फिर बर्फ के आगोश में हिमाचल

By: Jan 22nd, 2020 12:03 am

डलहौजी का नज़ारा ही दिलकश

डलहौजी में मंगलवार सुबह जब लोगों की आंख खुली तो बर्फ से लकदक शहर का नजारा देखते ही बन रहा था। बर्फ के आगोश में लिपटी डलहौजी को कुदरत ने मानो एक रंग में रंग डाला हो। वहीं, बर्फीली हवाएं चलने से लोगों को कड़ाके की ठंड और दुश्वारियों से राहत नहीं मिल पा रही। यहां घूमने आए प्रचंड ठंड के कारण पर्यटक भी कुछ पल मस्ती करने के बाद होटलों में दुबक गए। कई सड़कें एक बार फिर यातायात के लिए बंद हो गई हैं। एक बार फिर शहर के बाजारों में सन्नाटा पसर गया है, जिससे कारोबार में भी मंदी है।

धर्मशाला में नहीं देखी ऐसी बर्फ

धर्मशाला में लोग तो यह कहते नज़र आए कि यहां ऐसी बर्फ पहले कभी नहीं देखी। मंगलवार को यहां धर्मकोट, भागसूनाग, नड्डी, स्तोबरी एक बार फिर से बर्फबारी से गुलजार हो गए। लगातार तीसरी बार इन पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी हुई है। देश-विदेश से पहुंचे पर्यटक लाइव स्नोफॉल देखकर काफी उत्साहित और रोमांचित दिखे। वहीं, सामान्य जनजीवन भी पूरी तरह प्रभावित हो गया है। दूसरी तरफ होटल कारोबारियों के चेहरे पर मुस्कान लौट आई है। बर्फबारी देखने के लिए काफी अधिक संख्या में पर्यटक पहुंचने शुरू हो गए हैं। सैलानी बर्फ में जमकर मस्ती कर रहे हैं।

बर्फ हटाने में जुटी जेसीबी मशीनें

नारकंडा – स्नो सिटी नारकंडा में एनएच विभाग ने स्नो कटर व जेसीबी मशीनों से सड़क से बर्फ हटाने का काम जारी कर दिया है। नारकंडा से शिमला व कुमारसेन के ओर मशीनें बर्फ हटाने के काम मे जुट गई हैं। वहीं, फिसलन वाली जगह रेत भी डाली जा

रही है। 

कुल्लू-मनाली में बिछी चांदी, पर्यटक झूमे..

कुल्लू में भी मंगलवार को बर्फबारी का दौर जारी रहा। ऊपरी इलाकों ने तो पूरी तरह बर्फ की सफेद चादर लपेट ली है। पर्यटन नगरी मनाली में जमकर स्नोफॉल हुआ। बर्बारी से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। उनका कहना है कि अब खेतों में नमी आ गई है। इस बार अच्छी फसल की उम्मीद जताई जा रही है। ठंड ने हाथ-पैर सुन्न कर दिए हैं।

सड़कों पर पड़ी बर्फ की मार…

शिमला – प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मंगलवार को भी हिमपात हुआ, जिस कारण ऊपरी शिमला अब राजधानी से कट चुका है। हालांकि पिछले दिनों डोडराक्वार को छोड़ सभी सड़कें दुरुस्त हो गई थी, लेकिन मंगलवार को एक बार फिर हिमपात के कारण लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई हैं। जानकारी के मुताबिक हिमपात के चलते प्रदेश भर में 332 सड़कें यातायात के लिए ठप हो चुकी हैं। इसमें सबसे अधिक शिमला ज़ोन में 180 और कांगड़ा जोन में 101 सड़कें बंद हैं। शिमला से रामपुर और किन्नौर के लिए वाया बसंतपुर से होकर बसें चलाई गई, जबकि शिमला से चौपाल पूरी तरह बंद है। शिमला से रोहड़ फिलहाल यातायात के लिए बहाल है। जानकारी के मुताबिक एनएच-305 औट-लुहरी पिछले तीन सप्ताह से आवाजाही के लिए बंद है। जलोड़ी पर अब तक करीब छह फीट से अधिक बर्फबारी हुई है। ऐसे में आउटर सराज के करीब 58 पंचायतों का संपर्क कुल्लू जिला मुख्यालय से कट चुका है, जिसके चलते आनी और निरमंड क्षेत्र के लोगों को यातायात के लिए वाया करसोग होकर लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है।

27 तक खिली रहेगी धूप

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, कल कुछ ही इलाकों में हिमपात

शिमला – मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक चंबा जिला में मंगलवार सुबह से एक बार फिर मौसम ने करवट लेते हुए लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है। जिला किन्नौर, लाहुल-सपीति, जिला शिमला के खड़ापत्थर, खिड़की सहित ऊपरी शिमला के अधिकांश क्षेत्रों में हिमपात हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में बुधवार से 27 जनवरी तक धूप खिली रहेगी, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को भी मौसम साफ रहेगा, जबकि 23 और 24 जनवरी को कुछेक स्थानों में हिमपात होगा। उसके बाद इन क्षेत्रों में 25 से 27 जनवरी तक मौसम साफ रहेगा।

कहां, कितना तापमान

शहर   अधिकतम   न्यूनतम

शिमला    9.5        0.0

सुंदरनगर  15.0       7.0

भुंतर       11.4       5.2

कल्पा     -3.5       -7.4

धर्मशाला   8.4        2.1

ऊना       21.0       7.5

सोलन     16.5       3.5

नाहन      15.1       9.3

केलांग     -2.6       -10.2

कांगड़ा    13.0       7.1

हमीरपुर    16.9       10.2

चंबा       7.4        6.5

डलहौजी  -1.2       -2.3

सिरमौर की चोटियां बर्फ से लकदक

नौहराधार। जला सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी व मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों नौहराधार, हरिपुरधार में सोमवार रात से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था। कई दिन बाद रविवार को क्षेत्रों में धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली थी, लेकिन सोमवार सुबह से ही क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहा और रात को तीन से चार ईच ताजा हिमपात हुआ। मंगलवार सुबह ही फिर हल्की बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

किन्नौर में पाइपें जाम, सड़कें भी बंद

किन्नौर दो हफ्ते से मौसम की मार झेल रहा है। बिगड़े मौसम से लोगों के सामने एक के बाद एक कई मुसीबतें खड़ी हो गई हैं। और तो और उपायुक्त किन्नौर ने भी लोगों को घरों से बाहर न निकलने की एडवाइजरी जारी की है। सड़कों पर बर्फ होने के कारण किन्नौर जिला में दो सप्ताह से जहां अधिकांश ग्रामीण रूटों पर बसों की आवाजाही ठप पड़ी है, वहीं जिला के कई क्षेत्रों में बिजली-पानी की भी भारी समस्या देखी जा रही है। पानी की पाइपें जाम हैं, जिससे पानी की भी दिक्कत पैदा हो गई है।

चायल-चोटियों ने लपेटी सफेद चादर

कंडाघाट – पर्यटन नगरी चायल व साथ लगते ऊंचे क्षेत्रों में सीजन की चौथी बर्फबारी हुई। मंगलवार सुबह जब लोग घरों से बाहर निकले, तो पूरा क्षेत्र सफेद नजर आया। वही, कंडाघाट के करोल पर्वत पर भी हल्की बर्फबारी हुई है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App