महीने सौहार्दपूर्ण संबंध बनेंगे और एक बार पुनः प्रेम प्रसंग परवान चढ़ सकता है। डेट पर जाने के मौके भी आएंगे। अब तक जिन लोगों की शादी नहीं हो पाई है, उनकी बात भी  बन जाएगी। यह महीना आर्थिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि लाइफ के हर पहलू से बहुत ही महत्त्वपूर्ण रहेगा।  गुरु और शनि के मार्गी होने  की वजह से यह समय आपके लिए शुभाशुभ प्रभाव डालने वाला रहेगा। अतीत में किए गए निवेश का लाभ भी आपको इस समय मिल सकता है। किसी महत्त्वपूर्ण काम को कल पर न डालें क्योंकि कुंडली में ऐसे संयोग व ग्रहों की युति का भरपूर लाभ उठा लेना चाहिए वरना लक्ष्य हासिल करने के लिए फिर लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

नवंबर : आर्थिक मोर्चे पर यह माह मिला-जुला रहेगा। नया वाहन खरीदने के योग भी हैं। धन प्राप्ति के नए स्रोत भी आप तलाश सकते हैं। आपके अंदर नई शक्ति और ऊर्जा का संचार होगा। आर्थिक मामलों में भविष्य के लिए अच्छी प्लानिंग करेंगे। भाग्य का भी भरपूर साथ मिलेगा। अपनी सभी कामकाजी गतिविधियों को भी जरूरत के मुताबिक संचालित करने में  सफल रहेंगे। आपके संगी साथी आपको मदद देने के लिए तैयार रहेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में अभी आप को और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। प्रेम प्रसंगों के लिहाज से यह समय थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। रिश्तेदारों के साथ वार्ता के समय वाणी में माधुर्य बनाए रखें।

दिसंबर : वर्षांत में आप स्वयं को एक मजबूत आर्थिक स्थिति में पा सकते हैं।  नवीन लाभदायक योजनाओं पर काम करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। मन के अनुसार काम होने के कारण चित्त प्रसन्न रहेगा। अनायास लाभ प्राप्ति की संभावना बन रही है । प्रेम संबंध निर्णायक मोड़ पर पहुंचेंगे। सहकर्मियों के साथ संबंध बेहतर रहेंगे। आपके विचारों का सम्मान होगा। कुछ झंझट भी उपस्थित होंगे, लेकिन आप इन्हें सुलझा लेंगे। शॉपिंग करने पर पैसा खर्च करेंगे। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि कोई शॉर्टकट का सहारा लेने की बजाय पूरी मेहनत करें। रिस्क न लें। लक्ष्य को लेकर गंभीर रहें। इस माह बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें और वाहन सावधानी से चलाएं।

मिथुन

जनवरी : कार्यक्षेत्र में हालांकि कुछ चुनौतियां आएंगी, लेकिन अपनी वाकपटुता और चतुराई से परिस्थितियों को अपने पक्ष में कर लेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में विराजमान राहू अपना असर दिखा सकते हैं जिससे आपको कार्य करने में धैर्य की कमी का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग सरकारी नौकरी में हैं, वे शुरुआती अड़चनों के बाद अपने हुनर की छाप छोड़ने में कामयाब रहेंगे और अपने आला अधिकारियों का दिल भी जीतेंगे। वर्ष की शुरुआत आर्थिक जीवन के लिए बेहतर है। मनोनुकूल खर्च का वातावरण तैयार होगा। किसी बाहरी व्यक्ति या बाहरी स्थान से लाभ हो सकता है। कारोबार के संबंध में यात्रा लाभप्रद रहेगी। महीने के मध्य में आपको कुछ सतर्क रहना होगा, आय से अधिक खर्च का योग बन रहा है।

फरवरी : प्रभाव और उत्साह में वृद्धि होगी। कार्य में तेजी आएगी। शुभ समाचार प्राप्त होगा। परिश्रम के अनुपात में सफलता आपके कदम चूमेगी। नई योजनाओं पर काम करेंगे। आपकी प्रगति से विरोधी दंग रहेंगे। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। माह के दूसरे पखवाड़े में आपकी मनोवृत्ति बहुत ही अधिक संवेदनशील रहेगी। प्रिय व्यक्ति की बात मन में चुभने से मानसिक कष्ट हो सकता है। बेहतर होगा इस अवधि में आप मन, वाणी और व्यवहार को संयमित रखें। कार्यस्थल पर खट्टा-मीठा माहौल रहेगा। विरोधी सिर उठाएंगे, लेकिन आपकी आंखों में आंखें मिला कर आप को चुनौती देने की जुर्रत नहीं कर पाएंगे।

मार्च : षड्यंत्रों के चक्त्रव्यूह से भी आप कामयाब होकर निकलेंगे। तबादलों की संभावना भी रहेगी लेकिन आप अपनी तिकड़म व पुराने संपर्क सूत्रों का सहारा लेकर एडजस्टमेंट करवाने में कामयाब रहेंगे। लेखकों, पत्रकारों के लिए यह समय काफी अनुकूल रहेगा और अपनी लेखनी की छाप छोड़ने में कामयाब रहेंगे। लेखन को सराहा भी जाएगा और अतिरिक्त आमदनी भी बनेगी। जो लोग एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हैं, उनके लिए खास तौर पर यह साल महत्त्वपूर्ण है। नया प्रोजेक्ट भी मिल सकता है। आध्यात्मिक सोच इस माह आपके जीवन की कुछ जटिल समस्याओं का समाधान दे जाएगी। वर्तमान पर केंद्रित कर किया हुआ आपका हर काम इस माह आपको सफलता प्रदान करता चला जाएगा। दांपत्य जीवन कमोबेश सुखद रहेगा। प्रेम प्रसंगों का भी नया अध्याय शुरू हो सकता है।

अप्रैल : जो लोग प्राइवेट सेक्टर में हैं, उनके लिए भी यह माह नई संभावनाओं से भरपूर रहेगा और अच्छे पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में भी जा सकते हैं। जो लोग व्यवसाय में हैं और अगर उन्होंने बैंकों से लोन ले रखा है तो वे आसानी से बैंक की किस्तें चुकता कर अपने व्यापार को आगे बढ़ा पाएंगे। 10 तारीख के बाद प्रसन्नता का भाव बना रहेगा और अपने पूरे परिवार के साथ पारिवारिक सुख की प्राप्ति भी होगी। इस अवधि में आप के तेवर अपने चरम पर होंगे और आपके इसी तेवर से आपके सभी लंबित कार्य सफलतापूर्वक पूरे होते चले जाएंगे । शत्रु पक्ष भी परास्त होगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वायु जनित रोग बीच-बीच में परेशान कर सकते हैं। बच्चों को लेकर मानसिक चिंताएं दूर होंगी।

मई : करियर में सफलता का मंत्र आपके लिए यही है कि आपको अपनी कमजोरियों को पहचान कर उन्हें दूर करना होगा। काम में संघर्ष, चुनौतियां और रुकावटें आती रहेंगी, लेकिन आप हार नहीं मानेंगे और अपनी इच्छाशक्ति से इन बाधाओं को परास्त करने में कामयाब रहेंगे। कार्यशैली में परिवर्तन आप को विशेष लाभ प्रदान करेगा। माह के अंत में सावधानी रखें। चोट-चपेट से बचें। जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। जरूरी चीजों पर खर्च होगा। भौतिक सुख के साधनों में वृद्धि होगी। सुख और आनंद के अवसर प्राप्त होंगे। महत्त्वपूर्ण और लाभप्रद सूचनाएं प्राप्त होने से मन प्रसन्न रहेगा। अधूरे कार्य निपटाने के लिए समय अनुकूल है। अभीष्ट की सिद्धि के लिए उत्तम समय है। बच्चों के लिए भी समय अनुकूल है।

जून : व्यवसाय क्षेत्र को लेकर सतर्क रहें और आंख मूंदकर किसी पर भरोसा न करें। अलबत्ता कहीं पर फंसा हुआ पैसा वापस आने की उम्मीद आप कर सकते हैं। अपनी प्रिय वस्तुओं को संभाल कर रखें। नकारात्मक विचारों से दूर रहकर रचनात्मक कार्यों में अपनी ऊर्जा लगाएं। अपने मन के गुप्त रहस्य तथा भावी योजनाओं को किसी पर प्रकट न करें। बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। अनावश्यक खर्चे भी आएंगे। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कफ जनित समस्याओं से विशेष सतर्कता बरतें। दांपत्य जीवन में छोटी-छोटी बातें तकरार व तनाव का कारण बन सकती हैं। बेहतर होगा ऐसे संबंधों में अनावश्यक तर्क से बचें।

जुलाई : बिजनेस पार्टनरशिप के लिए स्थितियां अनुकूल रहेंगी। कार्यस्थल में मानसिक परेशानी कम होगी। कोई पुराना बंद काम दोबारा शुरू हो सकता है। विदेश से किसी नए प्रोजेक्ट का ऑफर आएगा जिससे आपको आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा और आपकी मार्केट में नई पहचान भी बनेगी। घर परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं। पैतृक घर के जीर्णोद्धार व नया फ्लैट खरीदने पर धन खर्च हो सकता है। मीडिया, कला और वकालत से जुड़े काम में सफलता के भरपूर योग हैं। विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आपका वहां जाकर पढ़ने का सपना पूरा हो सकता है। किसी प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान में दाखिला मिलने के भरपूर योग हैं। माह के अंत में सावधानी से वाहन चलाएं। इस माह भावनात्मक आवेश में आकर कोई महत्त्वपूर्ण कार्य न करें तो बेहतर रहेगा।

अगस्त : प्रेम संबंध और प्रगाढ़ होंगे। जीवन में पुराना प्रेम दस्तक दे सकता है। व्यापारी वर्ग के लोगों के लिए यात्रा विशेष लाभप्रद साबित होगी। दूर की सोच आपको इस माह किसी बड़े आर्थिक लाभ का हिस्सा बनवा सकती है। मन के अनुसार काम होने से चित्त प्रसन्न रहेगा। नवीन लाभदायक योजनाओं पर काम करने का अवसर मिलेगा।  कार्यक्षेत्र और समाज में कुछ लोग आपको भ्रमित करने का प्रयास करेंगे लेकिन किसी के बहकावे में न आएं। अपना पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर रखें। धन आगमन के प्रबल योग बन रहे हैं। जीवनसाथी की सेहत की चिंता रह सकती है। जायदाद के मामलों में कोई पेशेवर व्यक्ति परेशानियां दे सकता है, लेकिन आप अपनी बुद्धिमता व सावधानी से बच सकते हैं।

सितंबर : 23 सितंबर को राहू राशि परिवर्तन कर वृषभ राशि में चले जाएंगे जो कि आपकी राशि से 12वें स्थान में होंगे जो कि व्यय का स्थान भी माना गया है। खर्चे अधिक बढ़ेंगे, लेकिन घबराने की बात नहीं है। चंद्रमा का भाग्य स्थान में होना आपके लिए आर्थिक लाभ के योग भी बना रहा है। छठे स्थान के मंगल भी आपको लाभ दिला सकते हैं। विशेषकर स्वयं का व्यवसाय करने वाले जातक बिजनेस में लाभ मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। संतान खुशियां देगी और विवाह योग्य जातकों को अच्छे रिश्ते मिलेंगे। यात्राओं के योग भी हैं। यात्राएं फलीभूत होंगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय खास तौर पर महत्त्वपूर्ण है और सपने साकार करने का सुनहरी मौका भी। इंटरव्यू में सफलता के 80 फीसदी चांस हैं। नई जॉब के ऑफर भी मिलेंगे, ऐसे ऑफर ठुकरा कर आपको पछताना भी पड़ सकता है। जो लोग कंपीटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए समय अनुकूल है। मूड रोमांटिक भी रहेगा और कई बार आप हताश भी होंगे।

अक्तूबर : आर्थिक दृष्टि से भी कमोबेश यह महीना बढि़या साबित होने वाला है। नया निवेश कर सकते हैं। पुराने कर्ज उतार सकते हैं। आय के नए साधन विकसित कर सकते हैं। भूमि-भवन संबंधित क्रय- विक्रय हो सकता है । व्यापार में परिवर्तन भी लाभ दे सकता है । स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के प्रयास में सफलता मिल सकती है। विद्यार्थियों को मेहनत के अच्छे परिणाम मिलेंगे। अपनी क्षमताओं का भरपूर उपयोग करेंगे। प्रेम संबंधों में कुछ अड़चनें आ सकती हैं। अधिक कार्य करने से सेहत बिगड़ सकती है। भाइयों से अनबन हो सकती है। ईश्वर के प्रति आस्था बढ़ेगी। माता-पिता के साथ धार्मिक यात्रा का आयोजन बन सकता है। अविवाहितों को वैवाहिक प्रस्ताव मिलेंगे।

नवंबर : छोटे-मोटे शल्य चिकित्सा से गुजरना पड़ सकता है। लेकिन इसके बावजूद विल पावर बनी रहेगी और स्वास्थ्य लाभ भी होगा। आपको अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है। पूरा माह आपके लिए धन के मामलों के लिए अच्छा रहेगा।  जटिल समस्याओं का समाधान मिल सकता है। परिवार के साथ मनोरंजक यात्रा पर जाएंगे। परिवार के सहयोग व समर्थन का आनंद लेंगे। नवीन वस्त्र-आभूषण खरीदने की योजना बनेगी। रचनात्मक कार्यों में रुचि रहेगी। कोई पुराना शौक पूरा करने का अवसर मिलेगा। सहकर्मियों का कार्यालय में सहयोग मिलेगा।

दिसंबर : कैरियर के लिए यह महीना अच्छा रहेगा। अपने आत्मविश्वास के चलते कार्य क्षेत्र में सफलता पाने में कामयाब होंगे। अपने सकारात्मक व्यवहार से न केवल दूसरों को प्रभावित करने में सफल होंगे, बल्कि यह आपको फिट और ऊर्जावान रखने में भी मदद करेगा। मजबूत कम्युनिकेशन स्किल्स और किसी भी परिस्थिति में दबाव को झेलने की मजबूत क्षमता कार्यक्षेत्र में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। नए घर की खरीददारी कर सकते हैं। धन संबंधी मामलों के लिए महत्त्वपूर्ण समय चल रहा है। प्रेम संबंधों के लिए यह महीना मिला-जुला रहेगा। किसी रिश्तेदार के आगमन पर बेहतर महसूस करेंगे। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों के लिए समय अच्छा है। लंबे समय बाद किसी पुराने दोस्त से मुलाकात रोमांचित करेगी। कफ  व लीवर से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं। घुटनों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। दांपत्य जीवन में रोमांस के भरपूर मौके आएंगे।

