फटे होठों से बचने के घरेलू उपाय

By: Jan 4th, 2020 12:20 am

सर्दियों में वातावरण में नमी की वजह से होठों का फटना आम बात है, लेकिन फटे होंठ जहां चेहरे पर बदसूरती का एहसास कराते हैं, वहीं दूसरी और शारीरिक पीड़ा का कारण बनते हैं। नारियल तेल, ऑर्गन तेल पर आधारित होंठों के बाम तथा लिपिस्टिक के प्रयोग से होंठों को फटने से बचाया जा सकता है। होंठ चेहरे की सुंदरता में अहम भूमिका अदा करते हैं। आपसी वातार्लाप में सामान्यता होंठ आपसी आकर्षण का केंद्र बनते हैं। होंठों की सुंदरता से चेहरे की आभा तथा निखार में चार चांद लग जाते हैं। होंठों की चमड़ी पतली तथा अत्यंत संवेदनशील होती है, जिससे यह सर्दियों में फट जाती है। सर्दी के मौसम में नमी की कमी के अलावा शरीर में पोषाहार तत्त्वों की कमी की वजह से भी होंठ फट जाते हैं। शरीर में विटामिन-ए, सी तथा बी 2 की कमी से कई बार होंठों में दरारें आ जाती हैं तथा खून बहना शुरू हो जाता है। सर्दियों में अगर आपके होंठ लगातार फट रहे हैं तथा सामान्य घरेलू उपचारों द्वारा राहत नहीं मिल रही है, तो आप बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों की बजाय अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दीजिए। आप खट्टे फल, पका पपीता, टमाटर, हरी पत्तों वाली सब्जियां, तथा दूध वाले पदार्थों को जरूर शामिल कीजिए, लेकिन यदि आप डायबिटीज या उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं, तो अपने डाइट में बदलाव से पहले डाक्टर से जरूर सलाह कर लीजिए। सर्दियों में अपने होंठों को जीभ से कतई मत चाटिए। इससे होंठों में शुष्कता आने से फटने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। होंठों की चमड़ी पतली तथा संवेदनशील होती है, जिससे यह सर्दियों में फट जाती है। सर्दियों में चेहरे को धोने के बाद होंठों को मुलायम तौलिए से हल्के से पोंछना चाहिए, ताकि मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके। रात में आप प्रतिदिन एक घंटा तक होठों पर मलाई लगाकर रख सकते हैं। आइए जानें फटे होंठों के लिए कुछ घरेलू उपाचार।

नारियल का तेल

नारियल का तेल कुदरत का एक बहुत ही अनमोल उपहार है, जो हमे मिला है। इसके हल्का होने से हम इसे आसानी से शोषित कर लेते है। नारियल के तेल को आप शरीर के किसी भी हिस्से पर लगा सकते हैं,लेकिन यह सूखे हुए होंठों के लिए बहुत ही लाभकारी है। सबसे बढि़या परिणामों के लिए इसे दिन में कई बार लगाए विशेषकर जब वातावरण ठंडा और सूखा हो।

शहद और वैसलीन

शहद के पोषक तत्त्व इसे बहुत अच्छा रोगहर और जीवाणु विरोधी तत्त्व बना देते हैं और वैसलीन एक बहुत ही अच्छा त्वचा रक्षक माना जाता है। इन दोनों के मिलने से सूखे होंठों के लिए एक बहुत ही प्रभावशाली घरेलू उपचार बन जाता है। अपने होंठो पर शहद लगाए और उसे कुछ सेकंड के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके ऊपर वेसलीन की पतली सी परत लगाएं। इसको 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। एक क्यू टिप को गुनगुने पानी में डुबाएं और इससे धीरे-धीरे इसकी परते हटाएं। ऐसा हर दिन एक हफ्ते तक करें।

एलोवेरा

एलोवेरा के जड़ी-बूटी वाले गुण इसे त्वचा के लिए एक बहुत ही बढि़या रोगहर बना देते हैं। अगर एलोवेरा के जैल की थोड़ी सी मात्रा होंठों पर लगाई जाए, तो यह होंठों को सूखने से बचाएंगे और उसमें नमी भर देंगे, जिसकी वजह से वे फटते भी नहीं है । इन आसान से घरेलू उपचार के अलावा आप कुछ अन्य कदम भी  उठा सकते हैं जो की आपके सूखे होंठों का इलाज कर सकते हैं। इसके अलावा आप देशी घी को भी रात को होंठों पर लगा सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App