आज साल की पहली लड़ाई सामने होंगे श्रीलंकाई

By: Jan 5th, 2020 12:07 am

गुवाहाटी –भारतीय क्रिकेट टीम अपने नववर्ष के अभियान की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ करने जा रही है। टीम इंडिया रविवार को गुवाहाटी में सीरीज के पहले ट््वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में उतरेगी, जहां उसकी निगाहें आगामी विश्वकप से पूर्व अपनी युवा ब्रिगेड के प्रदर्शन पर लगी होंगी। कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को इस वर्ष आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्वकप में खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उससे पहले टीम के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन को तलाशना बड़ी चुनौती है। देखना होगा कि श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया के खिलाड़ी किन विभागों में कितने सुधार के साथ उतरते हैं। मौजूदा सीरीज में स्टार ओपनर रोहित शर्मा को आराम दिया गया है, लेकिन टीम के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी अहम मानी जा रही है। बुमराह की वापसी, जहां टीम के लिए सुखद है, वहीं भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर अभी पूरी तरह ठीक नहीं हैं और उनकी वापसी की समयसीमा तय नहीं है। ऐसे में नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर के पास खुद को साबित करने के लिए टीम के साथ अधिक समय होगा। टीम के पास लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जडेजा के रूप में अनुभवी खिलाड़ी रहेगा और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल जैसे अच्छे स्पिन विकल्प की मौजूदगी से भारत का गेंदबाजी विभाग किसी भी विपक्षी के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन, अच्छी फार्म में खेल रहे लोकेश राहुल, खुद कप्तान विराट कोहली की मजबूत ओपनिंग क्रम की तिकड़ी है। दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम ने अपनी 16 सदस्यीय टीम में पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को वापस बुलाया है, जो 16 महीने के बाद वापसी कर रहे हैं। मैथ्यूज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगस्त, 2018 में आखिरी टी-20 खेला था। टीम के पास भानुका राजापक्षा, अविक्षा फर्नांडो के रूप में बढि़या युवा खिलाड़ी हैं। श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा की टीम में अविष्का और दानुष्का गुनातिल्का ओपनिंग के मजबूत खिलाड़ी हैं।

टीम इंडिया

कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, जडेजा, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका

 लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा, वानिंडु हसारंगा, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), ओशाडा फर्नांडो, अविश्का फर्नांडो, दानुष्का गुणाथिलका, लाहिरु कुमारा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल मेंडिस, कुशल परेरा, भानुका राजापक्षा, कासुन राजिथा, लक्षण संदकाना, दासुन शनका व इसुरु उदाना।

तैयारियां पूरी, स्टेडियम किले में तबदील

गुवाहाटी। असम में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ  चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को होने वाले पहले टी-20 मुकाबले की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। सुरक्षा के लिहाज से बासपारा क्रिकेट स्टेडियम को जैसे किले में तबदील कर दिया गया है। भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए यहां पहुंच गई, जबकि श्रीलंका की टीम गुरुवार को यहां पहुंच गई थी। मैच के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। खिलाडि़यों और दर्शकों की सुरक्षा के लिए स्टेडियम को किले में तबदील कर दिया गया है। रैपिड एक्शन फोर्स के साथ स्थानीय पुलिस को स्टेडियम के चारों तरफ तैनात किया गया है।     


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App