कर्क

जनवरी : स्वास्थ्य को लेकर कर्क राशि वालों को थोड़ा सतर्क  रहना होगा। वर्ष की शुरुआत में कर्क राशि वालों के लिए चंद्रमा अष्टम भाव में रहेंगे जो कि शुरुआती समय में आपको स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा चिंतित कर सकते हैं। इनफेक्शन या मौसमी बीमारी की समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं। पेट, लिवर या आंतों से संबंधित समस्याएं भी थोड़े समय के लिए परेशान कर सकती हैं, लेकिन अस्पताल में दाखिल होने की नौबत नहीं आएगी। आंखें भी समय-समय पर टेस्ट करवाते रहें। ग्रहों के इस संयोग से हो सकता है शुरुआत में आपको अधिक परिश्रम करना पड़े, लेकिन इसका लाभ भी आपको बहुत अच्छा मिलने के आसार हैं। व्यावसायिक तौर पर आप मुश्किल परिस्थितियों में कोशिश करके उबरेंगे और सफल होंगे। सामाजिक तौर पर आप बहुत व्यस्त रहेंगे।

फरवरी : इस महीने आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने के प्रयास करेंगे और अपने काम में निरंतरता व जिम्मेदारी बनाए रखेंगे। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों के लिए भी यह महीना अच्छा है। कैरियर के लिहाज से थोड़ा संभलकर चलना होगा। आवेश में आकर निर्णय करना अहितकारी हो सकता है। जो लोग सरकारी व निजी क्षेत्र में नौकरी की तलाश में हैं, उनकी चाहत पूरी होगी। जो पहले से बड़ी कंपनियों में काम कर रहे हैं, वे उससे भी अच्छे पैकेज पर किसी नई कंपनी में ज्वाइन कर सकते हैं। आपकी राशि से धन भाव के स्वामी सूर्य वर्ष की शुरुआत में छठे भाव में बुध, गुरु, शनि व केतु के साथ विराजमान हैं। लाभ स्थान के स्वामी शुक्र जहां वर्ष की शुरुआत में सप्तम भाव में मौजूद हैं तो व्यय भाव के स्वामी बुध सूर्य के साथ छठे घर में विराजमान हैं।

मार्च : 30 मार्च को बृहस्पति का मकर राशि में आना अचानक से किसी मांगलिक कार्य के योग भी बनाएगा क्योंकि वह आपकी राशि से भाग्य स्थान के स्वामी भी हैं। साथ ही कार्य क्षेत्र में नई-नई योजनाएं इस समय बननी शुरू होंगी। मकर राशि में शनि पहले से मौजूद हैं जिनकी उपस्थिति से गुरु और शनि की युति आपके लिए नीच भंग राजयोग बना रही है। इस माह सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आय के नए स्रोत बनेंगे। पूंजी निवेश संबंधित योजनाएं बनाते समय थोड़ा सावधान रहना जरूरी होगा और किसी भी दस्तावेज पर जल्दबाजी में हस्ताक्षर न करें। वैवाहिक जीवन और प्रेम जीवन आनंददायक रहेगा। प्रेम-प्रसंग परवान चढ़ेगा।

अप्रैल : विद्यार्थियों के लिए भी यह समय काफी उपलब्धियों भरा साबित होगा। परीक्षा के बेहतरीन नतीजे सामने आएंगे और उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के सुनहरे अवसर भी मिलेंगे। किसी प्रतिष्ठित एजुकेशन इंस्टीट्यूट में प्रवेश पाने का सपना साकार हो सकता है और उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों की भाग्य की लॉटरी खुल सकती है। अचानक मिली खुशखबरी से परिवार में खुशियों का माहौल बनेगा। धन संबंधी मामलों के लिए समय महत्त्वपूर्ण है। धन संबंधी समस्या होने पर कोई दोस्त आपकी मदद करेगा। सेहत को लेकर इस महीने आप काफी सजग रहेंगे। यात्रा पर जाना लाभदायक साबित होगा। जीवन साथी के साथ यादगार पल भी बिताएंगे।

मई : समय बढि़या है। 14 मई को गुरु के वक्र होने से इसका प्रभाव आपके लाभ स्थान पर होने से लाभ की स्थिति बढ़ेगी,  साथ ही गुरु की सप्तम दृष्टि अपनी उच्च राशि पर होने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी दूर होने के आसार बनेंगे। करीबियों के साथ लंबे समय से चली आ रही गलतफहमियां दूर होंगी। मजबूत आर्थिक स्थिति के चलते किसी स्कीम में निवेश करने की सोच सकते हैं। आत्मविश्वास काफी मजबूत रहेगा। माता-पिता की सेहत की तरफ  विशेष ध्यान देने की जरूरत है। किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने में परिवार के सदस्यों का आपको भरपूर सहयोग व मदद मिलेगी।

जून : दोस्तों के साथ मौजमस्ती करने के मौके मिलते रहेंगे। नए दोस्त भी बनेंगे। परिवार के साथ किसी जगह भ्रमण पर जा सकते हैं। लग्जरी आइटम्स में पैसा खर्च करेंगे। अध्यात्म की तरफ भी रुचि बढ़ सकती है। आपकी सकारात्मकता आपको असंभव लक्ष्य पाने में मददगार साबित होगी। काम में भी आपकी व्यस्तता रहेगी और परिवार भी अपने लिए आपसे समय की मांग करेगा। ऐसे में आपको अपनी जीवनशैली में संतुलन के लिए बदलाव लाने के लिए तैयार रहना होगा। यह आपको अच्छे परिणाम देगा। आर्थिक तौर पर यह महीना बहुत बढि़या सिद्ध होगा। आपको पैसा मिलेगा। माहौल खुशनुमा रहेगा। अपने विचारों में निर्णायक होकर आगे बढ़ने के आपके जज्बे और हर तरह की चुनौती को स्वीकार करने के आपके साहस की सराहना होगी।

जुलाईः  अभी आपको सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी क्योंकि इस समय में शनि व गुरु दोनों ही वक्री रहेंगे। हालांकि गुरु का वक्री होना आपके पारिवारिक जीवन की परेशानियों को कम करने में भी मदद करेगा। कार्य को लेकर देश-विदेश से अच्छे संबंध बनेंगे और यात्राओं में भी व्यस्त रहेंगे। कोई नया काम शुरू करना चाहें तो कर सकते हैं। आप अवसरों का खुद निर्माण करेंगे और जो भी मौके आएंगे, आप उनका पूरा लाभ उठाएंगे। आप सही लोगों से मिलेंगे और अपने इच्छित बदलावों के लिए सही दिशा में आगे बढ़ेंगे। पैसा आएगा और आप इससे कुछ सकारात्मक काम करेंगे। आपकी प्रतिभा को सराहा जाएगा और आपके सुझावों का भी स्वागत होगा। विदेश जाने के योग बन रहे हैं और विदेश जाना आपके लिए अपने आप में एक अलग अनुभव साबित होगा।

अगस्त : यह माह आपके लिए बहुत जुनूनी और निर्णायक होगा। पैसे से जुड़े मामलों में आपको लाभ होगा। लोन मिलने में आसानी होगी। नए लोगों से मुलाकात आपको उत्साहित करेगी। आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। आप की प्रतिभा और व्यवहार की सराहना होगी। आप कुछ असाधारण क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं जिसका आपको भविष्य में लाभ मिलेगा। इस दौरान आप अपने निजी और व्यावसायिक दोनों ही तरह के जीवन का आनंद लेंगे। नए अनुबंध और नई योजनाएं आपको इस महीने व्यस्त रखेंगी। अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिलेंगे, लेकिन प्रेम संबंधों के मामले में यह महीना ठंडा रहेगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य में गड़बड़ आपको परेशान कर सकती है।

सितंबर : 13 सितंबर को गुरु के मार्गी होने से हर तरह से समय आपके अनुकूल रहेगा और भाग्य का भी पूरा साथ मिलेगा। पराक्रम में वृद्धि होगी और तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 23 सितंबर को राहू आपकी राशि से 11वें स्थान में वृषभ राशि में आ जाएंगे जो कि आपकी राशि से लाभ का स्थान बनता है। लाभ स्थान में राहू के आने से आपको कार्यक्षेत्र में, धन के मामले में, यात्राओं में लाभ व सफलता मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं। 29 सितंबर को शनि के मार्गी होने के पश्चात आप अपनी योजनाओं को अमलीजामा पहना सकते हैं। विशेषज्ञों से व्यावसायिक सुझाव आपको और आपके व्यापार को लाभ पहुंचाएंगे। अपने जन्म स्थान से दूर आपको कोई खुशखबरी मिल सकती है।

अक्तूबर : खून से जुड़ी कोई समस्या इस समय परेशान कर सकती है और चोटग्रस्त होने का भी भय है। स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही न बरतें। यात्राओं के कारण थकावट महसूस होगी। इस माह आपको कई आश्चर्यचकित करने वाले अनुभव भी होंगे। आपके जीवन में कोई दोबारा रूठा हुआ साथी वापस आ सकता है जो इस बार आपके बहुत करीब हो जाएगा। कोई पुराना किया हुआ निवेश भी इस समय लाभ देगा। आय में बढ़ोतरी होगी। कार्यक्षेत्र में कोई ऐसा प्रोजेक्ट आपको दिया जाएगा जिसकी सफलता पर आप अपने सीनियर की नजरों में प्रशंसा के पात्र बनेंगे। लेखन व चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों को किसी शोध को लेकर पुरस्कार मिल सकता है।

नवंबर : दांपत्य जीवन में छोटी-छोटी बातें तकरार का कारण बन सकती हैं। बेहतर होगा  अनावश्यक तर्क देकर मामले को तूल न दें। जीवन साथी की भावनाओं को समझने की कोशिश करें। आवेश में आकर कोई निर्णय न लें। मजबूत मानसिक स्थिति के साथ आगे बढ़ें और दिल के बजाय दिमाग से काम लें। स्नायु तंत्र से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है। नौकरी-पेशे से जुड़े लोगों के लिए पदोन्नति की संभावना है। व्यापारियों के लिए यह महीना लाभप्रद रहेगा। किसी बड़े़े आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। शत्रु निष्क्रिय रहेंगे। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। सगे संबंधियों व मित्रों की तरफ  से उपहार के अवसर मिलेंगे। व्यवसाय हो या नौकरी, सभी कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होंगे। महीने के अंतिम सप्ताह में वाहन सावधानी से चलाएं।

दिसंबर : किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिलने पर राहत महसूस होगी। नौकरी में बदलाव के इच्छुक हैं तो आपके प्रयास रंग लाएंगे। मनचाहा वेतन भी मिलेगा। आपके सभी काम बनने लगेंगे और आपकी मेहनत रंग लाएगी। आपको पद के साथ कार्य में तारीफ  भी मिलेगी। यह महीना आपका काफी व्यस्त रहेगा और कामयाबी के साथ आप अपनी पहचान भी बना पाओगे। पुराना कर्ज भी आप उतार पाएंगे और नए निवेश की योजना बनाएंगे। निवेश भविष्य के लिए लाभदायक भी रहेगा। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। शादी योग्य बच्चों को अच्छा वर मिलेगा। चट मंगनी पट ब्याह की स्थिति भी आ सकती है। खर्चों में भी बढ़ोतरी होगी। घर में मेहमानों का आगमन होगा। आपसे नाराज चल रहे सहयोगी फिर से आपके करीब आएंगे और माहौल खुशगवार बनेगा। इस महीने आप कोई महत्त्वपूर्ण निर्णय भी लेंगे जो भविष्य के लिए बेहतर रहेगा। चंद्रमा और गुरु के लिए मंत्रों का जाप करें।

सिंह

जनवरी- संतान कारक ग्रह बृहस्पति वर्ष की शुरुआत में स्वराशिगत होंगे, जिससे कि संतान सुख या संतान पक्ष से आपको सुख मिल सकता है। मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और जीवन में आगे बढ़ने के सुनहरे अवसर मिलेंगे। इन अवसरों को भुनाकर आप सफलता का नया अध्याय रच सकते हैं। 24 जनवरी को शनि का परिवर्तन होगा जो कि आपकी राशि से छठे स्थान में आ जाएंगे। स्वराशि में शनि के आने पर आपके गुप्त शत्रुओं की संख्या बढ़ सकती है। परंतु स्वाराशि के शनि के होने से शत्रु आपको कोई हानि नहीं पहुंचा पाएंगे। धन, यश, कीर्ति में वृद्धि होगी। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा। यात्रा देशाटन की स्थिति भी बन रही है। दोस्तों और भाइयों के सहयोग से कोई ऐसा बड़ा काम निपट जाएगा, जो आपके लिए महत्त्वपूर्ण था। किसी रिश्तेदार को लेकर थोड़ा परेशान महसूस कर सकते हैं क्योंकि वह आपसे कोई ऐसी मांग करेगा जिसे पूरा करना आपके लिए आसान नहीं होगा। विद्यार्थियों के लिए यह महीना बढि़या रहेगा लेकिन स्वास्थ्य के प्रति आपको सचेत रहें।

फरवरी- प्रेम संबंधों पर आपकी ऊर्जा केंद्रित हो सकती है। पुराने प्रेमी से मुलाकात हो सकती है, जिससे आपके संबंध लगभग नकारात्मक हो चुके हैं। आपका साहस, आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति काफी मजबूत रहेगी। जो लोग नौकरी में हैं, उनके कार्य की वरिष्ठ अधिकारी तारीफ  करेंगे। कई समारोहों और कान्फ्रेंस में भाग लेकर अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका मिलेगा। जो लोग आईटी क्षेत्र, मीडिया क्षेत्र और तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिए तो इस माह चांदी रहेगी और किस्मत मेहरबान रहेगी । प्रोमोशन की भी संभावनाएं हैं। वेतन वृद्धि के योग भी हैं। नई जगह नौकरी करने का अवसर भी मिलेगा और आप अपनी मेहनत से नए शिखर छूएंगे। माह के मध्य में खर्चा बढ़ सकता है। वाहन या फ्लैट खरीदने के भरपूर योग बने हुए हैं। करियर के क्षेत्र में भी लगातार चुनौतियों को स्वीकार करते हुए आगे बढ़ेंगे और अपने आप को साबित करेंगे। दूसरों से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी।  रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे। दांपत्य जीवन कमोवेश बढि़या रहेगा।

