बीएसएनएल ने रिलायंस जियो को पछाड़ा, दिसंबर में जोड़े सबसे ज्यादा नए ग्राहक

प्रतीकात्मक तस्वीरदिल्ली – पिछले साल दिसंबर में हुई प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा फायदा BSNL को होता दिख रहा है। सरकारी कंपनी BSNL ने दिसंबर 2019 में देश में किसी भी दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के मुकाबले सबसे ज्यादा नए सब्क्राइबर जोड़े हैं। नए यूजर्स जोड़ने के मामले में बीएसएनएल के बाद दूसरे नंबर पर Reliance Jio रहा। खास बात यह है कि लॉन्चिंग के बाद दिसंबर 2019 पहला ऐसा महीना रहा, जब जियो ने बीएसएनएल ने पिछले साल दिसंबर में 4.2 लाख नए यूजर जोड़े। इसी महीने में रिलायंस जियो ने मात्र 82,308 नए कस्टमर बनाए। दूसरी ओर, हमेशा की तरह दिसंबर में भी सबसे ज्यादा ग्राहक वोडाफोन-आइडिया से दूर हुए। इसके बाद भारती एयरटेल और एमटीएनएल ने ग्राहक गंवाए।
अभी भी सबसे आगे रिलायंस जियो
रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में मार्केट में एंट्री की। इसके बाद से उसने लगभग हर महीने औसतन पांच मिलियन से ज्यादा यूजर जोड़े। मगर पिछले साल के आखिर में टैरिफ हाइक और IUC के चलते दिसंबर में पहली बार इसके मंथली नए ग्राहकों का आंकड़ा इतना कम रहा। हालांकि, दिसंबर में सिर्फ 82,308 नए यूजर जोड़ने के बाद भी मुकेश अंबानी की इस कंपनी की बाजार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी बनी हुई है। जियो का मार्केट शेयर 32.14 पर्सेंट है।
बीएसएनएल ने पहली बार जियो से पीछे छोड़ा
BSNL ने दिसंबर में सबसे ज्यादा 427,089 नए यूजर जोड़े और पहली बार इस मामले में जियो को पीछे छोड़ दिया। बीएसएनएल का मार्केट शेयर 10.26 पर्सेंट है। दिसंबर 2019 की शुरुआत में प्राइवेट टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने अपने प्रीपेड टैरिफ की कीमत में करीब 40 पर्सेंट तक की बढ़ोतरी की, लेकिन बीएसएनएल ने चुनिंदा सर्कल में वैलिडिटी कम करने के अलावा टैरिफ में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया। इसके चलते इसे दिसंबर में सबसे ज्यादा नए ग्राहकों का साथ मिला।
वोडाफोन-आइडिया से दूर हुए 3.6 मिलियन ग्राहक
एक ओर जहां बीएसएनएल और रिलायंस जियो ने ग्राहक जोड़े, वहीं दूसरी ओर वोडाफोन-आइडिया ने अपने सबसे ज्यादा ग्राहक खो दिए। दिसंबर 2019 में इसके 3.6 मिलियन ग्राहक दूर हो गए। वहीं, नंवबर में कंपनी ने अपने 30 मिलियन से ज्यादा ग्राहक गंवाए थे। उधर, एयरटेल को दिसंबर 2019 में 11 हजार ग्राहकों का नुकसान हुआ। इससे साफ है कि प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा असर वोडफोन-आइडिया और एयरटेल पर पड़ा है।
किसका कितना मार्केट शेयर?
देश की टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो का दबदबा है। जियो का मार्केट शेयर 32.14 पर्सेंट है। उसके बाद 28.89 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ वोडाफोन-आइडिया नंबर-2 पर और 28.43 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ एयरटेल नंबर-3 पर है। वहीं, बीएसएनएल 10.26 पर्सेंट हिस्सेदारी के साथ चौथे नंबर पर है।

You might also like