निजी स्कूलों को 30 जनवरी से 17 फरवरी तक मान्यता का मौका

By: Jan 21st, 2020 12:20 am

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों का जारी किया शेड्यूल, पांच वर्ष पूरे होने वाले संस्थान निर्धारित तिथि पर ही करें आवेदन

धर्मशाला –शिक्षा का अधिकार-2009 तथा निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार हिमाचल प्रदेश नियम-2011 में निहित प्रावधानों के अनुसार पहली से आठवीं कक्षा वाले सभी निजी विद्यालयों को हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक शिक्षा विभाग से मान्यता प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है।  उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कांगड़ा राजकुमार शर्मा ने बताया कि जिला कांगड़ा के सभी निजी प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए मान्यता प्रक्रिया संबंधी शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिन प्राइवेट शिक्षण संस्थान की मान्यता को पांच वर्ष पूरे हो गए है, उन्हें नई मान्यता प्राप्त के लिए आवेदन करना होगा और निजी शिक्षण संस्थानों को मान्यता नवीनीकरण के लिए कार्यालय में आवेदन करना होगा। सभी निजी शिक्षण संस्थानों में पहली से आठवीं कक्षा के लिए मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन 30 जनवरी से 17 फरवरी  तक शिक्षा खंडों के अनुसार निर्धारित दिनांक को ही कर सकते है, और किसी अन्य दिन को आवेदन मान्य नहीं होगा। पांचवीं कक्षा तक के सभी निजी प्राथमिक विद्यालयों को अपने आवेदन संबंधित खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में तथा पहली से आठवीं कक्षा वाले सभी निजी माध्यमिक,  उच्च तथा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को अपने आवेदन उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कांगड़ा स्थित धर्मशाला के कार्यालय में संपूर्ण दस्तावेजों के साथ जमा करवाने होंगे। मान्यता प्राप्त करने के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के मानकों को पूर्ण करना होगा। मान्यता प्राप्त किए बिना कोई भी निजी शिक्षण संस्थान अपने स्कूल में विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं देगा, अन्यथा छात्रों को होने वाली हानि व उसकी भरपाई के लिए वह स्वयं उतरदायी होगा।

किसकी, कितनी फीस

पहली से पांचवीं तक के स्कूल की नई मान्यता के लिए पांच हजार रुपए, पहली से आठवीं तक की नई मान्यता कि लिए 40 हजार रुपए, छठी से आठवीं (स्तरोन्नत) तक की नई मान्यता के लिए पांच हजार रुपए, पहली से आठवीं तक की मान्यता का नवीनीकरण पांच सौ रुपए प्रति वर्ष का शुल्क निर्धारित किया गया है।

ये रहेगा शेड्यूल

इंदौरा शिक्षा ब्लॉक में 30 जनवरी को, फतेहपुर में 31 जनवरी को, नूरपुर व कोटला में पहली फरवरी को, जवाली व राजा का तालाब में तीन को, रैत व नगरोटा सूरियां में चार को, कांगड़ा में पांच को, नगरोटा बगवां में छह को, धर्मशाला में सात को, डाडासीबा व रक्कड़ में दस  को, भवारना में 11 को, लंबागांव में 12 को, पंचरुखी व चढि़यार में 13 को, बैजनाथ में 14 को, पालमपुर में 15 को तथा देहरा शिक्षा खंड में 17 को मान्यता हेतु आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं। मान्यता प्रकिया संबंधी विस्तृत जानकारी शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी गई है। 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App