मार्च- इस माह देव गुरु बृहस्पति का मकर राशि में गोचर होने से नौकरी में मनचाहा पद मिल सकता है। आपकी अब तक की हुई मेहनत रंग लाएगी।  बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलता रहेगा। प्रेम जीवन भी मधुर रहेगा और डेटिंग पर जा सकते हैं। कई सुनहरी सपने भी संजोएंगे और कल्पनाओं में भी उड़ान भरेंगे। कार्यस्थल पर नई रिलेशनशिप शुरू हो सकती है जो आपको रोमांचित भी करेगी। लव लाइफ  को सार्वजनिक करने से गलतफहमी भी पैदा हो सकती है, जिस से बचना आपके लिए जरूरी होगा। शासन सत्ता का सहयोग लेने में सफल होंगे। जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। व्यावसायिक मामलों में प्रगति होगी। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। कारोबार का विस्तार हो सकता है। लाभ के अवसर मिलेंगे। परिवार में सुख शांति रहेगी। स्वास्थ्य के लिए यह माह थोड़ा नरम-गर्म रहेगा।

अप्रैल – सेहत को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता होगी। इस माह आपकी कोई पुरानी बीमारी फिर से जन्म ले सकती है। इसलिए सेहत के प्रति लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने से आप थोड़ा परेशान रह सकते हैं, लेकिन जीवनसाथी आपको भरपूर सहयोग करेगा। विवाद को आप अपनी वाकपटुता और संवेदनशीलता से सुलझा लेंगे।  आय में वृद्धि भी होगी परंतु खर्च भी बढ़ेंगे। कारोबार में किसी का साथ मिल सकता है। मातृ सुख भी  मिलेगा और पैतृक संपत्ति का लाभ भी मिल सकता है। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आएंगे। अधीनस्थ कर्मचारी से तनाव मिल सकता है। स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं लेकिन आप अपने संपर्क सूत्रों का इस्तेमाल करके स्थितियों को अपने पक्ष में मोड़ने में कामयाब रहेंगे।

मई- शनि के वक्री होने से किसी पुरानी बात पर जीवन साथी से अधिक तकरार हो सकती है। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं, तो किसी तीसरे के आपकी जिंदगी में आने से आपके साथी को आप पर शक हो सकता है। चाहें आप अपनी जगह बिलकुल सही ही क्यों न हों, फिर भी किसी बात पर तकरार हो सकती है। नए दोस्त भी बनेंगे और नई स्थलों का भ्रमण भी करेंगे।  विदेश में पढ़ने के इच्छुक जातकों को भी सफलता मिल सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए समय उत्तम है। विदेश जाने की इच्छा भी पूरी हो सकती है। उच्चाधिकारी का सहयोग मिलेगा। जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। बुजुर्गों के स्वास्थ्य से लापरवाही बरतना उचित नहीं रहेगा।

जून – परिवारिक जीवन मधुर रहेगा। परिवार में नई खुशियां दस्तक देंगी । घर में किसी सदस्य के विवाह की भी संभावना है। परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है । विद्यार्थियों के लिए यह महीना काफी सफलता देने वाला रहेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी सफलता मिलने से मनोबल बढ़ेगा। धन लाभ के लिए आपको अधिक से अधिक से अधिक प्रयास करने होंगे। करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आप अपने काम पर मुख्य रूप से केंद्रित रहेंगे और यह आप के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में काम आएगा। मनपसंद जगह पर तबादला होने की भी संभावना है।  अपने क्षेत्र में आप स्थापित होने की उम्मीद कर सकते हैं। स्वास्थ्य  नरम-गर्म रहेगा। डायबिटीज पर कंट्रोल रखना होगा।

जुलाई- कई स्रोतों से अच्छी आमदनी होगी। सरकार से भी लाभ मिलेगा। रुका हुआ धन भी हासिल होगा। व्यापार में किसी नई पार्टनरशिप का आगाज हो सकता है। लेकिन निवेश करते समय थोड़ा सतर्क रहना होगा। इस साल आप अपनी योजनाओं को धरातल पर उतारेंगे। लेकिन किसी भी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते समय अपना दिमाग और आंखें खुली रखें।  परिजनों से बहस से बचना होगा। वरना आपको मानसिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।  प्रेम संबंधों से जुड़ा कोई बड़ा निर्णय न लें और न ही किसी को बिन मांगी सलाह दें। वाहन भी सावधानी से चलाएं।  बगैर जांचे कोई भी लेन-देन न करें। वाद-विवाद से बचने का प्रयास करें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है।

अगस्त- कोर्ट में अटके कार्य पूरे होंगे। कलात्मक कार्यों का प्रतिफल मिलेगा। व्यापारिक नवीन योजनाएं बनेंगी। समय पर काम होने से मन प्रसन्न रहेगा । आप समय का पूरा सदुपयोग करेंगे। लेकिन आर्थिक निवेश सोच समझकर करें। आपके द्वारा लिए गए निर्णय गलत भी साबित हो सकते हैं। धर्म ग्रंथों के पाटन में अभिरुचि बढ़ेगी और धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। कार्यस्थल पर विवाद से बचना आपके लिए हित में रहेगा। विपरीत परिस्थितियों का आपको दृढ़ता से सामना करना पड़ेगा। आप बहुत जल्दी दूसरों के विश्वास में आ जाते हैं, सतर्क रहें। घर में बुजुर्गों की सेहत नरम-गर्म रहेगी। परिवार में मांगलिक अवसर आएंगे और विवाह योग्य संतान को उपयुक्त वर मिलेगा। सामाजिक आयोजनों में आपकी प्रशंसा होगी। पारिवारिक कार्यों में आपकी पूछ परख बढ़ेगी।

सितंबर- सितंबर माह से राहु का कर्म भाव में गोचर करने से अपने कार्य में कुछ भ्रम सा महसूस होगा। इस समय कोई नया कार्य न करें। धन से जुड़े कार्य में भी सावधान रहने की आवश्यकता है। आर्थिक निवेश भी सोच समझकर करें। स्वास्थ्य को लेकर  कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे । पेट से संबंधित विकार हो सकते हैं। डायटीशियन की सलाह लेने भी पड़ सकती है। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का प्रयास करें और खान-पान में विशेष सावधानी रखें।  जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें। दूसरों की प्रगति से दुखी ना हों और अपनी मेहनत व इच्छाशक्ति से अपने लक्ष्य को हासिल करें। इस माह काम की अधिकता रहेगी। मनचाहा ट्रांसफर चाह रहे हैं, तो अभी आपको निराशा का सामना करना पड़ सकता है। उच्च अधिकारियों को नाराज न करें। घर-परिवार को समय देंगे तो आपको पूरे परिवार का सहयोग मिलेगा।

अक्तूबर- समाज व कार्य क्षेत्र में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने पर प्रशंसा भी मिलेगी और प्रोमोशन भी मिलेगा। अगर नौकरी की तलाश में हैं,तो इस माह तलाश पूरी होने की संभावना है। कार्यस्थल पर आपकी योग्यता को परखा भी जाएगा। जो लोग व्यापार से जुड़े हैं,उनके लिए यह महीना शुभ रहने वाला है। वित्तीय प्रबंधन के लिए भी यह समय अनुकूल है । इस दौरान आपको भाग्य का सहारा भी मिलेगा और पैतृक संपत्ति की प्राप्ति की भी संभावना है। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय अनुकूल है और वह अपने लक्ष्य पर फोकस कर पाएंगे। कला, संगीत, साहित्य, लेखन व खेल क्षेत्र से जुड़े जातकों को उपलब्धियां हासिल होंगी। यह महीना सिंह राशि के जातकों के लिए स्वर्णिम साबित होने वाला है। परिवार में माहौल बढि़या रहेगा।

नवंबर- अगर अपनी मर्जी से तबादला चाहते हैं, तो इस महीने यह इच्छा पूरी हो जाएगी। प्रोमोशन व वेतन में बढ़ोतरी होगी। नई व मनचाही जगह नौकरी मिलने की संभावना है।  विद्यार्थियों का पढ़ाई में बढि़या मन लगेगा और पिछले महीनों की कमी भी पूरी कर लेंगे। आर्थिक स्थिति काफी अनुकूल और  स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। आपको अपने भाई बहनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा और समाज में भी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इस माह आप अपने शत्रुओं पर भारी पड़ेंगे और नैतिक दायित्वों के रूप में समाज सेवा के कुछ कार्य भी करेंगे। आपके जीवन साथी को कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है, जिसके कारण आप भी  प्रसन्न होंगे और आपको लाभ भी होगा। नवविवाहित जोड़ों को संतान प्राप्ति बारे खुशखबरी मिल सकती है।

दिसंबर- किसी उच्च अधिकारी से लाभान्वित होंगे। स्वास्थ्य, जीवन साथी तथा संतान का सुख मिलेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। यश मान-सम्मान प्राप्त होगा। आय तथा अधिकार क्षेत्र में वृद्धि होगी। यात्राओं में सफलता मिलेगी। आजीविका में संतुष्टि पूर्वक कार्य करने का अवसर मिलेगा। अविवाहितों के लिए विवाह योग बनेगा। शिक्षा तथा अध्ययन में सफलता मिलेगी। आध्यात्मिक अथवा मांगलिक कार्यों में भाग लेंगे। वसा युक्त तथा तैलीय भोजन आदि से स्वास्थ्य खराब हो सकता है, सचेत रहें। वाहन या नया फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। आपका प्रेम जीवन भी इस माह अच्छा रहने वाला है। आपके जीवन साथी को उसके कार्य क्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। व्यावसायिक मामलों में आप व्यस्त रह सकते हैं। रचनात्मक कार्य मन को संतुष्टि प्रदान करेगा। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा, जिससे आत्मविश्वास बढ़ेगा।

कन्या

जनवरी– सबसे बड़ी खुशी की बात तो यह है कि इस महीने आपकी राशि पर शनि की ढैया खत्म हो जाएगी और कई नई खुशियां आपकी जिंदगी में दस्तक देंगी। स्वास्थ्य के मामले में काफी भाग्यशाली सिद्ध होंगे और उत्तम स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। विद्यार्थियों को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। पढ़ाई के साथ कहीं कार्य करने की भी सोच सकते हैं जिससे आप अपना खुद का खर्चा निकालते रहेंगे। जो बच्चे अपनी पढ़ाई के साथ काम भी कर रहे हैं, उनके लिए यह महीना एक नया अवसर लेकर आएगा। लेकिन सलाह यही दी जाती है कि  विद्यार्थी अपनी शिक्षा पर अधिक फोकस करें। आर्थिक दृष्टिकोण से भी यह महीना काफी अनुकूल है और धन की आवक लगातार बनी रहेगी। कोई नया वाहन भी आप खरीद सकते हैं । उत्तरोत्तर करियर भी चमकेगा। परिवारिक जीवन में थोड़ा सा तनाव हो सकता है। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें।

फरवरी- जो लोग जॉब बदलने की सोच रहे हैं, उनके सपने भी पूरे होंगे और उन्हें नई जॉब बेहतर पैकेज पर मिलने की संभावना है। प्रोमोशन के योग तो फलीभूत होंगे ही, नई जगह पोस्टिंग भी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में कई मौके आपको निराश भी कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम मौकों में आपको सफलता हासिल होगी। करियर या व्यापार के चलते देश विदेश की यात्राओं के भी योग हैं। आमदनी के स्रोत बढ़ने से आर्थिक जीवन और बेहतर होगा। अलग-अलग स्रोतों से धन लाभ के अवसर बन रहे हैं। नए निवेश से भी भरपूर लाभ होगा। बिजनस में अपने पार्टनर से थोड़ा सतर्क रहना जरूरी होगा। फिजूलखर्ची पर भी आपको लगाम लगानी होगी। वायु रोग, सिर दर्द, जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। दांपत्य जीवन ठीक रहेगा। माता-पिता के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। घर में मेहमानों का आगमन होगा। गाय की पीठ पर 3 बार हाथ फेर कर उसे हरा चारा या हरी सब्जियां खिलाएं। आपके लिए शुभ रहेगा।

मार्च- आय के नए स्रोत बनेंगे। यदि आपका धन किसी के पास उधार है, तो वह आपको मिल सकता है। साझेदारी में कोई निवेश कर सकते हैं। कारोबार से जुड़े लोगों के विदेश यात्रा के भी योग बने हुए हैं। इस समय आप करियर को लेकर कोई निर्णय ले सकते हैं, जो आपके लिए भविष्य में फायदेमंद साबित होगा। प्रॉपर्टी मिलने के योग भी बन रहे हैं। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है। परिवार के सदस्य में वृद्धि हो सकती है। परिवार के सभी सदस्य एक दूसरे से सहयोग करेंगे। स्वास्थ्य खट्टा मीठा रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी खर्चे भी बढ़ सकते हैं। लेकिन गंभीर रोगों की जकड़ में आने की कोई संभावना नहीं है इसलिए अधिक घबराने की भी कोई जरूरत नहीं है। जो लोग तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा ।

अप्रैल- परिवारिक जीवन कमोबेश अच्छा रहेगा। बुजुर्ग आप से संतुष्ट दिखाई देंगे। जीवन साथी के साथ कई बार छोटे-मोटे मतभेद हो सकते हैं, लेकिन पारिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभा कर जीवनसाथी को संतुष्ट कर लेंगे।  किसी मांगलिक या धार्मिक कार्य के संपन्न होने के योग बन रहे हैं, जिसमें आप अपने निकट संबंधियों को भी आमंत्रित करेंगे। युवा लोग प्रेम को लेकर भी प्रफुल्लित रहेंगे और सोशल मीडिया के माध्यम से भी नई रिलेशनशिप के आसार बन सकते हैं। प्रेम में ज्यादा बातूनी बनने से बचना होगा वरना आपका लव पार्टनर आपसे दूर जा सकता है। जिसे चाहते है, उसे प्रपोज करने के लिए मार्च का महीना सबसे उपयुक्त है। विवाह योग्य युवक-युवतियों को मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और घर में शहनाई बजेगी।

