मुंबई में भारत की शर्मनाक हार

By: Jan 15th, 2020 12:07 am

वॉर्नर-फिंच की रिकार्ड साझेदारी से आस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में दस विकेट से दी करारी मात

मुंबई – मैच से पहले कागजों पर मजबूत दिख रही भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में दस विकेट से करारी मात दी है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय टीम के 255 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने ताबड़बोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 40 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया। दोनों बल्लेबाजों ने वानखेड़े में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी निभाते हुए कंगारू टीम को यह शानदार जीत दिलाई। बीते 15 सालों में भारतीय टीम की दस विकेट से यह पहली हार है। इससे पहले कोलकाता के ईडन गार्डन में 2005 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को दस विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। उस मैच में अफ्रीकी टीम को भारत ने 189 रन का लक्ष्य दिया था। पारी की शुरुआत करने उतरे डेविड वॉर्नर ने अपने करियर का 18वां शतक जड़ा, जबकि एरोन फिंच ने 16वीं सेंचुरी जमाई। दोनों शतकवीरों ने भारतीय गेंदबाजी बखिया उधड़ेते हुए शानदार अंदाज में बल्लेबाजी की। डेविड वॉर्नर 128 और एरोन फिंच 110 रन बनाकर नाबाद लौटे। एक तरफ भारतीय टीम उम्मीद से कम रन बना सकी और शिखर धवन के अलावा कोई भी बल्लेबाज फिफ्टी भी नहीं जमा सका। दूसरी तरफ गेंदबाज भी विकेटों के लिए तरसते नजर आए। डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच के बल्ले से रन के साथ रिकार्ड भी बरसे। दोनों ने भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए किसी भी टीम की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड बनाया। इससे पहले यह रिकार्ड दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी गैरी कर्स्टन और हर्शल गिब्स के नाम था, जिन्होंने 2000 में कोच्चि में भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था।  कप्तान विराट कोहली महज 16 रन बनाकर आउट हो गए, जबकि रविंद्र जडेजा 25 और ऋषभ पंत 28 रन बनाने के बाद भी लंबी पारी नहीं खेल सके। 49.1 ओवर में मोहम्मद शमी के आउट होने के साथ ही टीम इंडिया 255 रन बनाकर पैवेलियन लौट गई।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ 1000 वनडे रन पूरे

मुंबई – भारतीय ओपनर शिखर धवन ने मंगलवार को एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली और वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में 1000 रन पूरे करने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बन गए। धवन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे में यह उपलब्धि हासिल की। बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन इस टीम के खिलाफ वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले ओवरऑल 32वें खिलाड़ी बने। भारतीयों में दिग्गज सचिन तेंडुलकर (3077 रन), महेंद्र सिंह धोनी (1660), विराट कोहली (1727) और रोहित शर्मा (2047) यह उपबल्धि अपने नाम कर चुके हैं। धवन ने यह मुकाम आस्ट्रेलिया के खिलाफ 25वीं पारी के दौरान हासिल किया। 

मैच के दौरान सीएए का विरोध , टी-शर्ट पर नारे लिखकर पहुंचे दर्शक

मुंबई – मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मुकाबला खेला गया। मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में दर्शकों ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। कुछ दर्शकों ने नागरिकता कानून के विरोध में टीशर्ट पहनकर सरकार के फैसले का विरोध जताया। दर्शकों के विरोध प्रदर्शन का वीडियो इस समय सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। विरोध कर रहे लोगों ने कहा, हमें सिर्फ इस बात का अफसोस है कि कई दिनों से हो रहे विरोध प्रदर्शन के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं से कोई बात नहीं कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहाए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान इस ओर कराने के लिए स्टेडियम पहुंचे हैं। छात्रों से पीएम की क्या नाराजगी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App