लाहुल-स्पीति में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

By: Jan 14th, 2020 12:30 am

भारी बर्फबारी के चलते प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट, लोगों से सुरक्षित स्थलों पर रहने की अपील

केलांग – जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में भारी बर्फबारी को ध्यान में रख प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। लाहुल-स्पीति के शैक्षणिक संस्थानों में प्रशासन ने दो दिन का अवकाश घोषित किया है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि भारी बर्फबारी के बीच लोग सुरक्षित स्थलों पर रहें और काफी जरूरी हो, तभी घरों से बाहर निकलें। एसडीएम केलांग अमर नेगी ने बताया कि जिला में रविवार से ही भारी बर्फबारी हो रही है। ऐसे में जहां लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, वहीं प्रशासन ने अगामी दो दिन जिला के सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित किया है। उन्होंने बताया कि लाहुल-स्पीति के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने से हिमखंड गिरने का खतरा भी बढ़ गया है। प्रशासन ने आपदा प्रबंधन की टीम को भी अलर्ट पर रखा है। जिला के अधिकतर गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है, वहीं विद्युत व्यवस्था भी ठप है। जिला के मियाड़घाटी में जहां चार से पांच फुट ताजा हिमपात दर्ज किया गया है, वहीं रोहतांग दर्रे पर भी भारी हिमपात का दौर जारी है। जिला मुख्याल केलांग में ही अढ़ाई फुट ताजा हिमपात दर्ज किया गया है। कोकसर में साढ़े तीन फुट बर्फबारी दर्ज की गई है।

स्थानीय युवा देंगे हिमपात से नुकसान की जानकारी

भारी बर्फबारी से कहां-कहां तबाही मची है, इसकी जानकारी प्रशासन को केलांग के स्थानीय युवा देंगे। केलांग पंचायत ने प्रशासन की मदद के लिए यह निर्णय लिया है कि बर्फबारी के थमते ही स्थानीय पंचायत के युवाओं का एक दल केलांग से रोहतांग टनल तक के रास्ते की रैकी करेगा, वहीं किन-किन स्थलों पर हिमखंड गिरे हैं और कितना नुकसान हुआ है, इसकी जानकारी भी प्रशासन को देगा।

मनाली में जमकर बरसे बादल

मनाली – मनाली में सोमवार को हल्की बर्फबारी व बरिश का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। इससे घाटी के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। प्रशासन ने सैलानियों से अपील की है कि वे खराब मौसम के बीच ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं और सुरक्षित स्थलों पर ही रहें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App