मई- करियर में सुखद मोड़ आ सकता है। यदि प्रतियोगिता परीक्षा दे रहे हैं, तो बहुत अच्छा समय है। यही मौका है जितना अपने मेहनत किया है, उसका भरपूर फल लेने का। गूढ़ विधाओं में आपकी रूचि बढ़ सकती है। इस राशि के विद्यार्थी पढ़ाई के लिए अपने घर से बाहर जा सकते हैं या पढ़ाई में अधिक पैसे की जरूरत पड़ सकती है। व्यवसाय के क्षेत्र में प्रगति का भरपूर योग बन रहा है, लेकिन इसके लिए आपको डटकर परिश्रम भी करना पड़ेगा। आपके सहयोगी आपका साथ देंगे, जिससे आपको लाभ मिलेगा। कोई भी निर्णय लेने में शीघ्रता ना करें तथा सोच समझकर ही निर्णय लें, तो भविष्य के लिए अच्छा रहेगा। आपने योजनाओं पर कार्य करेंगे और सफलता भी प्राप्त करेंगे। कोई ऐसा कार्य भी बन सकता है, जिसके प्रति आप निराश हो गए थे। उपहार के आदान-प्रदान के अवसर भी आएंगे। अधिक मसालेदार और वसायुक्त भोजन से परहेज रखना बेहतर होगा।

जून- नौकरी में पदोन्नति की प्रबल संभावना दिख रही है। स्थान परिवर्तन भी संभव है। यह परिवर्तन आप के फायदे के लिए ही होगा। आप अपनी कुशलता के बल पर प्रोमोशन एवं वेतन वृद्धि प्राप्त करेंगे। सहकर्मियों का आपके प्रति व्यवहार सकारात्मक रहेगा। अफसर मेहरबान रहेंगे। आपकी लव लाइफ  अच्छी रहेगी। यदि आप नए रिश्ते की तलाश कर रहे हैं, तो आप कुछ खुशखबरी की उम्मीद कर सकते हैं। परिवारिक जीवन भी कमोवेश बढि़या रहेगा और आप घूमने- फिरने का कार्यक्रम बना सकते हैं। किसी संबंधी का भी आपके घर में आगमन होगा जिससे आप प्रसन्नता महसूस करेंगे। सामाजिक गतिविधियों में इस माह आप पर चढ़कर भाग लेंगे। विदेश यात्रा का योग भी है। धन की आमद बढि़या रहेगी। लंबी अवधि का निवेश कर सकते हैं। लेकिन वाहन ध्यान से चलाएं और  बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करने में एहतियात बरतें ।

जुलाई- शॉर्टकट से पैसा कमाने की न ही सोचें रहे तो बेहतर रहेगा ।  इस माह के मध्य में मानसिक तनाव की समस्या आ सकती है। काम को लेकर कुछ भ्रम और तनाव महसूस होगा । मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए आपको योग का सहारा लेने के अलावा कुछ दिन कहीं घूमने का कार्यक्रम भी बनाना होगा। लेकिन अच्छी खबर यह भी है कि महीने के अंत में आपका सोचा हुआ काम सिरे चढ़ जाएगा। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छा प्रस्ताव आ सकता है। संतान पक्ष से खुशी मिलेगी। संतान को उच्च शिक्षा दिलवाने के लिए कर्ज भी ले सकते हैं। शेयर बाजार एवं सट्टेबाजी आधारित गतिविधियों में किस्मत आजमाने का इस महीने प्रयास न ही करें तो अच्छा रहेगा। जीवनसाथी की सेहत में थोड़ा उतार-चढ़ाव आ सकता है।

अगस्त- किसी पुराने रोग से राहत मिलेगी। रिश्तो में प्रगाढ़ता आएगी। रोमांस के अवसर भी मिलेंगे, लेकिन अनैतिक संबंधों से बचना आपके लिए हितकर रहेगा। आर्थिक दृष्टि से सतर्क रहने की जरूरत है । मकान, दुकान या प्रॉपर्टी को लेकर खर्च करना पड़ सकता है। परिवार की महिलाओं के बीच थोड़ा अनबन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन महीने के अंत तक यह खटास खत्म हो जाएगी । पिता के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और परिवार में कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। विवाह योग्य संतान के लिए शादी का प्रस्ताव आ सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह समय शुभ रहेगा और लक्ष्य प्राप्ति की ओर अग्रसर रहेंगे। किसी प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिला लेने का सपना भी पूरा हो सकता है।

सितंबर- यह महीना  मिलेजुले प्रभावों वाला होगा। 23 सितंबर को राहु, केतु का परिवर्तन हो जाएगा। जहां वे कर्मभाव से आपके भाग्य स्थान में आएंगें। भाग्य स्थान का राहु व्यक्ति को धार्मिकता से विमुख करता और धैर्य में कमी भी लेकर आता है। इस समय आपको थोड़ा संभल कर रहने की आवश्यकता रहेगी और  विवेक से काम लेना होगा भाग्य के स्वामी शुक्र  की बदौलत आपको पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी बन रहे हैं, लेकिन  थोड़ा संघर्ष भी करना पड़ सकता है। यात्रा को टालने की कोशिश करें।  सितंबर के अंतिम दिनों में शनि भी मार्गी हो जाएंगे जो कि वर्ष के बाकि बचे समय के अच्छा रहने के संकेत कर रहे हैं। आपके प्रेम जीवन में स्थिरता आएगी और आपको जीवन जीने के अच्छे तरीके सीखने का मौका मिलेगा। गाय को हरा चारा दान खिलाना आपके लिए शुभ रहेगा।

अक्तूबर- कई स्रोतों से  धनागम होगा। ससुराल पक्ष से कोई कीमती तोहफा मिल सकता है। धर्म और अध्यात्म के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। कार्य क्षेत्र में तरक्की होगी। गुरु का आशीर्वाद मिलेगा । व्यापार में साझेदारी से भी लाभ होगा। अगर आप शोध के कार्य से जुड़े हैं, तो उसमें आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। गुरु के शुभ प्रभाव से विवाहित जीवन में खुशियां आएंगी। शुभा शुभ फलों की प्राप्ति होगी  माताजी को सेहत का लाभ मिलेगा । कोई नया वाहन या प्रॉपर्टी आदि खरीद सकते हैं । सुख संसाधनों में वृद्धि होगी। उच्च शिक्षा के लिए विदेश भी जा सकते हैं। लेकिन स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं

नवंबर- आपके पास अपनी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का बेहतरीन मौका है । इस महीने आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा । बड़े भाई बहनों से प्रेम भाव बढ़ेगा। आवश्यकता पड़ने पर वह आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हैं, तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा जैसा हो सकता है। कार्य में तरक्की मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। शोध कार्य से जुड़े लोगों को सफलता मिलने की प्रबल संभावना है, लेकिन वाहन चलाते समय आपको सावधान रहना होगा।  किसी तीर्थ स्थल पर जाने का अवसर मिल सकता है और घर में मेहमानों का भी आगमन होगा। दांपत्य जीवन कमोवेश बढि़या रहेगा। जीवनसाथी का आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। संतान को कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है या मनचाहा वर मिल सकता है।

दिसंबर- इस समय आप अपनी वाणी के कारण लोगों को प्रभावित करके अपने कार्य क्षेत्र में ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं। इस राशि के जातकों के व्यापार में वृद्धि होगी और धन लाभ भी होगा। नई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं  या पुराना वाहन बदल सकते हैं। नौकरी में भी किसी तरह का लाभ प्राप्त हो सकता है। मान- सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। ससुराल पक्ष से आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। पैतृक संपत्ति मिलने के भी योग बने हुए हैं। जो जातक अकाउंट या फिर सेल्स का काम करते हैं, उनके लिए यह समय अत्यंत शुभ दायक है। खुद को चुस्त और तरोताजा महसूस करेंगे । काम को लेकर पूरा माह आपकी दौड़ भाग चलती रहेगी और आपको अधिक थकान भी महसूस नहीं होगी। स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। जिससे प्रेम करते हैं, उससे मन की बात कहने में सफल होंगे। जीवन में प्रेम का एक नया अध्याय भी शुरू हो सकता है।

तुला

जनवरी : जनवरी माह में  शनि का  परिवर्तन करके सुख भाव में आना आपके लिए लाभकारी रहने के आसार है। क्योंकि शनि आपकी राशि से केंद्र में आ रहे हैं। शनि पंचम के स्वामी होकर चौथे स्थान में स्वराशि के होकर बैठे हैं जो कि संतान के लिए भी शुभ संकेत कर रहे हैं। साल की शुरुआत में घर में कोई धार्मिक उत्सव हो सकता है, जिसमें आप व्यस्त रहेंगे। जीवन में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे और साल की शुरुआत में खुद को भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज महसूस करेंगे। विवाह योग्य युवक-युवतियों को मनचाहा जीवन- साथी मिलने के पूर्ण योग बन रहे हैं। प्रेम प्रस्ताव शादी में भी तब्दील हो सकता है। संतान चाहने वाले जातकों की भी मनोकामना पूरी होगी। निवास स्थान में परिवर्तन के योग भी हैं। अपने परिवारजनों को अधिक समय देना होगा।

फरवरी : प्रेम विवाह के इच्छुक जातकों को प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। माता-पिता को प्रेम विवाह के लिए राजी करने में समय लगेगा। कार्यक्षेत्र में किसी के प्यार में पड़ सकते हैं। मर्यादा में रहेंगे तो सम्मान बना रहेगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। साथ ही मांसाहार, धूम्रपान और शराब से दूर रहें । वाहन चलाते वक्त खास सावधानी की जरूरत है। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और धन से संबंधित लेन-देन के मामलों में सूझबूझ से काम लें।  बेहतर होगा आप निवेश करने से पहले पूरी प्लानिंग करें और उसके अनुसार ही चलें। किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें। विद्यार्थियों के लिए यह महीना मिला-जुला परिणाम लेकर आएगा। हालांकि यह समय आपके लिए फलदायक रहेगा, लेकिन आप खुद की आदतों की वजह से परेशानी का सामना कर सकते हैं।

मार्च : पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना काफी अच्छा गुजरेगा। अगर आप लंबे समय से परिवार से दूर रह रहे हैं तो इस महीने आपकी घर वापसी हो सकती है और परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा वक्त बिता पाएंगे। इसके अलावा यदि आप अब तक अपने परिवार के साथ ही रह रहे थे तो इस महीने आप का स्थान परिवर्तन हो सकता है। आपके जीवन साथी को कार्यक्षेत्र में तरक्की मिल सकती है, लेकिन इस दौरान उनके साथ मतभेद की स्थिति से बचें। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आने की संभावना है। बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। इस महीने के दूसरे पखवाड़े में सामाजिक दृष्टिकोण से परिवार की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और घर में खुशियों का आगमन होगा।

अप्रैल : प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी और अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताएंगे। पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। घर में कोई उत्सव या समारोह आयोजित होगा जो काफी यादगार रहेगा। परिवार जनों के साथ सैर-सपाटे पर भी जाएंगे और घर में मेहमान भी दस्तक देते रहेंगे जिससे माहौल खुशगवार रहेगा। स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा। लेकिन आप अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग रहेंगे और अपनी फिटनेस पर भी ध्यान फोकस करेंगे। बीच-बीच में डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है, लेकिन दवा लेकर जल्दी रिकवर भी हो जाएंगे। इस माह कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं।

मई : यह महीना मिलाजुला रहने वाला है।  इस महीने की 11 तारीख को शनि वक्र हो जाएंगे। इस समय आपको मान-सम्मान व प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है। शत्रुओं से आपको थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। यह कोई आपका अपना ही मित्र हो सकता है।  अपने मन की योजनाओं के बारे में  ज्यादा चर्चा न ही करें तो बेहतर होगा। कार्य से संबंधित यात्राएं भी होंगी। मई के महीने में अपने काम पर अधिक फोकस करना होगा और थोड़ा सतर्क भी रहना होगा। स्किन से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है, लिहाजा इसका समय पर उपचार करवाना ठीक रहेगा। अगर डायबिटीज की समस्या है तो इसे हल्के से न लें और खानपान में अनियमितता न बरतें।

जून : उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के अवसर भी मिलेंगे और जो युवा जॉब की तलाश में हैं, उन्हें भी खुशखबरी मिलेगी। अपनी पढ़ाई और शैक्षणिक विषयों को लेकर काफी पॉजिटिव सोच अपनाएंगे और सफलता आपके कदम चूमेगी। विद्यार्थियों को आशा के अनुरूप नतीजे मिलेंगे। जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह समय काफी अनुकूल कहा जाएगा। बच्चों की सफलता आपको पुलकित करेगी और बच्चों के पढ़ाई के नतीजे आपको गर्व से भरेंगे। हरी सब्जियों को अपने खानपान में प्राथमिकता दें और मसालेदार व अधिक तैलीय भोजन से थोड़ा परहेज रखें।

जुलाई : घर खरीदने की कोई बात हो सकती है और किसी पुरानी जमीन से भी लाभ मिल सकता है। नौकरी को लेकर बहुत ही सावधानी रखने की जरूरत है और अपने उच्चाधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर रखना होगा। फालतू खर्चों पर भी काबू रखना होगा वरना मानसिक परेशानी हो सकती है। अगर आपके बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं तो किसी पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर खर्च करना पड़ सकता है। छोटी यात्राओं का दौर चलता रहेगा। अपने नजदीकी लोगों की भावनाओं का पूरी तरह से ख्याल रखना होगा। सद्भाव के साथ रिश्तों में बड़े परिवर्तन का अनुभव मिलेगा। लाभ की दृष्टि से लिए गए फैसले में भी कुछ सफलता मिलने के चांस हैं। आपका संपर्क किसी ऐसे व्यक्ति से होगा जिससे वित्तीय फायदा हो सकता है।

