कैसे छुटकारा पाएं कफ से

By: Jan 18th, 2020 12:18 am

अगर हम हमारे घर में ही मौजूद ऐसे उपायों को आजमाएं जिनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण हों, तो इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कफ  की प्रॉब्लम को दूर करने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय…

ठंड के दिनों में कफ  की प्रॉब्लम किसी को भी हो जाती है। अगर  हम हमारे घर में ही मौजूद ऐसे उपायों को आजमाएं जिनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण हों, तो इस प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कफ  की प्रॉब्लम को दूर करने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय। शहद, अदरक, नींबू पानी-एक चम्मच शहद और आधा चम्मच अदरक पाउडर को एक कप गुनगुने नींबू पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

किशमिश-आधा मुट्ठी किशमिश को एक चम्मच अदरक पाउडर में उबालकर पिएं। आराम मिलेगा।

गुड़- एक टुकड़ा  गुड़  और अदरक को पीस लें। इसमें एक चम्मच तुलसी का रस मिलाकर गर्म कर लें। इसे दिन में दो या तीन बार खाएं। राहत मिलेगी।

मेथीदाना- मेथीदाने को पानी में उबालकर दिन में दो बार पिएं। इससे कफ से राहत मिलेगी।

कालीमिर्च- एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाकर चाटें। ऐसा दिन में दो बार करने से सर्दी, खांसी दूर होगी।

हल्दी- सुबह-शाम हल्दी पाउडर दूध में मिलाकर पिएं। इससे बैक्टीरिया और वायरस से राहत मिलती है।

भाप लें- भाप लेने से कफ  आसानी से बाहर निकल जाती है। इससे आपके शरीर को आराम भी मिलता है। वहीं, अगर आप भाप के पानी में यूकोलिप्टस के तेल या पेपरमेंट ऑयल की दो बूंद डाल लें, तो इससे कफ  की जकड़न तेजी से खुल जाती है और वह अपने आप बाहर आने का रास्ता खोज लेती है।  जब आपको कफ  की शिकायत हो, तो ऐसे में ज्यादा मसालेदार खाना या तला हुआ कुछ भी खाने से बचें।  मसालेदार खाना आपके कफ को और बढ़ाने का काम करेगा, जिससे तकलीफ  बढ़ेगी।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App