नहीं बाज आ रहा चीन, सुरक्षा परिषद में एक बार फिर चाहता है कश्मीर पर चर्चा

By: Jan 15th, 2020 7:38 pm

नई दिल्ली  – कश्मीर मुद्दे पर पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ‘बंद कमरे में बैठक’ की कोशिश नाकाम होने के बाद चीन ने बुधवार को इसके लिए एक बार फिर पहल की है। हालांकि, उसके मंसूबे नाकाम होते दिख रहे हैं क्योंकि सुरक्षा परिषद के बाकी सभी सदस्य इसका विरोध कर सकते हैं। पिछले साल भी चीन की पहल पर कश्मीर मुद्दे पर सुरक्षा परिषद की ‘बंद कमरे में बैठक’ हुई थी जिसमें वह अलग-थलग पड़ गया था। ‘बंद कमरे में बैठक’ पूरी तरह अनौपचारिक होती है, जिसका कोई रिकॉर्ड तक मैंटेन नहीं किया जाता।

एक अफ्रीकी देश के मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई गई है बैठक :  फ्रांसीसी राजनयिक सूत्रों ने बताया कि फ्रांस को यूएनएससी के एक सदस्य की तरफ से एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठाने का अनुरोध मिला है और पिछली बार की तरह इस बार भी वह इसका विरोध करेगा। दरअसल, यूएनएससी ने एक अफ्रीकन देश से जुड़े मुद्दे पर चर्चा के लिए बंद कमरे में बैठक बुलाई है। इसके बाद चीन ‘अन्य विषय’ के अजेंडा के तहत कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा के लिए गुजारिश की है।

पिछले महीने में चीन ने की थी ऐसी ही कोशिश, मगर नाकाम रहा : सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है और वह पूरी तरह स्पष्ट है- कश्मीर मुद्दा द्विपक्षीय बातचीत से हल होना चाहिए। सूत्रों ने आगे बताया कि फ्रांस तमाम मौकों पर अपने इस रुख को स्पष्ट कर चुका है और वह सुरक्षा परिषद में भी इस रुख को बार-बार दोहराएगा। पिछले महीने भी फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और रूस ने सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के लिए ‘बंद कमरे में बैठक’ की चीन की कोशिशों को नाकाम किया था। चीन जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का विरोध कर रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App