अगस्त : समस्याएं खुद-ब-खुद सुलझती चली जाएंगी। आप शांत और धैर्य चित्त रह कर इन परिवर्तनों का आनंद लें। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अनुकूल है। प्रेम संबंध विवाह में परिणत हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपको उचित प्रयास करना चाहिए। इस माह किसी को उपेक्षा की दृष्टि से न देखें और न ही किसी के साथ अडि़यल रुख अपनाएं। परिवार के किसी सदस्य की चिकित्सा पर खर्च हो सकता है, अतः अपना बजट सोच-समझकर बनाएं तथा फिर फिजूलखर्ची में अवश्य कटौती करें। यदि कार्यस्थल पर कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिलती है तो इनकार न करें। भविष्य के लिए यह अच्छा रहेगा। हनुमान चालीसा का प्रतिदिन नियमित पाठ करें और यदि स्वास्थ्य को लेकर परेशानी है तो बजरंग बाण का नियमित पाठ करें। शुक्रवार के दिन गाय को अथवा कन्याओं को खीर खिलाएं।

सितंबर : व्यवसाय में सुधार होगा और विदेश जाने का भी अवसर प्राप्त होगा। मनचाही जगह तबादला होने की भी पूरी संभावना है।  आपके बॉस से भी आपको प्रशंसा मिलेगी। इस समय वेतन वृद्धि के साथ प्रमोशन होने की भी  संभावनाएं हैं। जो लोग बिजनेस में हैं, उन्हें काफी मुनाफा होने के योग हैं। व्यापारियों को अच्छे परिणाम मिलेंगे।  विद्यार्थियों के लिए भी यह माह काफी अच्छे परिणाम लेकर आएगा। इस माह आर्थिक रूप से कोई खास परेशानी नहीं आएगी और जरूरत पूरी करने के लिए धन की व्यवस्था होती रहेगी।

अक्तूबर : अपने स्पष्ट दृष्टिकोण और रचनात्मक प्रकृति की वजह से आप व्यवसाय संबंधी नए विचार का प्रयोग करेंगे और कार्यस्थल में सफलता अर्जित करेंगे।  व्यावसायिक प्रगति के लिए समय अनुकूल है। पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी हैं। नया घर लेने का भी मन बन सकता है। अगर आप प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहते हैं तो समय आपके पक्ष में है। विदेश जाना चाहते हैं तो अभी थोड़ा रुक लें। माता-पिता की भावनाओं की अनदेखी न करें और उनका आशीर्वाद जरूर लें।

नवंबर : वैवाहिक जीवन में बहुत संभलकर चलने की जरूरत होगी। कोई भी बात हो तो आपको चुप रहना ही बेहतर होगा। तभी प्रेम सौहार्द बना रहेगा। नहीं तो घर में झगड़े का माहौल बन सकता है। महीने के दूसरे पखवाड़े में साथी के साथ आपके रिश्ते भावनात्मक रूप से अधिक मजबूत होंगे और आप रिश्तों में सुधार लाने के लिए किसी पर्यटन स्थल पर घूमने जा सकते हैं। बच्चों का पढ़ाई में मन कम लगेगा । वे आलस की वजह से पढ़ाई में ध्यान नहीं दे पाएंगे। इस समय उनको आपकी अतिरिक्त गाइडेंस की जरूरत होगी। यदि संतान विदेश पढ़ने जाना चाहती है तो अधिक खर्चा होने के बाद उसे सफलता मिलेगी।

दिसंबर : आपके प्रेम जीवन में रोमांस और आकर्षण की वृद्धि होगी। यदि आप अविवाहित हैं तो दांपत्य जीवन के लिए यह महीना गर्म-सर्द रहेगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य में कमी आ सकती है।  हालांकि महीने के दूसरे भाग में स्थितियां अच्छी हो जाएंगी और आप दांपत्य में आगे बढ़ेंगे। आपकी संतान को जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए अधिक परिश्रम करना होगा। आपकी किसी संतान का इस महीने रिश्ता तय हो सकता है। नौकरी की तलाश करने वालों को काफी मेहनत के बाद नौकरी मिल सकती है । नया व्यवसाय शुरू करने के लिए यह समय अनुकूल कहा जा सकता है।

वृश्चिक

जनवरी : इस राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपकी सैलरी बढ़ सकती है या आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। विवाहित लोगों का जीवन अच्छा रहेगा। परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताएंगे। आपके संचार कौशल, विश्लेषणात्मक क्षमता और बुद्धिमता को सराहा जाएगा। कोई ऐसा कार्य भी बनेगा जिसके प्रति आप निराश से हो गए थे और आपने उसकी उम्मीद भी छोड़ दी थी। कोई मांगलिक कार्य भी संपन्न होगा। उपहार के आदान-प्रदान के अवसर आएंगे। आप सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर भाग लेंगे। नौकरी के लिहाज से भी यह महीना बढि़या है। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

फरवरी : सरकारी व निजी क्षेत्र के कर्मचारियों- अधिकारियों के लिए यह माह काफी फायदेमंद रहने वाला है। आपके कार्य की सराहना होगी। सितारे पक्ष में रहेंगे। विरोधियों के मुंह बंद रहेंगे। वरिष्ठ कर्मियों का पूरा सहयोग व मार्गदर्शन मिलेगा।  विपरीत परिस्थितियों में भी आप बेहतरीन क्षमता का प्रदर्शन करेंगे और यही प्रदर्शन आपके कैरियर की उन्नति में सहायक साबित होगा।  व्यापार में मुनाफे की बेहतरीन संभावनाएं हैं।  कारोबारियों को बाजार से लाभ होगा। साझेदारी में भी व्यवसाय चमकेगा। अचल संपत्ति व भू-जायदाद का लाभ होगा। सौंदर्य प्रसाधन, कपड़ों व आयात-निर्यात के बिजनेस से जुड़े लोगों को काफी मुनाफा होगा।

मार्च : 30 मार्च को गुरु राशि परिवर्तन कर शनि के साथ मकर राशि में होंगे जिससे पराक्रम स्थान में नीचभंग राजयोग बनता है। इन ग्रहों की युति  आपके अंदर ऊर्जा का संचार करेगी। गुरु की दृष्टि आपके भाग्य स्थान पर भी पड़ रही है जिसके कारण भाग्य का भी आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। किसी भी व्यक्ति को उधार या कर्ज देते समय थोड़ा सावधानी बरतनी होगी। आय के स्रोत निश्चित रूप से बढ़ेंगे। निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को और बेहतर पैकेज पर नई कंपनी में दायित्व मिल सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को इस माह बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। कंपीटीशन की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी यह समय शुभ है।

अप्रैल : खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है । संतान के भविष्य को संवारने के लिए पैसा खर्च कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति से लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापार से संबंधित यात्रा करनी पड़ सकती है। नौकरी में स्थानांतरण के योग भी हैं लेकिन कुछ सीखने के लिए अच्छा समय है। काफी दिनों से रुका हुआ कोई महत्त्वपूर्ण कार्य पूरा होगा। भाइयों अथवा मित्रों के साथ पैसे का लेन-देन सोच-समझकर ही करें क्योंकि बाद में आपका इनके साथ मनमुटाव हो सकता है । आकस्मिक कोई सुखद समाचार मिलने से मन प्रसन्न होगा।

मई : परिवार में कोई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी हो सकता है। संतान की प्रगति होने से परिवार में खुशियां आएंगी। घर में सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। आय के नए स्रोतों से आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं। विद्यार्थी जितनी मेहनत करेंगे, उसका उनको भरपूर फल मिलेगा। पारिवारिक सदस्यों के मध्य यदि शीत युद्ध चल रहा है तो विवाद सुलझ जाएगा। माहौल बढि़या बनेगा। कार्यक्षेत्र में सुख-सुविधाएं बढ़ेंगी। यदि नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी में स्विच करना चाहते हैं तो आपके लिए अनुकूल समय है। ग्रह दशा अनुकूल चल रही है। नौकरी में परिवर्तन आपको आर्थिक रूप से लाभ प्रदान करेगा। लेकिन यदि आप पार्टनरशिप में कोई बिजनेस कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा विचार कर लें। अकारण वाद-विवाद हो सकता है।

जून : आप अपने पारिवारिक जीवन को लेकर ज्यादा गंभीर रहेंगे। संतान के प्रति अपने दायित्व को निभाने की कोशिश करेंगे। परिजनों के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। बच्चों की उपलब्धियों पर आप गर्व महसूस करेंगे। लव पार्टनर के साथ आपकी नजदीकियां बढ़ेंगी और रोमांस का अवसर मिलेगा। लेकिन रिश्ते में जल्दबाजी न दिखाएं। घर में मांगलिक या धार्मिक आयोजन होने से सभी परिजन एकत्रित होंगे। संतान से भी खुशियां मिलेंगी। भाई-बहन की सेहत में थोड़ा गिरावट हो सकती है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं होगी। घर में अगर कोई बुजुर्ग किसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त है तो उसमें सुधार देखने को मिलेगा। रिसर्च से जुड़े विद्यार्थियों के लिए तो यह समय बहुत ही शानदार रहने वाला है ।

जुलाई : संतान के दृष्टिकोण से यह महीना बहुत महत्त्वपूर्ण है। घर में कोई नया मेहमान आने का इंतजार कर रहा है। जीवन-साथी की तरफ  से आप कोई कीमती उपहार मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। किसी रचनात्मक काम में ध्यान लगाना लाभदायक रहेगा। किसी शुभ कार्य में धन खर्च करने के भी योग बने हुए हैं। धन के मामले में यह महीना बढि़या है। प्रमोशन के योग भी हैं। स्वास्थ्य के हिसाब से यह माह मिला-जुला रहेगा।  इस माह आपको बच्चों की सेहत पर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी।

अगस्त : कार्यक्षेत्र में आपको अपने उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा, लेकिन इसके लिए आपको अपने अहंकार पर नियंत्रण करना पड़ेगा। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी।  किसी की भी निंदा करने से बचें तो अच्छा रहेगा। अपने काम से मतलब रखें और अपने लक्ष्य की तरफ  बढ़ें। मित्रों के सहयोग से व्यापार में वृद्धि हो सकती है और आप अपने काम का विस्तार कर सकते हैं। यदि आप योजनाबद्ध तरीके से काम करते हैं तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय बहुत अच्छा नहीं है। कोई न कोई परेशानी आ सकती है।

सितंबर : जीवन साथी के साथ संबंधों में और घनिष्ठता आएगी। प्रेम संबंधों में रोमांस के काफी अवसर मिलेंगे। हालांकि माह के मध्य में प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव महसूस करेंगे। महीने के अंतिम दिनों में प्रेम संबंध शादी में तब्दील हो सकते हैं। यदि आप कुछ शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो यह उत्तम समय है। कोशिश करें, सफलता मिलेगी। भाग्य आपके पक्ष में है। इसलिए अपना परिश्रम जारी रखें। कहीं से अचानक धन आने से आप प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। धन की आमद बढि़या रहेगी। पुराना कर्ज भी उतार पाएंगे। वाहन के ऊपर भी धन खर्च हो सकता है। पुराने वाहन पर अधिक धन न लगाएं। कोई फायदा नहीं होगा। लापरवाही सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

अक्तूबर : पैसे का लेन-देन सोच-समझकर करें। लेकिन कोई लंबे समय से रुका हुआ प्रोजेक्ट आप फिर से सिरे चढ़ा सकते हैं। यदि आप कोई घर खरीदना चाहते हैं तो इस माह आपकी इच्छा पूरी होने वाली है। फिजूलखर्ची भी इस महीने संभव है, इसलिए पूरा बजट बनाकर ही कदम उठाएं। चल-अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। किया गया पुरुषार्थ सार्थक साबित होगा। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। जीवन-साथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे। जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। आपके अधिकारी व अधीनस्थ दोनों आप पर पूरा भरोसा जताएंगे, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की जरूरत होगी।

नवंबर : विद्यार्थियों को संघर्ष के बाद सफलता प्राप्त होगी। परिवार में किसी का विवाह अथवा किसी संतान का जन्म होने से खुशियों की बहार आएगी। जीवन साथी आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।  प्रेम जीवन में इस माह काफी सुकून मिलेगा और जो लोग कुंवारे हैं उनके जीवन में कोई नया व्यक्ति आ सकता है। मानसिक परेशानियां कम होंगी और आप अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल कर पाने में सफल होंगे। बुजुर्गों की सेहत का खास ध्यान रखना होगा। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा और किसी को ताना मारने से बचना होगा अन्यथा संबंध कटुतापूर्ण हो सकते हैं। व्यापार के लिए विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। स्थानांतरण व कैरियर में तरक्की के योग भी हैं।

दिसंबर : कोई धार्मिक आयोजन घर पर हो सकता है । इस माह आपको जीवन में अच्छा अनुभव होगा और आप बच्चों की उपलब्धियों पर भी गर्व महसूस करेंगे । अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए और सहयोगात्मक रवैया अपनाएं। परिवार के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। प्रेम जीवन में जल्दबाजी दिखाने से बचें। प्रेमी इस माह विवाह बंधन में बंध सकते हैं। कहीं से अकस्मात धन आने पर आप अपने कर्ज को उतारने के लिए तत्पर रहेंगे। वाहन के ऊपर भी धन का खर्च हो सकता है। वेतन बढ़ोतरी के योग भी बने हुए हैं। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है।  जीवन में खुशहाली व परिवार की सुख-समृद्धि के लिए आप नियमित रूप से विष्णु जी की पूजा-अर्चना करें और उनके सामने घी के दीये जलाएं।

धनु

जनवरी : कर्म भाव के स्वामी व दांपत्य जीवन के स्वामी ग्रह बुध केंद्र में ही गुरु, केतु, सूर्य व शनि के साथ विराजमान हैं जिससे  कार्यक्षेत्र में आप  नई-नई योजनाओं को मूर्त रूप  प्रदान करने का प्रयास करेंगे। काफी हद तक इसमें आपको सफलता भी मिलेगी। अगर कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो नतीजा आपके हक में आने की पूरी उम्मीद है। घर-परिवार में होने वाले समारोह में भी आप खुला धन खर्च करेंगे। पारिवारिक जीवन में सब ठीक रहेगा। सेहत सही रहेगी। खान-पान का ध्यान रखें। यात्रा करना लाभदायक साबित होगा। सामाजिक कार्य में रुचि बढ़ेगी। उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर छात्रों के लिए अच्छा अवसर है। नौकरी पाने के लिए भी बेहतर मौका है।

