आस्ट्रेलिया को रौंद टीम इंडिया चैंपियन

By: Jan 20th, 2020 12:10 am

आखिरी वनडे सात विकेट से जीत 2-1 से कब्जाई सीरीज

मैन ऑफ दि मैच रोहित शर्मा

मैन ऑफ दि सीरीज विराट कोहली

बंगलूर। भारत ने आस्ट्रेलिया को तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। बंगलूर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 286 रन बनाए। भारत को मैच और सीरीज जीतने के लिए 287 रन का टारगेट मिला, जिसे उसने 47.3 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इससे पहले मुंबई में आस्ट्रेलिया टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी, जबकि राजकोट में भारतीय टीम ने वापसी करते हुए 36 रन से मैच जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। भारत ने तीसरे और निर्णायक वनडे में बेहतरीन प्रदर्शन किया। गेंदबाजी में शमी छाए, जिन्होंने चार विकेट झटके, तो बल्लेबाजी में रोहित शर्मा ने 119 रन की पारी खेली। कोहली ने 91 गेंदों की अपनी 89 रन पारी में आठ चौके लगाए।

सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले कप्तान

बंगलूर। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में वह वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेजी से 5000 रन पूरे करने वाले कप्तान बन गए। धोनी ने 127 पारियों में 5000 रन बनाए थे। वहीं, कोहली अपनी 82वीं पारी में यहां पहुंच गए। आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 131 पारियों में यहां पहुंचे थे।

रोहित शर्मा के वनडे क्रिकेट में 9000 रन

बंगलूर। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 9000 रन पूरे कर लिए हैं। रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। वह सबसे कम पारियों में 9000 रन वनडे इंटरनेशनल बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में दूसरे पायदान पर हैं। रोहित राजकोट में भी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे थे और उन्होंने 42 रन बनाए थे। 9000 वनडे रन से वह सिर्फ चार रन ही पीछे रह गए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें, तो रोहित 9000 रन पूरे करने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज हैं।

न्यूजीलैंड के लिए भारतीय टीम का चयन टला

बंगलूर। रविवार को न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए चयन होना था, जो अब टल गया है, क्योंकि हार्दिक पांड्या की फिटनेस बीसीसीआई के लिए चिंता बनी हुई है। अब धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की फिटनेस जांचने के बाद ही राष्ट्रीय चयनकर्ता कुछ दिन बाद न्यूजीलैंड दौरे के लिए वनडे और टेस्ट टीम का चयन करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App