निर्भया के दोषियों को अब पहली को फांसी

By: Jan 18th, 2020 12:12 am

मुकेश की दया याचिका खारिज होने के बाद नया डेथ वारंट जारी

नई दिल्ली – दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया गैंगरेप केस के चारों दोषियों के खिलाफ  नया डेथ वारंट जारी किया है। इन गुनहगारों को अब पहली फरवरी को सुबह छह बजे फांसी पर लटकाया जाएगा। बता दें कि चारों को पहले 22 जनवरी को फांसी दी जानी थी, लेकिन एक दोषी ने दया याचिका दायर की थी और शुक्रवार को उसके खारिज होने के बाद प्रक्रिया के तहत नया डेथ वारंट जारी करना पड़ा है। ऐसे में फांसी की तारीख भी बढ़ानी पड़ी। नया डेथ वारंट जारी होने के बाद निर्भया की मां आशा देवी ने कहा कि जब तक दोषियों को फांसी नहीं दे दी जाती, उन्हें शांति नहीं मिलेगी। उन्होंने कोर्ट के बाहर मीडियाकर्मियों से कहा कि जो मुजरिम चाहते थे, वही हो रहा है। तारीख पे तारीख, तारीख पे तारीख। हमारा सिस्टम ऐसा है कि जहां दोषियों की सुनी जाती है। इससे पहले तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने शुक्रवार को कोर्ट में दोषियों के खिलाफ  मौत की सजा पर फिर से डेथ वारंट जारी करने की अपील की थी। एडिशनल सेशन जज जस्टिस सतीश कुमार अरोड़ा ने जेल प्रशासन से कहा था कि वह अदालत को शाम साढ़े चार बजे तक यह बताएं कि निर्भया मामले के चार दोषियों में से एक मुकेश कुमार सिंह को यह सूचित किया गया है या नहीं कि राष्ट्रपति ने उसकी दया याचिका अस्वीकार कर दी है। दरअसल, अभियोजन पक्ष के वकील इरफान अहमद ने अदालत को बताया कि मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को अस्वीकार कर दी है।  इसके बाद कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी कर दिया।

कानूनी पेंच बाकी, दोषी पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

पटियाला हाउस कोर्ट ने नया डेथ वारंट तो जारी कर दिया है और यदि बाकी दोषी दया याचिका नहीं लगाते हैं तो 14 दिन बाद चारों दुष्कर्मियों को फांसी दी जा सकती है। हालांकि, इसमें भी अभी कानूनी पेंच है, क्योंकि एक दोषी पवन अब वारदात के समय अपने नाबालिग होने की याचिका लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। पवन ने 18 दिसंबर, 2019 को दिल्ली हाई कोर्ट में यही याचिका दाखिल की थी। अगले दिन यानी 19 दिसंबर को हाई कोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी थी। दिल्ली हाई कोर्ट के पवन की याचिका खारिज करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है।

दोषी विनय ने की जेल में फंदा लगाने की कोशिश

नई दिल्ली – कड़ी सुरक्षा और सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के बावजूद निर्भया के दोषी विनय शर्मा ने तिहाड़ जेल के टॉयलेट में फंदा लगाकर जान देने की कोशिश की। जेल सूत्रों और विनय के वकील एपी सिंह ने दावा किया कि यह घटना बुधवार सुबह की है। सुरक्षाकर्मियों ने समय रहते उसे बचा लिया। हालांकि, जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने ऐसी किसी घटना से इनकार किया है। सूत्रों के अनुसार विनय को जेल के मेडिकल इंस्पेक्शन रूम में 24 घंटे डाक्टरों की निगरानी में रखा गया। उधर, जेल सूत्रों का कहना है कि इस घटना के बाद गुरुवार को विनय और जेल नंबर-2 में बंद मुकेश, अक्षय और पवन को जेल नंबर 3 में फांसी घर के पास हाई सिक्योरिटी सेल में शिफ्ट कर दिया गया। यह आदेश नौ जनवरी का था, लेकिन अब तक लागू नहीं हुआ था। सूत्रों के अनुसार दोषी फांसी टलवाने के लिए खुद पर केस दर्ज करवाने की कोशिश में हैं। यह घटना उस नजरिए से भी देखी जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App