फरवरी : ट्रांसफर या काम के सिलसिले में लंबी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। बिजनेस वालों को  कुछ बेहतर प्रोजेक्ट मिलेंगे और कार्य का विस्तार भी होगा। नौकरी वालों के लिए पदोन्नति व सैलरी में वृद्धि के योग भी हैं। इस माह अनावश्यक खर्चों को रोकने का प्लान बनाना होगा। काफी देर से कहीं फंसा हुआ धन वापस मिलेगा। आर्थिक निवेश भी लाभकारी रहेगा। कामकाज की व्यस्तता की वजह से परिवार को कम समय दे पाएंगे जिस वजह से पारिवारिक जीवन थोड़ा प्रभावित हो सकता है। विपरीत परिस्थितियों में जीवन साथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करना होगा और गलतफहमी को दूर करना होगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय उत्साहित करने वाला होगा।

मार्च : पारिवारिक जीवन के लिए यह महीना अनुकूल रहेगा और स्थितियां पक्ष में रहेंगी। दांपत्य जीवन में बृहस्पति महाराज की पूर्ण कृपा रहेगी। प्रॉपर्टी से संबंधित लाभ होंगे। नौकरी में पदोन्नति व व्यापार में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा। मार्च में गुरु का शनि के साथ गोचर करने से आप नया भवन, वाहन या जमीन खरीदने की योजना को साकार कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों के लिए इस महीने अच्छे नतीजे रहेंगे। बैंक, अध्यापन व  अकाउंट की शिक्षा ग्रहण करने वालों के लिए यह समय बेहतरीन है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में जॉब करने के अवसर भी मिलेंगे। परिवार में कोई उत्सव या धार्मिक कार्यक्रम होने के योग बन रहे हैं। इसके अलावा किसी नए सदस्य के आगमन से भी आपके परिवार में खुशियां आएंगी। जीवन साथी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है।

अप्रैल : अपनी ईगो पर नियंत्रण रखना होगा। वैसे परिवार के साथ घूमने का कार्यक्रम भी बनाएंगे। घर में सदस्य की बढ़ोतरी होने और शहनाई गूंजने की पूरी संभावना है। बच्चों से खुशी मिलेगी और उनकी सफलता गदगद करेगी। इस दौरान आप अपने प्रियतम को खास उपहार भी देंगे और उसके लिए किसी खास दिन का चयन भी करेंगे। प्रेम से जुड़े नए प्रस्ताव मिल सकते हैं और पार्टनर के स्वभाव में आप आक्रामकता महसूस कर सकते हैं। धन के लेन-देन, उगाही या निवेश करते समय सावधानी बरतना जरूरी है। कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी संभल कर चलने की सलाह दी जाती है। वाहन चलाने में भी सावधानी बरतें। गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थियों को पुस्तकों और कॉपियों से मदद करें। सुबह-सुबह सूर्य को देखने से सकारात्मक शक्ति बढ़ेगी।

मई : शनि महाराज 11 मई को और देव गुरु बृहस्पति 14 मई को  वक्री हो रहे हैं। समय थोड़ा संभल कर चलने का है। जीवन साथी के स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। इस अवधि में आपको रिश्तों के प्रति ईमानदार होना होगा और अपने साथी के प्रति पूर्ण समर्पण रखना होगा। मानसिक व शारीरिक दोनों रूप से आप कुछ उत्तेजना महसूस कर सकते हैं। अपने प्रेम जीवन के भविष्य को लेकर आप इस महीने कोई महत्त्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। अन्नदान, वस्त्र दान या जरूरतमंदों की मदद करने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होगी। विद्यार्थियों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। नौकरी प्रमोशन या प्रतियोगिता में चयनित होने के भी योग हैं। कोई नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है।

जून : यह महीना मिले-जुले प्रभावों वाला है। संतान की तरफ से खुशी मिल सकती है। संतान उत्तरोत्तर तरक्की करेगी। संतान की चाहत रखने वाले दंपतियों को खुशखबरी मिलेगी। किसी पुरानी समस्या से भी आप निजात पा सकते हैं।  अगर आप पहले से किसी रिलेशनशिप में हैं तो आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा और उसमें स्थिरता का भाव आएगा। प्रेम विवाह के भी योग बन रहे हैं। कार्य से संबंधित यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिनसे आपको काफी थकान भी होगी। मांसपेशियों तथा नसों से संबंधित कोई दिक्कत हो सकती है। कार्यस्थल पर आपको अपने अधीनस्थ के साथ बेहतर समन्वय बनाकर रखना होगा वरना तनाव मिल सकता है।

जुलाई : देव गुरु बृहस्पति का पुनः धनु राशि में आगमन आपके लिए हंस महायोग बनाएगा जिससे आपके भीतर एक नई ऊर्जा का संचार होगा। धन की आमद बढि़या रहेगी। आय का कोई नया स्रोत भी विकसित हो सकता है। जो लोग डायबिटीज में मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें अपना खास ख्याल रखना होगा और समय-समय पर अपना चेकअप करवाना होगा। असंयत दिनचर्या कोई समस्या खड़ी कर सकती है। किसी ऊंचाई वाली जगह या पानी वाली जगह पर जाना जोखिम भरा रह सकता है, इसलिए सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। विद्यार्थियों के लिए यह माह सामान्य रहेगा और उन्हें पढ़ाई पर विशेष फोकस रखना होगा। अगर पढ़ाई में एकाग्रता नहीं बन पाई तो नतीजे प्रभावित हो सकते हैं।

अगस्त : धन आमद बढि़या रहेगी। पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलने की उम्मीद है। लेखकों की भी नई कृतियां आ सकती हैं और शोध कार्य करने वालों को पुरस्कार के योग भी बनते दिख रहे हैं। शोध कार्य करने वाले प्रशंसा का पात्र भी बनेंगे। आप अपनी वाणी और संवाद शैली से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे। कैरियर या कार्यक्षेत्र में अच्छा मुनाफा मिलेगा। जो लोग बिजनेस, पार्टनरशिप व्यवसाय करते हैं उन्हें भी इस दौरान अच्छा लाभ मिलेगा और भाग्य के चलते आप साझेदार की मदद से धन अर्जित भी कर पाएंगे। पराक्रम में वृद्धि होगी जिससे सेहत और आत्मबल को फायदा मिलेगा।

सितंबर : आपका धन अलग-अलग कार्यों में खर्च हो सकता है। इस समय आपको जहां एक ओर धन की सुलभ प्राप्ति होगी, वहीं दूसरी ओर आप अनावश्यक कारणों से अपना धन का खर्च करते रहेंगे जो भविष्य के लिए सही नहीं है। ऐसे में सही रणनीति के तहत ही धन का खर्च करें। शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए अभी थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है। किसी भी प्रकार का शॉर्टकट आपको किसी पचड़े में फंसा सकता है। दान-पुण्य कार्य में भी आप हिस्सा लेते दिखाई देंगे। सितंबर के मध्य तक का राहु का गोचर आपके सप्तम भाव में रहेगा और उसके बाद छठे भाव में आ जाएगा। इस अवधि में अपने प्रियतम के साथ आपको बहुत डिप्लोमेटिक बनकर स्थिति को संभालना होगा ताकि प्रेम बरकरार रहे।

अक्तूबर : लव लाइफ  में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। मान-मनौव्वल का दौर भी चलेगा। आपकी संतान अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा कर पाएगी जिससे परिवार में उल्लास का वातावरण भी रहेगा। बीच-बीच में कभी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। माता की सेहत में सुधार देखा जाएगा। इसके साथ ही उनसे और आपके पिता से आपके संबंधों में ताजगी आएगी। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह समय बढि़या है। यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो उसका परिणाम आपके पक्ष में आ सकता है। हालांकि आपके शत्रु भी सक्रिय रहेंगे और समय-समय पर बाधा उत्पन्न करते दिखाई देंगे, लेकिन इसके बावजूद आप उन पर भारी पड़ेंगे।

नवंबर : इस माह 20 नवंबर तक देव गुरु बृहस्पति धनु राशि में रहेंगे और फिर मकर राशि में उनका गोचर होगा। अगर आप शेयर मार्केट में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो फायदा रहेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि आमदनी के नए स्रोत विकसित होंगे। लंबी यात्रा करने या विदेश जाने का मौका मिलेगा। परिवार में माहौल बढि़या रहेगा। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई-लिखाई में और अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान किए गए आपके प्रयास ही आपको आगे चलकर सफलता दिलाएंगे। कार्यक्षेत्र में जातकों को प्रयासों के चलते धन लाभ होगा। छोटे भाई-बहन से संबंधों में मिठास आएगी, लेकिन आप एलर्जी या किसी अन्य त्वचा संबंधी विकार से ग्रस्त हो सकते हैं। इस दौरान बिना कोई लापरवाही बरते घरेलू उपचार करने के बजाय किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी रहेगा।

दिसंबर : यह समय थोड़ा आर्थिक रूप से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। आपको कभी-कभी घबराहट या मानसिक बेचैनी रह सकती है। इसको नियंत्रण में रखना आपके लिए आवश्यक होगा। अपनी जीवन ऊर्जा को व्यर्थ में नष्ट न करें और उसका सदुपयोग लक्ष्य को पाने के लिए करें। परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। यह नया सदस्य किसी के जन्म के रूप में या शादी के रूप में हो सकता है। इस महीने के मध्यांतर में घर में कोई उत्सव होने के योग भी बन रहे हैं। विद्यार्थियों के लिए यह समय शिक्षा और उच्च शिक्षा दोनों में सफलता दिलाने में सहायक होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छी-खासी सफलता हाथ लग सकती है। स्वास्थ्य थोड़ा नरम-गरम रहेगा। पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करें।

मकर

जनवरी : माह की शुरुआत बढि़या रहेगी। न्याय के देवता शनि महाराज 24 जनवरी को  मकर राशि में प्रवेश करेंगे। वर्ष की शुरुआत में केतु का बारहवें भाव में गोचर अनावश्यक यात्राएं करवा सकता है। जो लोग नौकरी व व्यवसाय में हैं, उन्हें इस साल अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। कैरियर चमकेगा। कुछ नए प्रोजेक्ट्स पर काम कर सकते हैं। कार्यस्थल पर वरिष्ठ अधिकारी आपके काम से काफी खुश रहेंगे और आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे जो आगे बढ़ने में आपकी मदद करेंगे। विभिन्न योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए भी यह समय बढि़या है। पारिवारिक जीवन भी कमोबेश बढि़या रहेगा, लेकिन आपको बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा।

फरवरी : शनि की साढ़ेसाती के दूसरे चरण का प्रभाव आप पर होने से बीच-बीच में मानसिक परेशानी भी रह सकती है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। कई सफलताएं भी हासिल होंगी। कार्यस्थल में परिवर्तन करना चाह रहे हैं तो आपकी यह मुराद पूरी हो सकती है या मनपसंद जगह पर आप तबादला करवा पाने में कामयाब रहेंगे। परिवार के साथ घूमने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता रह सकती है। समय पर चिकित्सा लेने से स्वास्थ्य लाभ होगा। नया वाहन या फ्लैट खरीदने की भी आप योजना बना सकते हैं। रोमांस के अवसर भी इस माह आएंगे और  प्रेम प्रसंग शादी में भी तबदील हो सकता है। परिवार का कोई युवा सदस्य शादी से संबंधित स्वतंत्र फैसला भी ले सकता है।

मार्च : इंजीनियर, मार्केटिंग, विज्ञापन एजेंसी, टीचर्स, लेखक और व्यवसायी इस माह अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। जो सरकारी सेवा में कार्यरत हैं, उनके तबादले की भी संभावनाएं बन रही हैं। लेकिन बच्चों के भविष्य के लिए बड़ा निवेश करने का यह महीना सुनहरी मौका लेकर आया है। आप शेयर मार्केट में भी पैसा लगा सकते हैं या जमीन-जायदाद खरीदने पर धन खर्च कर सकते हैं। कोई पुराना लोन उतारने के लिए आपको कहीं से अतिरिक्त धन भी मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। स्वयं को पढ़ाई पर फोकस कर पाएंगे और इसके बेहतरीन नतीजे भी आने वाले समय में आपको हासिल होंगे। जीवन साथी या लव पार्टनर से थोड़ा मनमुटाव हो सकता है।

अप्रैल : देव गुरु बृहस्पति आपकी ही राशि में आकर  पंचम, सप्तम और नवम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे आपको सुखद परिणाम हासिल होंगे। अगर आप अपने लव पार्टनर को जीवन साथी बनाना चाहते हैं तो इस माह आपकी इच्छा पूरी हो जाएगी। कार्यस्थल पर भी प्रेम अंकुरित हो सकता है जो परवान भी चढ़ सकता है। लव पार्टनर के साथ घूमने-फिरने का कार्यक्रम भी बनाएंगे। नई रिलेशनशिप में जल्दबाजी न दिखाएं और न ही शक करें। कामुक विचारों पर नियंत्रण रखना भी जरूरी होगा अन्यथा रिश्ते में गलतफहमियां पनप सकती हैं। धन की आमद बढि़या रहेगी और स्वास्थ्य भी कमोबेश अच्छा रहेगा। लंबे समय बाद किसी पुराने मित्र से मुलाकात करके आप रोमांचित होंगे। घर में किसी नए सदस्य का आगमन भी हो सकता है।

मई : लक्ष्य की पूर्ति के लिए यह समय अनुकूल है। ईमानदारी से प्रयास करें। सफलता आपका इंतजार कर रही है। संघर्ष की स्थिति में जीवन साथी आपके कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा। भाई-बहनों के साथ रिश्ते बढि़या रहेंगे। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा के योग भी बन रहे हैं। बच्चों की पढ़ाई और वैवाहिक पक्ष के लिए यह समय उत्तम रहेगा। जो विद्यार्थी कंपीटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सफलता हासिल होगी। जो जॉब की तलाश में हैं, उनकी मुराद भी पूरी होने की पूरी संभावना है। खेल, संगीत, मनोरंजन व शोध कार्य से जुड़े जातकों को अच्छे परिणाम हासिल होंगे। किसी अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करके आपको प्रसन्नता हासिल होगी। वाहन या फ्लैट के लिए लोन भी ले सकते हैं।

