भारतीय थल सेना दिवस

By: Jan 15th, 2020 12:17 am

थल सेना दिवस प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी, को ‘भारतीय थल सेना’ के लिए पूरे भारत में मनाया जाता है। वस्तुत ः ‘थल सेना दिवस’ देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीर सपूतों के प्रति श्रद्धांजलि देने का दिन है। यह दिन देश के प्रति समर्पण व कुर्बान होने की प्रेरणा का पवित्र अवसर है।

संकल्प लेने का दिन

भारत में ‘थल सेना दिवस’ देश के जांबाज रणबांकुरों की शहादत पर गर्व करने का एक विशेष मौका है। 15 जनवरी, 1949 के बाद से ही भारत की सेना ब्रिटिश सेना से पूरी तरह मुक्त हुई थी, इसलिए 15 जनवरी, को ‘थल सेना दिवस’ घोषित किया गया। यह दिन देश की एकता व अखंडता के प्रति संकल्प लेने का दिन है। यह दिवस भारतीय सेना की आजादी का जश्न है। यह वही आजादी है, जो वर्ष 1949 में 15 जनवरी, को भारतीय सेना को मिली थी। इस दिन केएम करिअप्पा को भारतीय सेना का ‘कमांडर-इन-चीफ बनाया गया था। इस तरह लेफ्टिनेंट करिअप्पा लोकतांत्रिक भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे। इसके पहले यह अधिकार ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर के पास था और वह इस पद पर थे। वर्ष 1948 में सेना में तकरीबन 2 लाख सैनिक ही थेए लेकिन अब 11 लाखए 30 हजार भारतीय सैनिक थल सेना में अलग-अलग पदों पर कार्यरत हैं।

भारतीय थल सेना

देश की सीमाओं की चौकसी करने वाली भारतीय सेना का गौरवशाली इतिहास रहा है। देश की राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट पर बनी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इस दिन सेना प्रमुख दुश्मनों को मुँहतोड़ जवाब देने वाले जवानों और जंग के दौरान देश के लिए बलिदान करने वाले शहीदों की विधवाओं को सेना मैडल और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित करते हैं। हर वर्ष जनवरी में श्थल सेना सेनाश् दिवस मनाया जाता है और इस दौरान सेना अपने दम.खम का प्रदर्शन करने के साथ ही उस दिन को पूरी श्रद्धा से याद करती हैए जब सीमा पर वर्ष के बारह महीने जमे रह कर भारतीय जवानों ने समस्त देशवासियों के साथ ही साथ देश की रक्षा भी की थी। दिल्ली में आयोजित परेड के दौरान अन्य देशों के सैन्य अथितियों और सैनिकों के परिवारों वालों को बुलाया जाता है। सेना इस दौरान जंग का एक नमूना पेश करती है और अपने प्रतिक्त्रिया कौशल और रणनीति के बारे में बताती है। इस परेड और हथियारों के प्रदर्शन का उद्देश्य दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराना है। साथ ही देश के युवाओं को सेना में शामिल होने के लिये प्रेरित करना भी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App