ट्रंप के दौरे से बाजार खुश नहीं, सेंसेक्स 807 अंक लुढ़का

आज अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत पहुंचे हैं। यहां उनका भव्य स्वागत किया गया है, लेकिन शेयर मार्केट ने उनका स्वागत नहीं किया है। शेयर मार्केट पर कोरोना का असर हावी है। कोरोना वायरस के खौफ के कारण आज शेयर मार्केट भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 806.89 अंकों की भारी गिरावट के साथ 40363.23 पर और 50 शेयर वाला इंडेक्स निफ्टी 242.25 अंकल लुढ़ककर 11838.60 पर बंद हुआ।

टाटा स्टील में सबसे ज्यादा गिरावट
सेंसेक्स में 1.96 पर्सेंट की और निफ्टी में 2.01 पर्सेंट की भारी गिरावट दर्ज की गई। इस वायरस से चीन में अब तक 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पूरी दुनिया में 77 हजार के करीब लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं। सेंसेक्स में शामिल सभी कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे। टाटा स्टील में सर्वाधिक 6.39 प्रतिशत की गिरावट आई। उसके बाद ओएनजीसी, मारुति, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और भारती एयरटेल का स्थान रहा।

साउथ कोरिया में 763 लोगों की कोरोना से मौत
दुनिया के अन्य बाजारों में सियोल का शेयर बाजार नीचे आया। दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस के संक्रमण से 161 और लोगों के मारे जाने की खबर से शेयर बाजार नीचे आया। इस वायरस के कारण वहां अबतक 763 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद यह दूसरा देश है जहां इतनी संख्या में लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा शंघाई, तोक्यो और हांगकांग के बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए।

3 अरब डॉलर की डिफेंस डील
बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर की डिफेंस डील हो रही है। 25 फरवरी को इस पर डील पर दस्तखत होगी। भारत अमेरिका से लेटेस्ट और अडवांस्ड हेलिकॉप्टर सिस्टम समेत अन्य सैन्य सामान खरीदेगा। ट्रंप ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि दोनों देश के बीच ट्रेड डील की दिशा में बात बहुत आगे बढ़ेगी।

You might also like