हर छींक में खौफ

जानलेवा वायरस ने उड़ाई दुनियाभर की नींद

चीन में कोरोना वायरस का कहर, अब तक गई 106 लोगों की जान

 नई दिल्ली – कोरोना वायरस। इन दिनों इस शब्द ने चीन के साथ-साथ दुनियाभर के लोगों की नींद उड़ाई हुई है। चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है, जबकि 1300 नए मामले सामने आए हैं। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। खबर के अनुसार चीन में कोरोना वायरस के कुल 4,515 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 976 रोगियों की हालत गंभीर है और सोमवार तक 6,973 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित हाने का संदेह है। अब तक 60 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वुहान से होते हुए यह वायरस दुनियाभर के एक दर्जन से ज्यादा देशों में फैल चुका है। मुंबई, जयपुर के बाद दिल्ली में भी इसके संदिग्ध मामले आए हैं। इसके बाद लोगों में घबराहट और बढ़ गई है। आपको कोरोना है या फिर सामान्य फ्लू, इसे पता करने का मुख्य तौर पर बस एक तरीका है। वह है आपकी ट्रैवल हिस्ट्री। भारत में फिलहाल कोई कोरोना वायरस का पोजिटिव केस सामने नहीं आया है, लेकिन बदलते मौसम वाले इन दिनों में इसने लोगों को डरा जरूर दिया है। सामान्य बुखार, खांसी को भी कोरोना समझा जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि सामान्य सर्दी और कोरोना के लक्षण बिलकुल एक जैसे हैं। डाक्टर्स की मानें तो वायरस शुरुआत में बिलकुल सामान्य सर्दी जैसा लगता है, लेकिन जब सांस लेने में दिक्कत होने लगे, बदन दर्द बढ़ जाए, तो यह खतरनाक स्टेज है। फिर निमोनिया, किडनी फेल या मौत तक हो सकती है।

चीन जा रहे हैं डब्ल्यूएसओ महानिदेशक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएसओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसुस चीन के दौरे पर जा रहे हैं। वह चीनी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ महामारी की रोकथाम पर भी चर्चा करेंगे। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ की टीम भी ग्राउंड रिपोर्टिंग भी करेगी और चीन के साथ रोकथाम के लिए सहयोग पर चर्चा करेगी।

कहां, कितने मामले

देश             केस (अबतक)

चीन (वुहान)          2,744

थाइलैंड                7

आस्ट्रेलिया            5

सिंगापुर                4

फ्रांस                   3

अमरीका               3

मलेशिया               3

साउथ कोरिया         3

जापान                 3

ताइवान                3

वियतनाम              2

कनाडा                1

नेपाल                  1

अपने लोगों को चीन से निकालेगा भारत

भारत ने चीन से अपने यात्रियों को निकालने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पेइचिंग स्थित भारतीय दूतावास इस मुद्दे पर चीन की सरकार, अधिकारियों और नागरिकों के संपर्क में है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि हमने चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस के प्रकोप से पैदा हुए हालात से प्रभावित भारतीय नागरिकों को वहां से निकालने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उधर, डीजीसीए ने एयर इंडिया को वुहान के उड़ान की अनुमति दे दी है। भारत ने हॉटलाइन नंबर भी जारी किया है। वुहान में 250 से 300 भारतीय छात्रों के फंसे होने की सूचना है ऐसे में उनको लेकर चिंता पैदा हो गई है।

You might also like