5.5 लाख स्मार्टफोन्स 17 खतरनाक ऐप्स के शिकार

By: Jan 17th, 2020 12:06 am

स्मार्टफोंस से जुड़ी टेक्नोलॉजी जितनी तेजी से डिवेलप हो रही है, इससे जुड़े खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। रिसर्चर्स को गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसे 17 ऐप्स का पता चला है, जो यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इस ऐप्स का पता सिक्योरिटी कंपनी बिटइफेंडर ने लगाया है और इन्हें 550000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। ऐसे ऐप्स की लिस्ट में रेसिंग गेम्स से लेकर बारकोड-क्यूआर कोड स्कैनर्स, मौसम का हाल बताने वाले ऐप्स और वॉलपेपर ऐप्स तक शामिल हैं। ऐप्स ने गूगल के स्कैनर से बचने के लिए कई तरीके आजमाए हैं और कई ऐप्स तो अब तक प्ले स्टोर से नहीं हटाए गए हैं। इस ऐप्स में दिखाए जाने वाले पॉप-अप ऐड्स की वजह से डिवाइसेज की बैटरी तेजी से खत्म हो रही थी। साथ ही ऐडवेयर वाले ऐसे ऐप्स पहली नजर में केवल ऐड दिखाने वाले लगते हैं और खतरनाक नहीं लगते लेकिन रिसर्चर्स का कहना है कि इस ऐप्स की मदद से आसानी से ऐंड्रॉयड मैलवेयर स्मार्टफोन्स में इंस्टॉल किए जा सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को ये ऐप्स अपने डिवाइस से डिलीट करने की सलाह दी जाती है।

बार-बार दिखाते हैं ऐड्स

रिसर्चर्स का कहना है कि ऐसे ऐप्स कई-कई घंटे तक पहले ऐड नहीं दिखाते थे, फिर एक तय समय के इंटरवल पर ऐड्स दिखाते रहते हैं। इसके अलावा ऐड्स के कोड को इनकी ओर से मल्टीपल फाइल्स में डिवाइड किया गया था। इसके अलावा लिस्ट में शामिल कई ऐप्स में एक्सट्रा फीचर्स के लिए इन-ऐप फीस यूजर्स से मांगी जा रही थी। एक गेमिंग ऐप बिलकुल वैसे ही काम कर रहा था, जैसा प्ले स्टोर पर इसके डिस्क्रिप्शन में बताया गया है, लेकिन बार-बार दिखने वाले ऐड्स की वजह से यूजर्स के फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो रही थी और वे गेम बंद कर देते थे।

हटा दिया जाएगा

खतरनाक ऐप्स के इंस्टॉल होने के बाद यूजर्स को डिवाइस अनलॉक करते ही हर तीन में से एक बार स्क्रीन पर ऐड दिख रहा था। गूगल की ओर से कहा गया है कि इन ऐप्स को जल्द ही प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। कुछ फंक्शंस की वजह से इन ऐप्स को मैलवेयर नहीं माना गया है।

ऐसी लिस्ट

 कार रेसिंग 2019

 4के वॉलपेपर (बैकग्राउंड 4के फुल एचडी)

 बैकग्राउंड्स 4के एचडी

 क्यूआर कोड रीडर एंड बारकोड स्कैनर प्रो

 फाइल मैनेजर प्रो-मैनेजर एसडी कार्ड/एक्सप्लोरर

 ङ्करूहृङ्खहृ सिटीः स्पीड रेसिंग थ्रीडी

 बारकोड स्कैनर

 स्क्रीन स्ट्रीम मिररिंग

 क्यूआर कोड- स्कैन एंड रीड अ बारकोड

 पीरियड ट्रैकर- साइकल ओव्युलेशन वूमंस

 क्यूआर ऐंड बारकोड

स्कैन रीडर

 वॉलपेपर्स 4के, बैकग्राउंड्स एचडी

 ट्रांसफर डाटा स्मार्ट

 एक्सप्लोरर फाइल मैनेजर

टुडे वेदर रेडार

Mobnet.io: बिग फिश फ्रेंजी

 क्लॉक एलईडी

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App