जून : देव गुरु बृहस्पति के वक्री होकर 30 जून तक के लिए धनु राशि में 12वें भाव में चले जाने से आपको स्वास्थ्य व धन संबंधी दिक्कतें दे सकता है। जीवन साथी के साथ कभी-कभी नोकझोंक तो कभी-कभी मान-मनौव्वल की स्थिति  आएगी।   बुजुर्गों के स्वास्थ्य की तरफ  विशेष ध्यान देना होगा। घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या के प्रति लापरवाही बरतना उचित नहीं होगा और चिकित्सक से सलाह लेकर आप समय रहते स्वास्थ्य लाभ अर्जित कर सकते हैं। जंक फूड का अत्यधिक प्रयोग करने से परहेज करें और घर में साफ -सफाई पर विशेष फोकस रखें। महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले पूरी तरह संतुष्ट हो लें।

जुलाई : संपत्ति के मामलों में दौड़-भाग भी करनी पड़ सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह माह बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है। स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं परेशान कर सकती हैं। जोड़ों में दर्द, उदर रोग या अनिद्रा की समस्या हो सकती है। थकान भी महसूस करेंगे। इस राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि इस माह वे रात के समय वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थान पर न जाएं। जो लोग पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं, उन्हें इस समय सावधानीपूर्वक चलने की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय ठीक है। कर्मचारियों से बेहतर रिश्ते बनाकर चलने पर आपको लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय और अधिक मेहनत करने का है।

अगस्त : यदि कोई पुराना मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो इस समय आप अपने प्रयासों के चलते उसका परिणाम अपने हक में कर पाने में कामयाब रहेंगे। किसी प्रॉपर्टी आदि में धन निवेश की सोच रहे हैं तो यह समय अनुकूल है। आप अपने भाग्य के चलते इस माह अच्छी उपलब्धियां भी हासिल कर पाएंगे जिससे आपकी आमदनी में इजाफा हो सकता है। व्यापार से जुड़े लोगों को भी आर्थिक लाभ मिलेगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उन्हें इस महीने पद पोजीशन की प्राप्ति हो सकती है जिससे आपके पारिवारिक जीवन में भी सुख की अनुभूति होगी और समाज में भी आप का रुतबा बढ़ेगा। सेहत के दृष्टिकोण से समय अच्छा है।

सितंबर : किसी नए मेहमान के घर आने से खुशी का माहौल बनेगा। अधूरे पड़े कार्यों को साकार रूप देने के लिए यह समय बेहद लाभकारी होगा। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और कामकाज के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होने की संभावना है। आर्थिक लाभ के लिए भी आपको अच्छा अवसर प्राप्त होगा। इस महीने आपको कई अनावश्यक यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं जिसके कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। खान-पान में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। जोड़ों का दर्द या हृदय से संबंधित कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है। समय पर चिकित्सक को दिखाना आपको राहत प्रदान करेगा। माता-पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे और आपको पैतृक संपत्ति का भी लाभ मिल सकता है।

अक्तूबर : इस माह घर में कोई शुभ कार्य अथवा मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है जिससे खुशी का माहौल देखने को मिलेगा। किसी समारोह में भी आप सपरिवार शामिल होने जा सकते हैं। जीवन साथी के साथ मधुर संबंध रहेंगे और आपके कार्यक्षेत्र में भी जीवन साथी का आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। ससुराल पक्ष से भी संबंध अच्छे रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको उच्चाधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर रखना होगा। कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ की प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। आप प्रॉपर्टी के क्षेत्र में भी निवेश कर सकते हैं। कोई नया प्रेम संबंध शुरू हो सकता है या आपका लव पार्टनर आपको शादी के लिए प्रपोज कर सकता है। घर में नया मेहमान आने की खुशखबरी भी मिल सकती है।

नवंबर : देव गुरु बृहस्पति के मार्गी होने से आपको कैरियर में सफलताएं हासिल होंगी। विरोधियों पर जीत हासिल होगी। जो लोग विदेश यात्रा की सोच रहे हैं, उनकी इच्छा पूरी होने की प्रबल संभावना है। आर्थिक क्षेत्र में आपको इस महीने फूंक-फूंक कर कदम रखने होंगे। इस महीने आमदनी से अधिक खर्च रहेंगे और यह खर्चे कई बार अधिक बढ़ जाएंगे। आमदनी के लिए कोई शॉर्टकट तरीका न अपनाएं अन्यथा आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। सेहत के लिहाज से यह समय आपके लिए अनुकूल रहेगा और बुजुर्गों का आशीर्वाद भी आप पर बना रहेगा। इस महीने कार्यक्षेत्र में नई और बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है जिसे निभा कर आप प्रशंसा का पात्र बनेंगे। संतान की बात को भी आपको बड़े ध्यान से सुनना होगा।

दिसंबर : यश बढ़ेगा। लाभ की संभावनाएं बन रही हैं। धन, वाहन, पद, प्रतिष्ठा हासिल होगी। अगर आप अधिकारी हैं तो अधीनस्थ आपकी प्रशंसा करेंगे और अगर आप कर्मचारी हैं तो आपके वरिष्ठ अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। अदालती मामलों में आपको विजय हासिल होगी और इंटरव्यू में भी सफलताओं के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य संबंधी कष्ट दूर होगा। रुका हुआ पैसा प्राप्त हो सकता है। धार्मिक क्रियाकलापों पर भी आप पैसा खर्च करेंगे। घर में विवाह योग्य संतान के लिए उपयुक्त वर मिलेगा और घर में किसी नए मेहमान का भी आगमन हो सकता है जिससे जीवन में खुशियां हासिल होंगी। लंबे समय से सोचा हुआ कोई कार्य सिरे चढ़ सकता है, जिससे आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। भाई-बहनों का भी पूरा सहयोग मिलेगा। किसी संत पुरुष का सान्निध्य हासिल होगा।

कुंभ

जनवरी-वर्ष की शुरुआत में 24 जनवरी को कुंभ राशि का स्वामी शनि मकर राशि में 12वें भाग में कदम रखेगा और पूरा साल इसी भाव में रहेगा।  आपके व्यक्तित्व में और निखार आएगा। जो लोग नौकरी में है, उन्हें अपने वरिष्ठ जनों व सहकर्मियों के साथ बेहतर समन्वय बनाना होगा। अनचाही जगह पर ट्रांसफर के  योग भी हैं, जिससे आपको कुछ समय के लिए परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। किसी कार्य के संपन्न होने से आप के प्रभाव में वृद्धि होगी। पारिवारिक दायित्व की पूर्ति होगी। बिगड़े कार्य बनेंगे। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। संतान की उपलब्धि से खुशी हासिल होगी। किसी मांगलिक कार्य में सपरिवार शिरकत करेंगे।

फरवरी- फरवरी महीना करियर के लिहाज से काफी अच्छा है। कार्यस्थल पर महिला अधिकारी का सहयोग मिलेगा। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। वित्तीय मामले सुलझेगे। साझेदारी में चल रही योजना पूरी होगी। प्रॉपर्टी पर खर्च संभव है। उपहार या सम्मान में वृद्धि होगी, लेकिन किसी परिवारिक सदस्य से तनाव मिल सकता है। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। लव लाइफ  में भी कुछ उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। अपने लव पार्टनर का विश्वास तोड़ेंगे, तो वह आपसे दूर चला जाएगा। यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद होगी। पुराने मित्रों से भेंट होगी। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में किया गया श्रम सार्थक होगा। तकनीकी शिक्षा से जुड़े जातकों के लिए तो विशेष रूप से सफलता के योग बन रहे हैं । विदेश जाने की सोच रहे हैं, तो इच्छा पूरी हो सकती है।

मार्च- देव गुरु बृहस्पति 30 मार्च को  मकर राशि में  आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेंगे। इस माह नया वाहन और मकान खरीदने का योग भी हैं। निवेश भी कर सकते हैं। व्यापारी वर्ग को पार्टनरशिप में मुनाफा होगा। इस राशि वालों के लिए आय के नए स्रोत तो बनेंगे ही, साथ ही कोई शुभ समाचार भी मिलेगा। जरूरतमंदों की मदद करके खुश होंगे। अटके काम धीरे-धीरे पूरे होंगे। लेन-देन के मामले सुलझेगे। कार्यक्षेत्र में काम को नई पहचान मिलेगी। आप जिम्मेदारी के साथ काम को अंजाम देंगे। नौकरी पेशा लोगों का तबादला भी हो सकता है। विवादास्पद मामलों में बुजुर्गों की सलाह लाभदायी रहेगी।  विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में एकाग्र होना होगा वरना नतीजे बढि़या नहीं रहेंगे। पढ़ाई में कड़ी प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ेगा।

अप्रैल – रिश्तो में चल रहा गतिरोध दूर होगा। कर्ज से छुटकारा मिलेगा। अब समय पर काम पूरा कर लेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।  खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है। यह माह प्रोफेशनल स्टडी कर रहे छात्रों के लिए संभावनाओं की अनेक खिड़कियां खोलता चला जाएगा और अनेक रास्ते बनते चले जाएंगे। अपनों की मदद के लिए आप हमेशा तैयार रहेंगे। छोटी मोटी मौसमी बीमारियों को छोड़कर स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। वाहन चलाते समय थोड़ा सावधान रहना जरूरी होगा और नशे में तो बिलकुल भी स्टेरिंग ना थामें, वरना विपरीत परिस्थितियों में फंस जाओगे। घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी परेशानी को हल्के में न लें और तुरंत योग्य चिकित्सक से संपर्क करें।

मई- कुल मिलाकर यह महीना बढि़या रहेगा।  घर में किलकारी गूंजेगी और परिजनों के साथ घर की ख़ुशियों का आनंद लेंगे। कार्यक्षेत्र में भी कोई बड़ी सफलता हाथ लगेगी। लोग आपकी लोकप्रियता से ईर्ष्या करेंगे। आप सामाजिक सुधार के कार्यों से भी जुड़ सकते हैं। लेन-देन के मामले सुलझ जाएंगे। ईश्वर पर आस्था बढ़ेगी। पारिवारिक जीवन कमोबेश अच्छा रहेगा। संतान की उपलब्धियों से गौरवान्वित होंगे। कोई ऐसा कार्य भी बन सकता है जिसके प्रति आप निराश हो गए थे। बृहस्पति 14 मई को वक्री हो जाएंगे, जिससे राजकीय क्षेत्र में कोई मामला अटक सकता है। सहकर्मी आप पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। तबादले की भी संभावना है। विवाह योग्य संतान के लिए कोई अच्छा प्रस्ताव आ सकता है।

जून -आमदनी के नए स्रोत बढ़ेंगे और आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा। आज का काम कल पर टालने की कोशिश ना करें। आपके जिद्दी रवैया से अधिकारी नाराज हो सकते हैं और आपको अपनी कार्यशैली में बदलाव करना पड़ेगा। यात्राएं संभव हैं। व्यापारिक सौदे लाभदायक रहेंगे। दांपत्य जीवन में कभी खुशी कभी निराशा का माहौल रहेगा। अपने जीवनसाथी से अच्छा तालमेल बनाकर रखें। प्रेम जीवन के लिए समय थोड़ा सा प्रतिकूल है इसलिए परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही आचरण करें। इस महीने अध्यात्म से जुड़े हुए अनेक अच्छे अनुभव मिलेंगे। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में आपको अस्पताल भी जाना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए यह महीना मध्यम है। अपने लक्ष्य पर दिलोजान से फोकस करना होगा और कोई शॉर्टकट नहीं चलेगा। मनपसंद शिक्षण संस्थान में प्रवेश मिल सकता है।

जुलाई- व्यावसायिक जीवन के लिए सामान्य रूप से यह महीना शुभ है। यदि आप नया व्यवसाय करना चाहते हैं, तो बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें, सफलता मिलेगी। यदि आप नौकरी करते हैं, तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छा व्यवहार बनाए रखें ताकि किसी भी प्रकार की चुनौतीपूर्ण समस्या का सामना करने से बचा जा सके। नौकरी अथवा व्यवसाय के संदर्भ में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं । यह यात्राएं आपके कार्य के लिए नई ऊर्जा का संचार भी करेंगी और आपको लाभ भी प्रदान करेंगी। स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं जिस कारण आपको अपने वर्तमान स्थान से कहीं दूर जाना पड़ सकता है, लेकिन ऐसा थोड़े समय के लिए ही होगा। तकनीकी शिक्षा की पढ़ाई करने वालों के लिए यह महीना विशेष रूप से उपलब्धि वाला साबित होगा और किसी मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छा पैकेज भी मिल सकता है।

अगस्त- समय का सदुपयोग कर अनुकूल स्थिति पाएंगे। राजनीति से जुड़े व्यक्तियों के लिए प्रसन्नता दायक स्थिति रहेगी। नौकरी पेशा लोगों को अधिकारियों व अधीनस्थ सहयोगियों का साथ मिलेगा। दांपत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। विद्यार्थी वर्ग अपने क्षेत्र में सुगमता पाएंगे। पारिवारिक कार्य बनेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह महीना अच्छा रहेगा। साहस बल में वृद्धि होगी। पिछले समय से चली आ रही बाधाओं का निवारण होगा। आर्थिक मामलों में स्थिति अनुकूल रहेगी। धार्मिक कार्यों पर खर्च करेंगे। घर में नए मेहमान का आगमन हो सकता है और विवाह योग्य संतान को उपयुक्त वर मिल सकता है। घर में माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। सही समय पर उन्हें चिकित्सा उपलब्ध करवाने से लाभ होगा। विदेश यात्रा की भी संभावनाएं बनी हुई हैं। उत्साह बना रहेगा

सितंबर- देव गुरु बृहस्पति मार्गी होकर आप को लाभ पहुंचाने वाले हैं। आमदनी के नए स्रोत बढ़ेंगे और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। लंबे समय से अटका हुआ कोई काम बनने की पूरी संभावना है। कारोबार में स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी और आप नए अवसरों का फायदा उठा सकते हैं। पेशेवर और निजी दोनों ही तौर पर सभी प्रकार के तनाव दूर होने से मानसिक शांति महसूस करेंगे। मीडिया एवं कला के क्षेत्र से संबंध रखने वाले जातकों को धनलाभ के योग हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए अतिरिक्त परिश्रम करना होगा। सितंबर मध्य तक राहु का गोचर आपके पंचम भाव में होने से संतान का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को विशेष एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। परिवारिक जीवन ठीक रहेगा।

