पुलिस अधीक्षकों के काम से विज नाखुश

By: Jan 17th, 2020 12:02 am

गृहमंत्री ने एक हजार से अधिक शिकायतें बिना कार्रवाई के लंबित होने पर अफसरों से मांगा जवाब

पंचकूला – हरियाणा  के गृहमंत्री अनिल विज के सख्ती के मूड में आने से अफसरों में हड़कंप मचा है। हरियाणा में 13 से अधिक जिला पुलिस अधीक्षकों की कार्यप्रणाली से गृहमंत्री खुश नहीं हैं। उन्होंने उन पुलिस अधीक्षकों को चिन्हित किया है, जिनके पास एक हजार से अधिक शिकायतें बिना कार्रवाई के लंबित पड़ी हैं। गृह मंत्री द्वारा इसका जवाब मांगे जाने के बावजूद 11 पुलिस अधीक्षकों ने कोई उत्तर नहीं दिया। नाराज गृह मंत्री ने इन पुलिस अधीक्षकों को रिमाइंडर जारी कर फिर जवाब तलब किया है। वहीं, गृह मंत्री अनिल विज को यदि एक सप्ताह के भीतर जवाब नहीं मिला को कई पुलिस अधीक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई संभव है। विज ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, हिसार, सिरसा, जींदए फतेहाबाद, रोहतक, सोनीपत और भिवानी के पुलिस अधीक्षकों से शिकायतों का निस्तारण नहीं कर पाने का जवाब मांगा था। निर्धारित 15 दिन की अवधि बीत जाने के बावजूद किसी पुलिस अधीक्षक का जवाब नहीं आया। सिर्फ  दो जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने अवधि बीत जाने के बाद जवाब दिया है।

डीजीपी ने विज को सौंपी स्टेटस रिपोर्ट

गृहमंत्री के कार्यालय के माध्यम से पुलिस महानिदेशक को दिसंबर में कुल 1626 शिकायतें भेजी गई थीं, जिनकी रिपोर्ट गृह विभाग को भेज दी गई है। पुलिस मुख्यालय में नोडल अधिकारी एसपी लॉ एंड आर्डर दीपक गहलावत द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार 31 दिसंबर तक 904 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है, जबकि 722 अभी लंबित हैं। इन्हें कार्रवाई के लिए फील्ड में तैनात अधिकारियों को भेजा गया है।

वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ  भी शिकायतें

गृहमंत्री के पास आने वाली शिकायतों में पुलिस विभाग के आला अधिकारियों तथा पुलिस मुख्यालय के खिलाफ भी शिकायतें आ रही हैं। इस अवधि के दौरान पुलिस मुख्यालय में सुनवाई न होने पर 45 शिकायतें आईं, जिनमें से 17 का निपटारा कर दिया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App