चीन में और घातक हुआ कोरोना वायरस

By: Jan 30th, 2020 12:06 am

अब तक गई 132 की जान, भारत ने छात्रों को निकालने के लिए मांगी मदद

पेइचिंग – चीन में घातक कोरोना वायरस का कहर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि इससे 25 और लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। इस बीच, भारत सरकार ने वायरस के खतरे को देखते हुए चीन से मदद मांगी है। करीब 6,000 लोगों के इसकी चपेट में आने की भी पुष्टि की गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायरस संक्रमण अगले दस दिन में चरम पर पहुंच जाएगा। इस कारण से मृतकों की संख्या में काफी इजाफा होगा। इस वक्त चीन खुद वायरस संक्रमण को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर संघर्ष कर रहा है। इस बीच, भारत सरकार ने वुहान में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए पेइचिंग से औपचारिक अनुरोध किया है। केंद्र सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पेइचिंग दूतावास लगातार भारतीय छात्रों के संपर्क में बना है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने छात्रों को निकालने के लिए सभी जरूरी तैयारी कर ली है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि वायरस संक्रमण के 5,974 मामलों की पुष्टि हो गई।

वुहान में चार पाकिस्तानी छात्र वायरस से पीडि़त

इस्लामाबाद –  पाकिस्तान ने बुधवार को बताया कि चीन के शहर वुहान में उसके चार छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। स्वास्थ्य मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने कहा कि 500 से अधिक पाकिस्तानी छात्र चीन के वुहान में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि चार छात्रों के कोरोना वायरस से पीडि़त होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी ने अधिकारियों से उनके परिवारों को यह जानकारी देने को कहा है कि सरकार उनके इलाज का पूरा खर्चा उठाएगी। पाक में वायरस का अभी कोई मामला सामने नहीं आया है।

यूएई में वायरस का पहला मामला

अबूधाबी – संयुक्त अरब अमीरात के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को देश में पहले कोरोना वायरस के सामने आने की पुष्टि की। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यूएई में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किया गया है। संक्रमित व्यक्ति का स्वास्थ्य स्थिर है और उसे मेडिकल निगरानी में रखा गया है।

एयर इंडिया, इंडिगो ने रद्द की उड़ानें

नई दिल्ली  – नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर एहतियात बरतते हुए सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया और निजी विमान सेवा कंपनी इंडिगो चीन को जाने वाली उनकी उड़ाने अस्थायी रूप से स्थगित करने की घोषणा की है। एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने बताया कि 31 जनवरी से 14 फरवरी तक उड़ान संख्या एआई 348 रद्द रहेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App