विश्वकप हार का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

ऑकलैंड – लगातार जीत के सवार टीम इंडिया अपने इतिहास में पहली बार पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलने उतरेगी और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को होने वाले पहले टी-20 मैच में उसका लक्ष्य मेजबान टीम से हिसाब-किताब चुकता करना होगा। भारत ने अब तक अपने इतिहास में अधिकतम तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली है और यह पहली बार है कि भारतीय टीम पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलने जा रही है। 2020 का साल टी-20 विश्वकप का साल है, जिसका आयोजन अक्तूबर में आस्ट्रेलिया में होना है। यही कारण है कि भारत पहली बार पांच मैचों की सीरीज खेल रहा है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली हार का बदला चुकाने उतरेगी। भारत को पिछले साल न्यूजीलैंड से एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल में चौंकाने वाली हार का सामना करना पड़ा था और इसके अलावा भारत को 2018-19 के दौरे में न्यूजीलैंड से टी-20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम इस बार दोनों हार का बदला चुकाना चाहेगी ताकि वह विश्व कप के लिए अपनी तैयारी मजबूत कर सके। भारतीय टीम को इस लंबी सीरीज से विश्व कप के लिए अपना टीम संयोजन परखने का मौका मिलेगा। भारतीय टीम पिछली पांच टी-20 सीरीज से अपराजित है। भारत ने वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था और दक्षिण अफ्रीका से सीरीज 1-1 से बराबर खेली थी। भारत ने फिर बंगलादेश को 2-1 से, वेस्ट इंडीज को 2-1 से और श्रीलंका को 2-0 से हराया था। टीम इंडिया घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर पहुंची है, जहां उसे मेजबान टीम की कड़ी चुनौती से जूझना पड़ेगा। हालांकि भारतीय टीम को यह दौरा शुरू होने से पहले बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन के चोटिल होकर बाहर हो जाने से गहरा झटका लगा है। शिखर की जगह टीम में युवा आक्रामक बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया है। भारत का शीर्ष क्रम तो टॉप फॉर्म में है, लेकिन उसका मध्य क्रम अभी तक पूरी तरह टेस्ट नहीं हो पाया है। सीरीज में ऐसे मौके आएंगे जो मध्य क्रम का टेस्ट करेंगे और इस परीक्षा में पास होने वाले खिलाड़ी ही विश्व कप टीम में जगह बना पाएंगे।

भारत – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड – केन विलियम्सन (कप्तान), हैमिश बेनेट, मार्टिन गुप्टिल, स्कॉट कुगलेजन, डेरिल मिचेल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिशेल सेंटनर, टिम सिफर्ट, ईश सोढी , टिम साउदी, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और टॉम ब्रूस।

व्यस्त कार्यक्रम पर विराट कोहली बोले, वह दिन दूर नहीं जब खिलाड़ी सीधे स्टेडियम में लैंड करेंगे और मैच खेलेंगे

ऑकलैंड – आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में खेलने के एक हफ्ते के भीतर न्यूजीलैंड में खेलने आई भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि क्रिकेटर अब उस स्थिति के करीब पहुंच रहे हैं, जब स्टेडियम पर ही सीधे उतरकर खेलना शुरू करना होगा। भारत पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में शुक्रवार को न्यूजीलैंड से खेलेगा। इससे पांच दिन पहले ही भारत में आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खत्म हुई है। कोहली ने पहले टी-20 से पूर्व कहा कि अब हम उस स्थिति के निकट पहुंच रहे हैं कि सीधे स्टेडियम पर लैंडिंग करके खेलना होगा।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ शर्मनाक हार पर कीवी कप्तान विलियम्सन बोले, कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार हूं

ऑकलैंड – आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शर्मनाक हार के बाद आलोचना झेल रहे केन विलियमसन ने गुरुवार को संकेत दिया कि टीम के हित में होने पर वह न्यूजीलैंड की कप्तानी छोड़ने को तैयार हैं। यह पूछने पर कि क्या वह अभी भी तीनों प्रारूपों में कप्तानी करना चाहते हैं, विलियमसन ने कहा कि मेरा हमेशा से यह सोचना रहा है कि टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ क्या है। यदि ऐसा लगता है कि टीम के लिए यही अच्छा है तो मैं इसके लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा कि टीम को सही दिशा में ले जाने वाली हर बात के लिए मैं तैयार हूं। यह कोई निजी बात नहीं, टीम की बात है।

पिच बल्लेबाजों की मददगार मैच में बारिश के आसार नहीं

सीरीज का पहला टी-20 ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। ऑकलैंड की परिस्थितियां अन्य भारतीय स्थलों से अलग है। यहां पर तेज हवाएं चलती हैं, जिससे भारतीय बल्लेबाजों को सामंजस्य बिठाने में मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। हालांकि शुक्रवार को बारिश की संभावना नहीं है। उमस रहेगी और तापमान 17 से 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। ऑकलैंड के ईडन पार्क का विकेट बल्लेबाजों के लिए मुफीद मानी जाती है। यहां गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आएगी। पिच पर उछाल होगी, जिससे दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिल सकता है और बल्लेबाज परेशानी में आ सकते हैं। यहां दूसरी पारी में बैटिंग अच्छा विकल्प होगा।

पंत के लिए बजा दी खतरे की घंटी

ऑकलैंड – विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अब टीम इंडिया में अपना स्थान सुरक्षित नहीं मान सकते हैं, क्योंकि कप्तान विराट कोहली ने पार्टटाइम विकेटकीपर लोकेश राहुल का समर्थन उनके लिए खतरे की घंटी बजा दी है। विराट कहा कि वनडे सीरीज की तरह टी-20 सीरीज में भी राहुल विकेटकीपर की भूमिका में होंगे। यदि ऐसा है, तो फिर पंत को एकादश से बाहर बैठना पड़ सकता है। विराट ने कहा कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ जिस तरह की विकेटकीपिंग राहुल ने की थी, उसे देखते हुए उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ विकेटकीपर के तौर पर मौका दिया जा सकता है।

 

You might also like