मर्सिडीज बेंज 2020 में बड़ी योजनाओं के साथ भारतीय कार बाजार में क्रांति के लिए तैयार

मर्सिडीज बेंज कुछ सालों के अंदर भारत में 10 कार लॉन्च करेगीअगर किसी के गैराज में लंबे समय तक थ्री पॉइंटेड स्टार कार खड़ी रहती है तो यह उसके लिए गर्व की बात होती है. अगर इसका ब्रांड लोगों को इसे खरीदने के लिए आकर्षित करता है तो इसका कारण है कि दुनिया की अग्रणी लग्जरी कार कंपनी ने लगातार नई खोज कर अपनी गुणवत्ता में सुधार किया है. इसने कभी मानकों से समझौता नहीं किया है, जो हमेशा इसे विशेष बनाए रखता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं मर्सिडीज बेंज की.

भारत की अर्थव्यवस्था में पिछले एक साल से सुस्ती छाई हुई है लेकिन मर्सिडीज बेंज इंडिया और निवेश करने की बात कर रही है. उसने विस्तार की बड़ी योजना बनाई है. कंपनी ऑटो सेग्मेंट में तकनीकी क्रांति के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को मर्सिडीज बेंज खरीदने के लिए आकर्षित कर उनके सपनों को साकार करवाना चाहती है.

मर्सिडीज बेंज के एमडी और सीईओ मार्टिन श्वेंक (Martin Schwenk) से हमने कंपनी की रणनीति पर बात कर जानना चाहा कि कैसे उनका नया प्रोडक्ट क्रांति के लिए तैयार है.

प्रश्न: हम साफ तौर पर भारतीय ऑटो इंडस्ट्री में तकनीकी क्रांति देख रहे हैं. इसके लिए मर्सिडीज बेंज को धन्यवाद. मर्सिडीज बेंज ने अपने प्रोडक्ट के डिजाइन और इसके प्रदर्शन में सुधार कर वापसी की और फिर युवाओं का ब्रांड बन गई. कार में तकनीकी सुधार ने इसमें क्रांतिकारी बदलाव ला दिया.

उत्तर: बिल्कुल सही. इतना ही नहीं, हम इलेक्ट्रिक कार में भी उतर रहे हैं. हमारी पूरी योजना है केस (CASE) यानी कनेक्शन, ऑटोनोमस, शेयर्ड और इलेक्ट्रिक. इस योजना का परिणाम है कि आप हमारी कार में हाईटेक इंटीरियर और बड़ा स्क्रीन देख रहे हैं. आप जल्द ही इलेक्ट्रिफिक्शन और असिस्टेंस सिस्टम भी देखेंगे. इस तरह की कई चीजें चल रही हैं. संक्षेप में बोलें तो 2020 में भारत के लिए हमारी योजना # Restlessfortomorrow है.अगर आप अपने ब्रांड को काफी आगे बढ़ाना चाहते हैं तो इस थीम पर काम करना ही पड़ेगा.

प्रश्न: अपनी थीम # Restlessfortomorrow  को आप इस साल के प्लान में और अपनी गाड़ियों में कैसे एकीकृत करेंगे?

उत्तर: हमने 2020 के लिए प्रोडक्ट के अनुसार योजनाएं बनाई हैं. हमारे पास GLA का नया वर्जन और A-Class Limousine है. यह भारत में पूरी तरह से नया प्रोडक्ट है. हमने हाल ही में पुरानी GLA को नए अवतार में लॉन्च किया है  और पुरानी GLC के मॉडल को नवीकृत कर के लांच किया जायेगा. हम आगामी कुछ सालों में भारत के लिए कम से कम 10 कार लॉन्च करने वाले हैं.

प्रश्न: आप इंफोटेनमेंट के लिए MBUX आर्किटेक्चर का इस्तेमाल कर रहे हैं. यह कार के इंफोटेनमेंट और कनेक्टिविटी फीचर में कैसे क्रांति लाएगा?