अक्तूबर- यह महीना जातकों को  दांपत्य जीवन कमोबेश सही रहेगा और अपने परिवार का पूरा सपोर्ट मिलेगा।  शिक्षा पाने के उद्देश्य से विदेश भी जा सकते हैं। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ कर्मियों के सहयोग और मार्गदर्शन से आप आगे बढ़ेंगे। इस अवधि में रुका धन आपके पास वापस आएगा। आर्थिक स्थिति बढि़या होने पर आप पिछला उधार चुका पाने में समर्थ होंगे। अपनी संतान के भविष्य को संवारने के लिए पैसा खर्च करेंगे, लेकिन विचारों में द्वंद्वता रह सकती है। ऐसी स्थिति में बेहतर यही होगा कि आप शांति पूर्वक चीजों को सोचें और फिर कोई कदम लें। इससे निश्चित तौर पर आप सही दिशा में अग्रसर होंगे। नया घर, फ्लैट या वाहन खरीदने के योग बन सकते हैं।

नवंबर- दांपत्य जीवन में कभी धूप तो कभी छांव का अनुभव होगा। आपको इस दौरान  धैर्य का परिचय देना होगा और समय के अनुसार ही चलना होगा। लव लाइफ  में रिश्तो में भावनात्मक मोड आएगा और आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को समझते हुए एक दूसरे के और निकट आएंगे। आर्थिक रूप से यह महीना सामान्य रहने की उम्मीद है। आपको धन के निवेश और खर्च पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि बाहरवें भाव में शनि की स्थिति आप की बचत पर ग्रहण लगा सकती है और खर्चों में वृद्धि कर सकती है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ कर्मियों के सहयोग और मार्गदर्शन से आपको आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। किसी महत्त्वपूर्ण कार्य में पिता का सहयोग मिल सकता है। समाज में यश मान बढ़ेगा।

दिसंबर- करियर से संबंधित किसी भी प्रकार का जोखिम लेने से बचना चाहिए। करियर के हिसाब से थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला समय रहेगा इसलिए सही प्रकार से सोच-विचार करके ही कोई निर्णय लें। नौकरी में स्थानांतरण के योग बन रहे हैं या फिर आप नौकरी बदलने के बारे में विचार कर सकते हैं। विद्यार्थियों को और अधिक मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन प्रतिस्पर्धी परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को सफलता हाथ लग सकती है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करने वालों के लिए समय माकूल है। माह के पहले पखवाड़े में जहां पारिवारिक समरसता रहेगी, वहीं संतान को कुछ स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं आ सकती हैं। इससे आपको मानसिक तनाव भी हो सकता है। बुजुर्गों की बीमारी पर भी धन खर्च होगा।

मीन

जनवरी :  आपके कर्म भाव का स्वामी आपके व्यापार भाव में बैठे होने से व्यापार में वांछित लाभ होगा और अगर आप साझेदारी में कोई काम कर रहे हैं, तो अब इस साझेदारी को बढ़ाने का वक्त आ गया है। आय के स्रोत बढ़ाने में आप सफल रहेंगे। न्याय के देव शनि महाराज 24 जनवरी को आपके एकादश भाव में अपनी राशि में आ जाएंगे। मीन राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति  दशम भाव में  रहेंगे, जिससे आपको अनेकानेक शुभ फल हासिल होंगे। परिजनों के बीच सामंजस्य की स्थिति दिखाई देगी, जिससे परिवार में एकता जिसे परिवार में एकता आएगी। घर में किसी धार्मिक कार्य का आयोजन हो सकता है, जिसमें संबंधी व मित्र गण इकट्ठे होंगे। प्रेम जीवन भी बढि़या रहेगा।

फरवरी : पारिवारिक खर्चों में वृद्धि की संभावना है। परिश्रम द्वारा आर्थिक लाभ मिलने के संकेत भी हैं लेकिन किसी को उधार देने से बचें क्योंकि आपका धन फंस सकता है। पार्टनरशिप में किसी नए व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए समय उत्तम है। स्नातक प्रबंधन, इंजीनियरिंग व मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह समय बेहतरीन रहेगा। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वालों की मनोकामना भी पूरी होने के योग बन रहे हैं। लेकिन परिजनों के बीच आपसी तालमेल की कमी दिखाई दे सकती है या किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। ऐसी परिस्थिति को बातचीत के माध्यम से सुलझाने का प्रयास करें। अपने उग्र स्वभाव को त्याग कर शांति बनाए रखें। इससे आपको मानसिक सुकून हासिल होगा।

मार्च : मीन राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति 30 मार्च तक  दशम भाव में  रहेंगे और उसके बाद ग्यारहवें भाव में  मकर राशि में शनि के साथ गोचर करेंगे । देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि मार्च के अंत तक आप के चतुर्थ भाव में रहने से परिवार में वृद्धि की संभावनाएं हैं। घर में उत्सव सा माहौल भी रहेगा। ससुराल पक्ष में भी आपका मान सम्मान और बढ़ेगा। धार्मिक यात्रा पर जाने के योग भी हैं। जो लोग राजनीति क्षेत्र में हैं, उन्हें अच्छी सफलताएं हासिल होंगी और उनका रुतबा व अधिकार क्षेत्र भी बढ़ सकता है। जो जातक प्रशासनिक सेवाओं में हैं, उन्हें मुंह मांगी मुराद मिलेगी। अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो लव पार्टनर के साथ थोड़ा कंफ्यूजन की स्थिति खड़ी हो सकती है। ऐसे में संयम से काम लेकर स्थिति को संभालें।

अप्रैल : कला, संगीत, फाइन आर्ट, इंजीनियरिंग , लेखन कानून व समाज सेवा से जुड़े जातकों को बेहतरीन परिणाम हासिल होंगे जिससे उनके प्रभाव में भी वृद्धि होगी और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। विदेशी कंपनियों में काम करने वाले जातकों को भी  काफी मुनाफा होगा और करियर में आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। नौकरी पेशा लोगों के लिए  पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। विद्यार्थियों को भटकाव की स्थिति से बचना होगा और पढ़ाई पर फोकस करना होगा। वरना लक्ष्य से चूक सकते हैं। माता-पिता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और यदि वह पहले से अस्वस्थ चल रहे हैं, तो उनके स्वास्थ्य में सुधार आएगा।  कीमती वस्तुएं संभाल कर रखें। कानूनी बाधा दूर होकर लाभ होगा, लेकिन जोखिम व जमानत के कार्य टालें।

मई : धन लाभ तो होगा लेकिन खर्चे भी बढ़ेंगे। व्यापारियों व उद्योग से जातकों को लाभ होगा। भविष्य के लिए धन का निवेश कर सकते हैं। प्रॉपर्टी व लेन-देन के समय सतर्कता बरतें। यदि आप ने पूर्व में कोई निवेश किया है, तो उसका लाभ आपको मिल सकता है।  पैतृक संपत्ति से आर्थिक लाभ होगा। धर्म-कर्म में खर्च होगा। घर-परिवार में शुभ कार्य होंगे। विद्यार्थी वर्ग शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता पाएंगे। संत महापुरुषों के मार्गदर्शन के साथ आशीर्वाद प्राप्त होग। परिजनों के सहयोग से सौहार्द पूर्ण वातावरण घर में रहेगा। बुजुर्गों के आशीर्वाद से भाग्य चमकेगा। नेत्र संबंधी परेशानी की आशंका है अतः सावधानी बरतें। अत्यधिक व्यस्तता से आपको थकान भी हो सकती है और उसका प्रभाव आपके काम और शरीर पर पड़ सकता है।

जून : प्रेम जीवन के लिए समय थोड़ा सा प्रतिकूल है, इसलिए परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आचरण करें। अपने जीवनसाथी से अच्छा तालमेल बनाए रखें। परिवार को साथ लेकर चलने का प्रयास करें। इस महीने का अंतिम भाग सुकून देने वाला सिद्ध होगा। जो लोग निसंतान है, उन्हें इस दौरान संतान की प्राप्ति भी हो सकती है। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपकी किसी संतान का विवाह भी इस महीने तय हो सकता है जिससे आप प्रसन्न और संतुष्ट दिखेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों का आपको साथ मिलेगा। पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। इस माह स्वास्थ्य जीवन इस वर्ष थोड़ा नरम- गर्म सकता है। अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। पेट का रोग परेशान कर सकता है। संतुलित डाइट लेनी होगी।

जुलाई : विद्यार्थियों के लिए खास तौर पर अनकूल है। इस दौरान मेहनत रंग लाने से आशा अनुरूप परिणाम मिलेंगे। विदेश जाकर पढ़ने की मुराद पूरी हो सकती है। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको आशा अनुरूप परिणाम की प्राप्ति होगी। सिविल इंजीनियरिंग कानून सामाजिक विषय समाज सेवा तथा गूढ़ आध्यात्मिक विषयों की शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए तो यह समय बेहतरीन व उन्नतिदायक रहेगा। पारिवारिक जीवन थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। काम में अधिक व्यस्तता के कारण आप परिवार में कम समय दे पाएंगे, जिससे जीवनसाथी असंतुष्ट हो सकता है। नए घर में शिफ्ट करने के योग भी बन रहे हैं या फिर नया फ्लैट आप खरीद सकते हैं। यदि आप अनुशासित दायरे में रहकर लक्ष्य को पाने की तैयारी करेंगे, तो कई नए लोग भी आपकी मदद करेंगे। इस माह गोचर ग्रहों के आधार पर आपको मिलेजुले परिणाम मिलेंगे।

अगस्त : पैतृक संपत्ति से आर्थिक लाभ होगा। धर्म-कर्म में खर्च रहेगा। घर में शुभ कार्य होंगे। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय अनुकूल है।  देव गुरु बृहस्पति शिक्षा के क्षेत्र में सहायक सिद्ध होंगे। गुरुजनों का आशीर्वाद मिलेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा आप भावनात्मक रूप से मजबूत रहेंगे। परिवार की खुशियों पर पैसे खर्च कर सकते हैं। यदि आप निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से इस महीने आप इसे फलीभूत कर सकते हैं। विदेशी कंपनियों में काम करने वाले लोगों को भी काफी मुनाफा प्राप्त होगा। लंबे समय से अटके हुए काम पूरे होने के आसार हैं। आपके रिश्ते में अपनेपन की महक आएगी। आपका पारस्परिक तालमेल और बेहतर होगा। संतान की तरफ  से प्रसन्नता मिलेगी।

सितंबर : सितंबर मध्य तक राहु आपके चतुर्थ भाव में रहेंगे और फिर तीसरे भाव में प्रवेश करेंगे, जिससे आपके पराक्रम में भी वृद्धि होगी और लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान भी होगा। मध्य सितंबर के बाद तो सितारे पूरी तरह मेहरबान रहेंगे। इस अवधि में आप सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेंगे और समाज में आपको विशेष मान सम्मान मिलेगा। इस अवधि में आप सामाजिक कार्यो में अधिक बढ़ चढ़कर भाग लेंगे और परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। अपने ससुराल पक्ष के लोगों से आपके संबंध और मधुर होंगे। आपके आत्मबल में वृद्धि होगी और आप हर कार्य को पूरी उर्जा व उत्साह के साथ समाप्त कर पाएंगे। किसी से झूठा वादा ना करें। भूरे रंग की गाय को गुड़ तथा आटा खिलाने से मनोवांछित सफलताएं मिलेंगी।

अक्तूबर : आर्थिक मोर्चे पर भी यह महीना आपके लिए काफी लाभदायक रहने वाला है। मेहनत रंग लाएगी। आप प्रॉपर्टी खरीदने की तरफ  प्रेरित होंगे और सफलता भी मिलेगी। मौसम के बदलाव के कारण छोटे-मोटे रोग जैसे खांसी , जुकाम बुखार आदि का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन समय रहते और उपचार के बाद यह समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी। शाकाहारी भोजन करना आपके लिए अधिक उपयुक्त रहेगा।  संभव हो तो सुबह की सैर पर जरूर जाएं। इस अवधि में आपके जीवन में किसी नए व्यक्ति का प्रवेश हो सकता है। कोई पुराना प्रेम भी जिंदगी में लौट सकता है और आपके लिए यह चुनौतीपूर्ण समय होगा। आपको अपने काम के बीच में से दांपत्य जीवन में जीवन साथी को भी समय देना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है।

नवंबर : यह माह आपके  लिए कई अवसर लेकर आ रहा है। ऐसे में उन अवसरों को भुनाने के लिए तैयार रहना होगा। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ नया कर दिखाने का अवसर मिलेगा और आप उच्चाधिकारियों की प्रशंसा का पात्र बनेंगे। पदोन्नति के योग भी बन रहे हैं। बच्चों के करियर के हिसाब से यह समय काफी अच्छा साबित होगा। आप स्वयं को एक अत्यधिक सुविधाजनक स्थिति में पाएंगे। शुरुआत में व्यापार में लाभ कुछ कम हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आपका काम रफ्तार पकड़ेगा और आप आर्थिक बुनियाद मजबूत करते जाएंगे। परिवार के बुजुर्गों तथा समाज के सम्मानित व्यक्तियों का आपको सान्निध्य मिलेगा और उनके संरक्षण में आप काफी अच्छे कार्य करेंगे। आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी, बल्कि आपको उन्नति व सफलताएं भी प्राप्त होगी।

दिसंबर : पार्टनरशिप में आप किसी नए व्यवसाय की शुरुआत करने की सोच सकते हैं। मीडिया, विज्ञापन, कोचिंग क्लासेज व वकालत से जुड़े जातकों के लिए तो यह बेहतरीन समय है। आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के भरपूर अवसर हासिल होंगे । कार्यक्षेत्र में आपको प्रतिस्पर्धा और भी काबिल बनाएगी । इस माह के पहले पखवाड़े में आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रह सकती है, लेकिन इसके बाद धन लाभ के योग बने हुए हैं। आप नया वाहन खरीद सकते हैं। खान-पान का खास ध्यान रखें व गरिष्ठ भोजन से दूर ही रहें। पेट से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। उच्च शिक्षा के लिए उनके प्रयास रंग लाएंगे। घर में किसी मेहमान के आगमन से खुशी होगी। किसी समारोह में जाने का अवसर भी मिलेगा।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या आपको सरकार की तरफ से मुफ्त मास्क और सेनेटाइजर मिले हैं?

View Results

Loading ... Loading ...


Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV Divya Himachal Miss Himachal Himachal Ki Awaz