बच्‍चों में वायरल इन्‍फेक्‍शन

By: Jan 18th, 2020 12:18 am

आजकल अगर बच्चों को थोड़ा सा भी  बुखार या जुकाम हो जाता है, तो उनमें बहुत कमजोरी आ जाती है और वे लंबे समय तक बीमार रहने लगते हैं। सही समय पर इलाज,बच्चों की देखरेख, साफ सफाई करने से आपके बच्चे सुरक्षित रहेंगे…

सर्दियों का मौसम आपके बच्चों को कई बीमारियों की चपेट में ले लेता है और ऐसे में उनको ठंड लगने से बचाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं, तो उन्हें ठंड लगने से बचाया जा सकता है।   आजकल अगर बच्चों को थोड़ा सा भी बुखार या जुकाम हो जाता है, तो उनमें बहुत कमजोरी आ जाती है और वे लंबे समय तक बीमार रहने लगते हैं। सही समय पर इलाज, बच्चों की देखरेख, साफ  सफाई करने से आपके बच्चे सुरक्षित रहेंगे। आइए जानते हैं कि कैसे सर्दियों में बच्चों को वायरल इन्फेक्शन से बचाया जा सकता है।

बच्चों को बीमार होने से  कैसे बचाएं

अपने आसपास सफाई का ध्यान रखें, अगर किसी जगह पर कूड़ा जमा है, तो उसे जल्द से जल्द साफ  करें, क्योंकि उन पर आए मच्छर, मक्खी आपके बच्चों तक पहुंचकर उनको नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपकी छत पर रखे कूलर या टंकी में पानी जमा है, तो उन्हें साफ  करें और उसमें गंदा पानी जमा न होने दें। सुबह और शाम बच्चों को घर से बाहर कम ही निकाले, क्योंकि अधिकतर डेंगू जैसे मच्छर दिन में ही पाए जाते हैं। हल्की सर्दियां आते ही बच्चों को गर्म कपड़े पहनाएं जिससे कि उन्हें कोई मच्छर आसानी से न काटे। जिन्हें पहले से ही सर्दी-जुकाम है, उनसे अपने बच्चों की दूरी बनाए रखें, जिससे कि आपके बच्चे उसकी चपेट में न आएं। धुली हुई सब्जियों का सेवन करें और अपने बच्चों को बाहर का खाना न खाने दें। अपने बच्चों को हाथ धोने की आदत डालें, जिससे कि उनके पेट में कीटाणु न जाएं और वे बीमारियों से बचे रहें। अपने बच्चों को आरओ का पानी या उबाल कर पानी पिलाएं, क्योंकि इस मौसम में गंदा या अधिक ठंडा पानी पीने से आपके बच्चों को ठंड लग सकती है। इस तरह वे बीमार भी पड़ सकते हैं। गुनगुने पानी से अपने बच्चों को नहलाएं क्योंकि सर्दी के मौसम में ठंडे पानी से नहाने के बाद वह बीमार भी पड़ सकते हैं। छोटे बच्चों को नहलाने के बाद उनकी तेल से मालिश करनी चाहिए और मौसम के अनुसार ही कपड़े चुनने चाहिए।

बीमार बच्चों का ध्यान कैसे रखें

अगर उन्हें जुकाम है, तो बार-बार रूमाल का इस्तेमाल न करके टिश्यू पेपर का प्रयोग करें, क्योंकि यह आपके बच्चों को संक्रमण से बचा सकता है। अगर संक्रमण हो जाए, तो जल्द से जल्द डाक्टर के पास ले जाएं और समय से दवाई देते रहें। अगर आपका बच्चा कई बार दवाई लेने से भी ठीक न हो, तो उसका ब्लड टेस्ट कराएं, क्योंकि आजकल डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां फैलती जा रही हैं। समय से टीकाकरण कराना बहुत ही आवश्यक है, जो आपके बच्चों को काली खांसी, टेटनेस, पोलियो, खसरा जैसी बीमारियों से बचाता है।  अगर आप इसका ध्यान नहीं रखेंगे, तो यह आपके बच्चों को बड़ी बीमारियों का शिकार बना सकता है।   खाने-पीने का खासतौर से ध्यान रखें क्योंकि बाहर का खाना बच्चों को बहुत पसंद होता है, जो कि उनके लिए बहुत ही नुकसानदायक है।  चिप्स, चॉक्लेट, आईसक्रीम जैसी चीजें बीमारी के समय बहुत हानिकारक है, इसलिए उन्हें ये बिलकुल न दें। माता-पिता को भी अपना खास ख्याल रखना चहिए, क्योंकि अगर आप बीमार पड़ जाएंगे, तो यह वायरल इन्फेक्शन आपके बच्चों को भी आसानी से बीमार कर सकता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App