आईपीएल-2020 का फाइनल 24 मई को मुंबई में ही खेला जाएगा: गांगुली

By: Jan 27th, 2020 8:03 pm

मुंबई  – इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-2020 का फाइनल मैच 24 मई को मुंबई में ही खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने सोमवार को फैसला किया कि दिन के दूसरे मैच रात 8 बजे से ही शुरू होंगे। इन मैचों को रात साढ़े 7 से शुरू करने को लेकर काफी दबाव था, लेकिन गवर्निंग काउंसिल ने इसमें बदलाव का फैसला नहीं किया। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान गांगुली ने कहा कि आईपीएल का फाइनल मुंबई में ही खेला जाएगा। इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि आईपीएल के अगले सीजन का फाइनल मैच अहमदाबाद में खेला जा सकता है। 

5 ही डबल हेडर
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद गांगुली ने संवाददाताओं से कहा, ‘आईपीएल के रात वाले मैचों के समय में कोई बदलाव नहीं होगा। साढ़े 7 बजे मैचों को शुरू करने को लेकर चर्चा हुई, लेकिन ऐसा नहीं होने जा रहा है।’ उन्होंने साथ ही बताया कि केवल 5 ही डबल हेडर (शाम 4 बजे और 8 बजे) मैच खेले जाएंगे।

थर्ड अंपायर नो बॉल
पहली बार ‘कनकशन’ स्थानापन्न खिलाड़ी और ‘तीसरा अंपायर नोबाल‘ भी पहली बार आईपीएल में शुरू किया जाएगा। कुछ अर्से से क्रिकेटरों के बल्लेबाजी करते समय चोटिल होने की घटनाएं बढ़ी हैं। पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में भी इससे जुड़े नए नियम लागू किए गए थे। एशेज टेस्ट के पांचवें दिन इसी नियम के तहत मार्नस लाबुशाने को स्टीव स्मिथ की जगह ऑस्ट्रेलियाई टीम में उतारा गया। अब मैदानी अंपायरों की जगह नो-बॉल पर फैसला तीसरा अंपायर लेगा। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच सीरीज के दौरान यह प्रयोग किया गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App