बजौरा में जनमंच में अधिकारियों की क्लास

By: Jan 6th, 2020 12:20 am

पांच पंचायतों के ग्रामीणों ने रखी समस्याएं, मामलों को गंभीरता से न लेने और गुमराह करने पर कृषि मंत्री ने लताड़े अधिकारी

भुंतर – जिला कुल्लू के बजौरा में जनमंच कार्यक्रम का आयोजन रविवार को किया गया। इस कायक्रम में कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने विशेष तौर पर भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान बजौरा, हाट, कलैहली, नियूल, मशगां पंचायत के ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया गया। ग्रामीणों के बिजली, पानी, सड़क, राजस्व सहित अन्य मसलों को उठाया  गया। बैठक के दौरान आईपीएच, बिजली, वन एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को कृषि मंत्री की धुड़की भी सुननी पड़ी। मंत्री ने समस्याओं के गोलमोल जवाब देने पर अधिकारियों को लताड़ा और गंभीरता से मसलों को लेने और गुमराह न करने को कहा। कार्यक्रम के दौरान बजौरा में बने गो सदन की समस्या को उठाकर इसका समाधान करने के लिए पशुपालन विभाग को निर्देश दिए गए तो साथ ही अन्य मसलों को भी रखा गया। हाल ही में चर्चा में आए बजौरा के आयुर्वेदिक अस्पताल का मसला भी उठा, जिसमें पर संबंधित अधिकारियों ने इसके शिफ्ट होने की अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि इसके लिए 80 लाख रुपए की राशि जारी भी हो चुकी है। कार्यक्रम के दौरान वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में जनमंच के जरिए अब तक करीब 45 हजार शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है और जनमंच के अलावा सरकार की संकल्प योजना के तहत भी शिकायतों को सुना जा रहा है और समाधान किया जा रहा है। इस मौके पर बंजार के विधायक शौरी, उपायुक्त कुल्लू ऋचा वर्मा, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह,जिला परिषद चेयरमैन रोहिणी चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष भीमसेन शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी और जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

बिजली महकमे के करंट पर लोगों के सवाल

ग्रामीणों ने इस दौरान बजौरा क्षेत्र की पंचायतों में लो-वोल्टेज, ट्रांसफार्मर की दिक्कत और पोल को बदलने समस्या को सामने रखा तो बिजली बोर्ड के अधिकारियों को मंत्री ने निर्देश जारी किए।

सड़क की दशा करवा रही दुर्दशा

ग्रामीणों ने जनमंच के दौरान घाटी में सड़क की खराब हालत को सामने रखा। एक ग्रामीण ने कहा कि पीढ़ी पर पीढ़ी गुजर रही है, लेकिन  लांगणी-छुआरा सड़क बनने का नाम नहीं ले रही। ग्रामीणों ने शोगी सड़क पर परिवहन सेवा, भुंतर-बजौरा सड़क के गड्ढों, सड़क के किनारे फुटपाथ का निर्माण करने, बजौरा और हाट को जोड़ने वाले पुल की मरम्मत का मामला सामने रखा।

आईपीएच के पानी की खुली कहानी

जनमंच के दौरान पानी के मामलों को लेकर ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं सामने रखी तो विभाग द्वारा बरती जा रही कोताही की भी इस दौरान पोल खुली। मुजग-छआरा पानी योजना की मुरम्मत कार्य दशकों से लटकने के अलावा हाट, मशगां में पानी की दिक्कतें सामने आई। न्यूल क्षेत्र में दो साल से एक बोरवैल के लिए बिजली का इंतजाम नहीं होने और अब विभाग द्वारा मात्र दो दर्जन परिवारों के लिए अलग से दूसरी योजना का बहाने लगाने पर विभाग को मंत्री ने खरी-खोटी भी सुनाई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App