चीन तड़पा, मुंबई में दो संदिग्ध मरीज

By: Jan 25th, 2020 12:04 am

14 शहर सील, चार करोड़ लोग बंद

पेइचिंग – चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के कारण अब तक 14 शहरों को सील कर दिया गया है। इसके कारण इन शहरों में रह रही करीब 4.1 करोड़ की आबादी प्रभावित है। देश हुबेई प्रांत में ही इस वायरस का सबसे पहले पता चला था। वायरस को फैलने से रोकने के लिए बीते 24 घंटे में हुबेई प्रांत के शहरों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध में चार नए नाम शियानिंग, शियाओगन, एंशी और झिजियांग जुड़ गए हैं। अब तक 800 लोग इसके प्रभाव में आ चुके हैं।

स्पेशल वार्ड तैयार, हर वक्त नजर

मुंबई – चीन से भारत लौटे दो लोगों को कोरोना वायरस की गिरफ्त में होने की संभावना के मद्देनजर यहां मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। बता दें कि चीन में गंभीर रूप से फैले इस वायरस से लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और कई की मौत भी हुई है। बीएमसी के एक स्वास्थ अधिकारी ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। चीन में ये वायरस फैलने के चलते बीएमसी ने इससे पीडि़त होने की संभावना वाले मरीजों के लिए चिंचपोकलीके कस्तूरबा अस्पताल में एक स्पेशल वार्ड का इंतजाम किया है। बीएमसी की हेस्थ ऑफिसर पद्मजा केसकर ने कहा कि ऐसे लोगों की अलग वार्ड में जांच कर चिकित्सा की जा रही है। निगरानी में रखे गए व्यक्तियों के बारे में और विवरण का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर डॉक्टरों को चीन से लौटने वाले यात्रियों में कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखने पर आइसोलेशन वार्ड में भेजने के लिए कहा गया है। शहर के सभी निजी डाक्टरों को कहा गया है कि किसी के भी भीतर ये वायरस पाए जाने पर तुरंत बीएमसी को जानकारी दी जाए। कस्तूरबा अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस बारे में दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह जो सामान्य जुकाम से लेकर श्वास तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। चीन में जिस वायरस से संक्त्रमित होकर लोगों की जान जा रही है, वह इससे अलग किस्म का है और इसे पहले कभी नहीं देखा गया। कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, हांफना आदि लक्षण नजर आते हैं।

बीमार बच्चों को छोड़ गए प्लेन में बैठ गए परिजन

पेइचिंग – चीन में घातक करॉना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोग अपनी जान बचाने के लिए उन शहरों का रुख कर रहे हैं, जहां इसका असर नहीं है। वायरस के प्रभाव को देखते हुए एयरलाइन कंपनियां भी डरी हुई हैं और अहतियातन कदम उठाते हुए बीमार लोगों को उड़ान की इजाजत नहीं दे रही हैं। इसी वजह से बुधवार रात चीन के नाजिंग शहर के एक एयरपोर्ट पर जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद एक जोड़ा अपने बच्चों को एयरपोर्ट पर छोड़कर विमान में बैठ गया। हालांकि, कुछ समय बाद एयरलाइन कंपनी मान गई और बच्चों को प्लेन के कैबिन में बैठने की इजाजत दे दी गई।

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना और डिज्नीलैंड बंद

वायरस के चलते ग्रेट वॉल ऑफ चाइना और डिज्नीलैंड को बंद कर दिया गया है। बता दें कि यह दोनों ही जगह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। प्रशासन ने यह फैसला इसलिए लिया है, ताकि लोग बड़ी संख्या में एक जगह इकट्ठा न हों, और न ही वायरस का प्रसार हो। वहीं, ऐसा दावा किया जा रहा है कि वुहान रेलवे स्टेशन के पास आर्मी जवानों को तैनात किया गया है।

चमगादड़-सांपों से फैला; 25 मौतें, 830 प्रभावित

पेइचिंग – तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में खौफ है। चीन में हुए ताजा अध्ययन में दावा किया जा रहा है कि चमगादड़ और सांपों से यह वायरस इनसानों में फैला है। बता दें कि वुहान में चमगादड़ का सूप लोगों में काफी प्रिय है। अब तक इस बीमारी से चीन में 25 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 830 लोग इस बीमारी के चपेट में हैं। इस बीच, भारत ने चीन की राजधानी पेइचिंग में गणतंत्र दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन रद्द कर दिया है। साथ ही, चीन से भारत लौटने वालों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें सतर्कता बरतने के कुछ सुझाव दिए गए हैं। हुबेई प्रांत के वुहान से निकला कोरोना वायरस धीरे-धीरे पूरे चीन में और फिर दुनिया में फैलने लगा है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App