उत्तर: मुझे लगता है कि MBUX बेहतर है क्योंकि यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और प्राकृतिक भाषा की मान्यता पर आधारित है. इसका मतलब है कि इसमें आपके हर सवालों का जवाब है. उदाहरण के लिए अगर आप कार के फंक्शन को लेकर कोई सवाल पूछते हैं या कोई अन्य सवाल भी पूछते हैं तो इसका जवाब आपको मिल जाएगा. यह पूरी तरह से नई तकनीक पर आधारित है, जिसमें कार, ड्राइवर और यात्री के बीच बातचीत की पूरी गुंजाइश है.

प्रश्न: # Restlessfortomorrow थीम के तहत क्या आप सेकंड हैंड कार खरीदने वाले कस्टमर को भी टार्गेट करेंगे? इस बारे में कुछ बताएं.

उत्तर: मुझे लगता है कि सेकंड हैंड कार मार्केट में बहुत कुछ किया जा सकता है. इसमें बहुत क्षमता है. इससे ब्रांड के विस्तार में मदद मिलेगी. हमारे पास ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए आप सेकंड हैंड कार खरीद सकते हैं. हमारे कई ग्राहकों को नहीं पता है कि हम सेकंड हैंड कार भी बेचते हैं. मुझे लगता है कि इससे कार मार्केट में पारदर्शिता आया है. यह प्लेटफॉर्म उन ग्राहकों को आकर्षित करेगा जो हमारे शोरूम में नहीं जा पाते हैं. हमारे इस प्लेटफॉर्म पर बहुत सी कारें उपलब्ध हैं. हम लोगों से कहेंगे कि वे देखें कि हम कैसी सेकंड हैंड कार उपलब्ध करा रहे हैं.

प्रश्न: आपके लिए BS IV (भारत स्टेज इमिशन स्टैंडर्ड नार्मस) से BS VI पर स्विच करना ज्यादा मुश्किल नहीं रहा होगा, क्योंकि आपने बहुत पहले से तैयारी शुरू कर दी थी. आप देश में BS VI लॉन्च करने वाली पहली कंपनी हैं. BS VI के लिए आपने कैसे तैयारी की?

उत्तर: बिल्कुल सही! हमने 2018 में BS VI लॉन्च किया. अबतक हम 6,000 BS VI कार बेच चुके हैं. हमने पिछले साल 14,000 कार बेची, ऐसे में 6,000 BS VI बेचना एक बड़ी संख्या है. हमारा इंजन BS VI से भी अच्छा है. कंपनी EURO 6d-TEMP नार्म को भी पूरा करती है. इससे हमें BS VI को डीजल इंजन पर लागू करने में मदद मिलेगी. हमें लगता है कि डीजल इंजन का भारत में अच्छा भविष्य है, क्योंकि इसमें 20-25 फीसदी कम इंधन की खपत होती है और कार्बन उत्सर्जन भी कम होता है. इसमें पेट्रोल इंजन जितना ही पोल्यूटेंट लेवल होता है, जो BS VI से काफी कम है.

 

ऑटो एक्सपो 2020 में लग्जरी कार वाली मर्सिडीज बेंज अकेली यूरोपीयन कंपनी थी, जिसने एक्सपो में लग्जरी कारों को प्रदर्शित किया. इससे भारत के बाजार को लेकर उनके उत्साह को समझा जा सकता है. इनमें नई लॉन्च Mercedes-AMG GT 63 S 4-door coupe से ले कर V-Class Marco Polo तक शामिल है. मर्सिडीज अब सेकंड हैंड कार सेग्मेंट में भी कई अच्छी गुणवत्ता और बेहतर तकनीक वाली कार उपलब्ध करा रही है. कंपनी 2020 में भारत के लिए अपनी योजनाओं को लेकर काफी उत्साहित है.

You might also like