नड्डा के आने से बनेगी नई कहानी; कुछ के लिए संजीवनी, कुछ की उम्मीदों पर पानी

बिंदल ने संभाल रखी है सोलन नागरिक अभिनंदन की पूरी कमान; किसे नेता को मिलेगी तवज्जो, किसे इग्नोरेंस

सोलन – भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में मनोनीत होने के बाद जगत प्रकाश नड्डा के पहली बार 27 फरवरी को सोलन में नागरिक अभिनंदन में शामिल होने से जहां शिमला संसदीय सीट के कई नेताओं को संजीवनी मिलेगी, वहीं पार्टी में अपनी पैंठ बनाने के जुगाड़ में बैठे कई दिग्गज नेताओं की उम्मीदों पर पानी फिरेगा। उनके कार्यक्रम की पूरी कमान प्रदेशाध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने संभाल रखी है, लिहाजा प्रदेश संगठन में प्रोटोकोल के लिहाज से किस नेता को तवज्जो मिलेगी या किसे पूरी तरह इग्नोर किया जाएगा। इस घटनाक्रम का पटाक्षेप 27 फरवरी को हो जाएगा। राजनीतिक दृष्टि से राष्ट्रीय अध्यक्ष का सोलन का यह दौरा पूर्व मंत्री महेंद्र नाथ सोफत व उनकी टीम के लिए भी महत्त्वपूर्ण समझा जा रहा है। महेंद्र नाथ सोफत का डेढ़ दशक के बाद कुछ समय पूर्व भाजपा में शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री के सोलन के दो दौरे व अन्य मंत्रियों के आगमन पर सोफत को बहुत अधिक तवज्जो प्रदान की गई थी और कयास लगाए जा रहे थे कि सोलन की राजनीति अब पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार के खासमखास महेंद्र नाथ सोफत के इर्द-गिर्द घूमेगी। एक बार फिर अब राजनीतिक फिजा में यकायक बदलाव आ गया है तथा प्रदेश भाजपा संगठन की कमान डा. राजीव बिंदल के हाथ में है। डा. राजीव बिंदल भले ही नाहन विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक के रूप में निर्वाचित हुए हैं, लेकिन सोलन के स्थायी निवासी व तीन बार विधायक होने के कारण उनका दिल आज भी सोलन में ही रहता है। डा. बिंदल व महेंद्र नाथ सोफत में छत्तीस का आंकड़ा जगजाहिर है अतः अब राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के हिमाचल के पहले कार्यक्रम को सोलन में ही करवाकर प्रदेशाध्यक्ष एक तीर से कई निशाने साध सकते हैं।

इसलिए भी अहम है दौरा

प्रमुख पहलू यह भी है कि सोलन में नड्डा का कार्यक्रम इसलिए भी रखा गया है, क्योंकि शिमला संसदीय सीट के 17 निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा संगठन को और अधिक सशक्त बनाने की रणनीति पर कार्य चल पड़ा है। मिशन 2020 को फतह करने के लिए सोलन के पांच, सिरमौर के पांच व शिमला के सात निर्वाचन क्षेत्रों पर अधिक फोकस करने की भाजपा की योजना है। बीते विधानसभा चुनाव में हिमाचल की शिमला संसदीय क्षेत्र ही एक ऐसा क्षेत्र था, जहां से भाजपा बढ़त नहीं बना पाई थी। सोलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष के सफलतापूर्वक अभिनंदन व जनसभा को पूर्ण करवाने के पीछे यह कयास भी लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में सोलन से किसी निष्ठावान कार्यकर्ता को पार्टी संगठन में बड़ा ओहदा भी दिया जा सकता है।

15 हजार की भीड़ जुटाएंगे

राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के ठोडो ग्राउंड में होने वाले अभिनंदन समारोह के लिए 15 हजार कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटाने का लक्ष्य दिया गया है। व्यवस्थागत दृष्टि से कुल 18 समितियों का गठन किया गया है तथा प्रत्येक मंडल को भीड़ जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

वाद्य यंत्रों के साथ पहुंचेंगे दल

राष्ट्रीय अध्यक्ष के अभिनंदन का प्रमुख आकर्षण यह है कि प्रत्येक मंडल से अपने-अपने लोक वाद्य यंत्रों के साथ दल यहां पहुंचेंगे। ठियोग मंडल हिमाचल के प्रसिद्ध ठोडा नृत्य खेल की पूरी टीम के साथ इस कार्यक्रम को भव्य रूप देगा।

You might also like