एनएच-5 पर ग्लेशियर, यात्री फंसे

By: Jan 15th, 2020 12:30 am

रिकांगपिओ से पूह तक पांच हिमस्खलन किन्नौर जिला में 80 मार्गों पर थमे पहिए

रिकांगपिओ – जनजातीय जिला किन्नौर में बर्फबारी थमने के बाद अब पहाडि़यों से ग्लेशियर गिरने शुरू हो गए हैं। बताते चलें कि सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक जिला किन्नौर में रिकांगपिओ से पूह तक जगह-जगह पांच स्थानों पर ग्लेशियर सड़क मार्ग पर गिरे हैं, जिसके चलते एनएच-5 पांच स्थानों पर पूरी तरह अवरुद्ध हुआ है। रिकांगपिओ से पूह व काजा की ओर जाने वाले वाहनों के पहिए थम गए। रिकांगपिओ से पूह उपमंडल की तरफ पूर्वनी झूला, जंगी नाला, टिंकू नाला व भगत नाला आदि चार स्थानों पर ग्लेशियर आने से सैकड़ों यात्री फंस गए। यात्रियों को पैदल अपने गंतव्य स्थानों की ओर निकलना पड़ा। इसी तरह जिला के सांगला घाटी में भी जगह-जगह ग्लेशियर गिरने की सूचना है। ऐसे में लोग जान जोखिम में डालकर सफर कर रहे हैं। बता दें कि सोमवार रात अधिक बर्फबारी के बाद मध्य रात्रि में बर्फबारी गिरने का दौर थम गया था, जिसके बाद नदी-नालों से तेज आवाजें आना शुरू हुआ, जैसे ही सुबह हुई, तो सड़कों पर जगह-जगह ग्लेशियर व चट्टानें गिरने से एनएच-5 व जिला के करीब 80 से अधिक संपर्क मार्ग पूरी तरह बंद हुई हैं। मंगलवार को बीआरओ की टीम व पीडब्ल्यूडी विभाग ग्लेशियर वाले स्थानों पर सड़कों से ग्लेशियर हटाने का कार्य जारी है। समाचार लिखे जाने तक ग्लेशियर हटाने के लिए मशीनें लगाई गई थी। जिला किन्नौर के जंगी नाला, टिंकू नाला, पूर्वनी झूला, भगत नाला व सांगला घाटी में सोमवार रात ग्लेशियर गिरे, जिस कारण एनएच-5 बंद हुआ है। प्रशासन ने सूचना जारी कर एनएच-5 को शाम तक खुलने की उम्मीद जताई है। बीआरओ की टीम जगह-जगह ग्लेशियर हटाने का काम कर रही है। साथ ही साथ प्रशासन ने फिलहाल लोगों को सफर करते हुए एहतियात बरतने की अपील भी की है।

जल्द बहाली की उम्मीद

बर्फबारी के बाद अभी भी जिला के 80 संपर्क मार्ग अभी भी बंद हैं और बिजली भी आंखमिचौनी खेल रही है, जिसके चलते लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ओसी बीआरओ 68 आरसीसी डीके राघव ने बताया कि सभी ग्लेशियर प्वाइंट्स पर मजदूरों व मशीनों की सहायता से ग्लेशियरों को सड़कों से हटाया जा रहा है और जिन स्थानों पर फिसलन है, वहां रेत और मिट्टी बिछाई जा रही है। जल्द ही सड़क बहाली की जाएगी।

बर्फ पर 14 किलोमीटर पैदल चल कंधों पर सीएचसी पहुंचाया मरीज

नौहराधार – तीन दिन के भीतर ही 14 किलोमीटर दूर से बर्फ पर चलकर एक और मरीज मंगलवार को सीएचसी हरिपुरधार पहुंचा। थके हारे लोगों ने मंदिर तक 108 एंबुलेंस को भेजने की मांग की, लेकिन खराब सड़क का हवाला देकर 108 सेवा के प्रभारी ने मना कर दिया। जानकारी के मुताबिक कुपवी तहसील के हरनाह निवासी 23 वर्षीय अंकेश शर्मा तीन दिन से बीमार थे। मंगलवार को अंकेश की तबीयत जब ज्यादा बिगड़ गई, तो परिजन व गांव के लोग लकड़ी का एक स्ट्रेचर बनाकर उस पर लेटाकर बर्फ पर 14 किलोमीटर पैदल चलकर सीएचसी हरिपुरधार लेकर आए। प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टर ने अंककेश को सोलन अस्पताल रैफर कर दिया। हरनाह गांव के लोग जब मरीज को लेकर हरिपुरधार आ रहे थे, तो उन्होंने लोक निर्माण विभाग के खिलाफ खड़ा रोष प्रकट करते हुए उन्हें खूब खरीखोटी सुनाई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पीडब्ल्यूडी ने जो मशीनें हायर की हैं, वे बर्फ हटाने की बजाय सड़कों पर खड़ी हैं।

जहां एवलांच का ज्यादा खतरा तुरंत खाली करवाओ वे गांव

केलांग – लाहुल-स्पीति में मंगलवार को बर्फबारी का दौर थम गया। खराब मौसम के कारण घरों में कैद हुए लोगों ने जहां राहत की सांस ली, वहीं लाहुल में गिरते ग्लेशियरों ने लोगों का डरा डाला है। लाहुल-स्पीति प्रशासन ने जिला में खराब मौसम को ध्यान में रख हाई अलर्ट जारी कर रखा है, वहीं आपदा प्रबंधन की टीम को यह आदेश दिए गए हैं कि जिन गांवों पर ग्लेशियरों के गिरने का ज्यादा खतरा बना हुआ है, उन गावों से ग्रामीणों को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया जाए। प्रशासन का कहना है कि लाहुल-स्पीति में मौसम विभाग ने 19 जनवरी तक जहां मौसम खराब बने रहने की चेतावनी जारी की है, वहीं प्रशासन इसे हल्के में नहीं ले सकता है। घाटी में जहां ग्लेशियरों के गिरने का दौर शुरू हो चुका है, वहीं एक बुजुर्ग की मौत भी अब तक हो चुकी है। ऐसे में टूटते ग्लेशियरों ने लाहुल को डरा डाला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App