बीड़ से बिलिंग तक सड़क पर गाडि़यों पर रोक

By: Jan 21st, 2020 12:18 am

 दो मौतों के बाद प्रशासन ने लगाई पाबंदी, सड़क पर बर्फबारी से फिसलन के चलते बढ़ रहे हादसे

बैजनाथ –पैराग्लाइडिंग की बिख्यात घाटी बीड़ बिलिंग में हादसा होने के बाद आखिरकार प्रशासन जाग ही गया । जब सोमवार को यह फरमान जारी कर दिए कि बीड़ से बिलिंग तक बर्फबारी, सड़क पर फिसलन व हो रहे सड़क निर्माण कार्य के चलते यह मार्ग वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। अगर प्रशासन यह सतर्कता बर्फबारी शुरू होते ही बरतता तो शायद बीड़ बिलिंग मार्ग पर गाड़ी के  ढांक में गिरने से हादसे  का शिकार हुए दो लोगों की जान बच जाती व जो गंभीर रूप से घायल हैं वे भी बच जाते। गौर हो कि रविवार रात बिलिंग से बीड़ की तरफ  लौट रहे पर्यटकों की एक गाड़ी ढांक में गिर गई, जिसके चलते  दो लोगों की मौत हो गई  व छह घायल हो गए। हालात यह है कि  बीड़ से बिलिंग तक 14 किलोमीटर लंबे रास्ते में बर्फबारी के कारण सड़क पर फिसलन है  दूसरा मार्ग भी तंग है ।  प्रशासन व पुलिस इस बात से बिलकुल बेखबर है कि बीड़ से बिलिंग तक जाने वाले चालकों की क्या स्पीड है । क्या उन्होंने दारू का सेवन कर रखा है, जो पर्यटक बिलिंग के लिए बेरोकटोक जा रहे हैं।

बेलगाम ड्राइवरों पर लगाम कसेगी पुलिस

इस बारे में एसडीएम छबि नांटा का कहना है कि अब प्रशासन सख्त कदम उठाएगा। साथ ही पुलिस को भी मौके पर जाकर गाडि़यों की चैकिंग करने के आदेश दिए हैं। लोक निर्माण विभाग द्वारा तीन से 31 जनवरी तक बीड़ बिलिंग सड़क पर आने-जाने की रोक लगा रखी है, क्योंकि निर्माण कार्य जारी है। उधर, डीएसपी पूर्ण चंद ठुकराल का कहना है कि पुलिस अब बेलगाम हो रहे चालकों पर लगाम कसेगी। बिलिंग आने वाले वाहनों की भी चैकिंग की जाएगी।

ओवरस्पीड़ से दुर्घटनाएं

बीड़ से बिलिंग तक का मार्ग जोखिम भरा है। ऊपर से हो रही बर्फबारी से सड़क पर फिसलन और भी बढ़ गई है। अब बाहर से आने वाले चालकों को इस बात का ज्ञान ही नहीं है कि उस सड़क पर किस स्पीड से जाना चाहिए ऐसे में दुर्घटनाएं बढ़ रही है। यही नहीं, जिन गाडि़यों में प्रतिदिन टेंडम उड़ाने करवाने के लिए बीड़ से बिलिंग ले जाया जाता है उन चालकों की स्पीड भी कम नहीं होती है। मगर न कोई रोकने वाला है न किसी का खौफ। बीड़ बिलिंग व साथ लगते क्षेत्रों में भी चरस, नशा खोरी व शराब का सेवन इतना बढ़ गया है कि उन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। 

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App