पहला टेस्ट आज से, 11 साल बाद कीवियों से सीरीज कब्जाने को तैयार

प्रसारण : सुबह चार बजे से

वेलिंगटन – टेस्ट क्रिकेट में सफलता के रथ पर सवार विश्व की नंबर एक टीम भारत शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरु होने वाले पहले टेस्ट मैच में जब उतरेगी तो उसका लक्ष्य 11 साल बाद कीवी जमीन पर सीरीज जीत हासिल करना होगा। कप्तान विराट कोहली की अगवाई में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत की थी और टी-20 सीरीज को 5-0 से जीता था, लेकिन तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया का 0-3 से सफाया हो गया था। छोटे फॉर्मेट के बाद अब इस दौरे के आखिरी चरण में बड़े फॉर्मेट की बारी है और विश्व की नंबर एक टीम सीरीज को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। हालांकि उसे मेजबान टीम की चुनौती को वनडे के प्रदर्शन के आधार पर गंभीरता से लेना होगा। भारत का इस दो टेस्ट मैचों की सीरीज में लक्ष्य 11 साल के अंतराल के बाद न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज जीतना होगा। भारत ने आखिरी बार 2008-09 में न्यूजीलैंड में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। इसके बाद भारत को 2013-14 में न्यूजीलैंड के हाथों दो मैचों की सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत अपनी पिछली पांच सीरीज में अपराजित है और इस दौरान उसने वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को हराया है। अब उसके निशाने पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज है। भारतीय टीम इस समय आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में 360 अंकों के साथ नंबर एक स्थान पर है और उसकी नजरें दो मैचों की इस सीरीज से पूरे 120 अंक लेकर अपनी स्थिति मजबूत करने की रहेगी। वहीं, दूसरी ओर भारत के बाद दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया है, जिसके 296 अंक हैं। न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की होड़ में बने रहने के लिए न्यूजीलैंड को भी 120 अंकों की जरूरत रहेगी, लेकिन इसके लिए उसे अपने वनडे के प्रदर्शन को दोहराना होगा।

भारत

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, नवदीप सैणी, शुभमन गिल, रविचंद्रन अश्विन।

न्यूजीलैंड

केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन,टॉम लाथम, डैरिल मिशेल, हैनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साऊदी, रॉस टेलर, नील वागनेर, बीजे वाटलिंग।

तेज और उछाल भरी पिच, खूब होगी घास

देश-विदेश में विजय पताका फहराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से बेसिन रिजर्व की तेज पिच पर पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड का सामना करेगी, तो उसके सामने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह अब तक की सबसे कठिन चुनौती होगी। गुरुवार को पिच की एक तस्वीर सामने आई, इसमें खूब घास दिख रही थी।

तीन रिकार्ड निशाने पर

* कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक बनाने के करीब, वर्तमान में रिकी पोंटिंग के सबसे ज्यादा 41 सैकड़ों की बराबरी पर हैं कोहली

* विराट कोहली कप्तान के रूप में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया में शतक लगा चुके है। अगर वह न्यूजीलैंड में भी शतक लगा देते हैं, तो इन चारों देशों में शतक लगाने वाले पहले एशियाई कप्तान होंगे

* रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैन ऑफ दि मैच के खिताब भी जीते हैं। पोंटिंग 28 बार बतौर कप्तान मैन ऑफ दि मैच बने हैं, जबकि कोहली ने 27 बार यह उपलब्धि हासिल की है। इस सीरीज में कोहली के पास पोंटिंग से आगे निकलने का मौका

पेस बैटरी को संयम के साथ खेलेंगे

वेलिंगटन – न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने गुरुवार को कहा कि उनकी टीम शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का स्वागत ‘जांचे और परखे’ संयम के साथ करेगी। विलियमसन ने कहा कि यहां हालात बिलकुल अलग हैं। भारत के पास विश्व स्तरीय तेज आक्रमण है, जिसने हर हालात में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया में मिली हार के बाद हम निश्चित तौर पर जीत की राह पर लौटना चाहते हैं। हमने उस सीरीज से सबक लिया है, लेकिन हम यहां भी अपनी शैली में ही खेलेंगे।

You might also like