पूनम यादव के ‘चौके’ से भारत ने धुना आस्ट्रेलिया

महिला ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप मुकाबले में टीम इंडिया का विजयी आगाज़, वर्ल्ड चैंपियन को 17 रन से दी मात

सिडनी – लेग स्पिनर पूनम यादव (19 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज शिखा पांडे (14 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के पहले मुकाबले में 17 रन से हरा दिया। भारत महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दीप्ति शर्मा की 46 गेंदों में तीन चौकों के सहारे नाबाद 49 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 132 रन बनाए, जिसके जवाब में मेजबान आस्ट्रेलिया की टीम 19.5 ओवर में 115 रन ही बना सकी। भारत की ओर से पूनम और शिखा ने बेहतरीन गेंदबाजी कर आस्ट्रेलिया टीम को बांधे रखा और टूर्नामेंट की शुरुआत जीत से की। आस्ट्रेलिया की तरफ से ऐलिसा हेली ने 35 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 51 रन बनाए। मगर उनकी अर्द्धशतकीय पारी भी आस्ट्रेलिया को जीत नहीं दिला सकी। आस्ट्रेलिया की पारी में हेली के अलावा एश्ले गार्डनर ने 34 रन, बेथ मूनी ने छह, राचेल हेयंस ने छह, कप्तान मेग लेनिंग ने पांच और डेलिसा किमिन्स ने चार रन बनाए जबकि मेगन शट एक रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की तरफ से पूनम ने चार ओवर में 19 रन देकर चार विकेट, शिखा ने 3.5 ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट और राजेश्वरी गायकवाड़ ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया। 

अब तक चैंपियन नहीं बना भारत

अब तक छह टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि आस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा चार बार खिताब जीत चुका है। वह मौजूदा चैंपियन भी है। पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया था। भारत तीन बार 2009, 2010 व 2018 में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।  .

स्टेडियम में 13 हजार से ज्यादा दर्शक

इस मुकाबले को देखने के लिए स्टेडियम में 13432 लोग मौजूद थे। यह आस्ट्रेलिया में हुए महिला क्रिकेट मैच में दर्शक संख्या का नया रिकार्ड है।

You might also like