जाड़े में न खाएं ये फूड

By: Jan 11th, 2020 12:16 am

हम बरसों से ये सुनते आ रहे हैं कि सर्दियों में भूख बढ़ जाती और हमारे द्वारा खाया पिया शरीर को लगता है। ऐसा माना जाता है कि ठंड के मौसम में जो भी चीज खाई जाती है उसे हमारा शरीर पचा लेता है और हमें पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती। इसलिए सर्दियों में लोगों के बेहतर स्वास्थ्य की कल्पना की जाती है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जो मर्जी खा लें। हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं,जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का मानना हैं कि सर्दियों में हमारी बॉडी कुछ खास प्रकार के हार्मोंस का निर्माण करती है, जिस कारण किसी भी प्रकार का खाना हमारे पाचन तंत्र को नुकसान नहीं पहुंचा पाता है। हालांकि कुछ फूड ऐसे हैं, जिन्हें खाते वक्त लापरवाही बरतना हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पहले हुए कई शोध में खुलासा हो चुका है कि लाल सोयाबीन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। क्योंकि लाल सोयाबीन में फैट की एक खास तरह की मात्रा होती है, जिसे पचा पाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल होता है।

लाल सोयाबिन क्यों नुकसानदेह

शोध के मुताबिक सोयाबीन जैसे अन्य प्रकार के फूड में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन एवं मिनरल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है,जिसके कारण इसे अधिक खाया जाता है। इसके ठीक विपरीत लाल सोयाबीन में हमारी बॉडी को लाभ देने वाले पोषक तत्त्वों के अलावा फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण इसे आसानी से पचा पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए लाल सोयाबीन को खाने से पहले 12 घंटे तक पानी में रखें और उसके बाद उसे उबालें।

जायफल भी है खतरनाक

जायफल को आयुर्वेद में एक औषधि करार दिया गया है। लेकिन जायफल की अधिक मात्रा आपकी सेहत को नुकसना पहुंचाकर  आपको पेट संबंधी समस्याओं का शिकार बना सकती है।

उल्टियां और दस्त का शिकार

जायफल का जरूरत से ज्यादा सेवन आपको उल्टियां और दस्त का शिकार बना सकता है। जायफल के ज्यादा सेवन से सांस लेने में दिक्कत और सीने में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है। इसकी तासीर बेहद गर्म होती है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App