होमगार्ड में होगा निलंबित जैदी का हैडक्वार्टर

By: Jan 17th, 2020 12:03 am

आरोपी आईपीएस अफसर 90 दिन तक रहेंगे सस्पेंड, विभागीय जांच भी शुरू

शिमला – कोटखाई प्रकरण के तहत पुलिस अफसर सौम्या सांबशिवन पर बयान बदलने के लिए दबाव बनाने पर सस्पेंड आईपीएस अफसर जहूर एच. जैदी का हैडक्वार्टर अब एडीजी होमगार्ड रहेगा। गृह विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जैदी आगामी 90 दिन तक निलंबित हैं। उनके पास वर्तमान में सीईओ वक्फ बोर्ड का जिम्मा था, इस पद से भी आउट हो गए।

ऐसे में अब प्रदेश सरकार ने गुरुवार से ही विभागीय जांच शुरू कर दी है। कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए प्रदेश सरकार ने जैदी को सस्पेंड किया और विभागीय जांच भी शुरू हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी की देखरेख में यह जांच शुरू हो रही है। इसके साथ-साथ प्रदेश सरकार जैदी को चार्जशीट भी कर सकती है। बताया गया कि विभागीय जांच पूरी होने के बाद चार्जशीट की प्रक्रिया शुरू होगी।  उल्लेखनीय है कि कोटखाई प्रकरण से जुड़े पुलिस लॉकअप हत्याकांड मामले में बीते बुधवार को अदालत में सुनवाई हुई थी। इस दौरान कमांडेंट थर्ड आईआरबी एवं शिमला की पूर्व एसपी सौम्या सांबशिवन की भी गवाही हुई। उन्होंने आईजी जैदी के खिलाफ  एक आवेदन भी अदालत में दिया था, जिसमें कहा गया था कि जैदी ने उन पर बयान बदलने का दबाव डाला था। जिस पर  सीबीआई की विशेष अदालत ने प्रदेश पुलिस महानिदेशक को एक नोटिस जारी किया। नोटिस के जरिए मामले को देखने और आईजी जहूर जैदी के खिलाफ  कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। सौम्या सांबशिवन ने आवेदन दायर करते हुए कहा था कि आईजी जैदी ने पक्ष में गवाही देने के लिए उन पर दबाव बनाया और उन्हें मानसिक दबाव झेलना पड़ा। ऐसे में मामले का संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने कानून के मुताबिक कार्रवाई करने को कहा, तो प्रदेश सरकार ने बीते बुधवार को निलंबन का आदेश जारी कर दिया।

दो साल में दो बार निलंबित

अपने सेवाकाल में आईजी जहूर जैदी अब तक पिछले दो वर्ष के अंतराल में दो बार सस्पेंड हो चुके हैं। पहली बार 2017 में कोटखाई प्रकरण के तहत पुलिस लॉकअप में सूरज हत्या मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी के साथ-साथ सस्पेंड भी हुए। अब शिमला की पूर्व एसपी सौम्या सांबशिवन को बयान बदलने के लिए दबाव बनाने पर कोर्ट के आदेशों के बाद सरकार ने निलंबित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App