विराट की बादशाहत छिनी

टेस्ट में कोहली दूसरे नंबर पर खिसके, स्टीव स्मिथ को नंबर-1 का ताज

दुबई – टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब टेस्ट में नंबर-1 बल्लेबाज नहीं रह गए हैं। आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा जारी रैंकिंग में वो स्टीव स्मिथ से पिछड़ गए हैं। स्मिथ एक बार फिर नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली दो और 19 रन की पारी ही खेल सके थे। उन्होंने कुल 21 रन बनाए थे और टीम इंडिया को उस मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। विराट कोहली के खाते में अब 906 प्वॉइंट्स हैं, जबकि स्मिथ 911 प्वॉइंट्स के साथ एक बार फिर टेस्ट के बेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। विराट के अलावा टॉप-10 टेस्ट बल्लेबाजों में अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। तीनों क्रम से आठवें, नौवें और 10वें नंबर पर काबिज हैं। रहाणे ने वेलिंगटन टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर 75 रन बनाए थे, जबकि मयंक अग्रवाल ने दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी समेत कुल 92 रन बनाए। इस तरह से मयंक अपने करियर की बेस्ट टेस्ट रैंकिंग पर भी पहुंच गए हैं। विराट के अलावा पुजारा को भी रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने दोनों पारियां मिलाकर 11 रन बनाए और दो पायदान फिसलकर नौवें पायदान पर आ गए हैं। विराट और स्मिथ के बीच टेस्ट में बेस्ट बल्लेबाज बने रहने की होड़ काफी समय से लगी हुई है। गेंदबाजों की बात करें तो पहले टेस्ट में तीन विकेट लेने वाले आर अश्विन भी नौवें पायदान पर फिसल गए हैं, हालांकि वो इकलौते ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं जो टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में शुमार हैं। पांच विकेट लेने वाले इशांत शर्मा को रैंकिंग में फायदा मिला है और वो अब 17वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को रैंकिंग में बड़ा फायदा मिला है। साउदी आठ पायदान की छलांग के साथ छठे नंबर पर आ गए हैं, वहीं बोल्ट को चार पायदान का फायदा मिला है और वो 13वें पायदान पर आ गए हैं। कीवी कप्तान केन विलियमसन बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं, उन्होंने आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबूशेन को चौथे नंबर पर ढकेल दिया है।

पृथ्वी पर देखो और इंतजार करो

क्राइस्टचर्च – ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने पृथ्वी शॉ की कमजोरियों को उजागर कर दिया, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली उनकी तकनीक में किसी भी तरह के सुधार करने के प्रयास से पहले ‘देखो और इंतजार करो’ की नीति अपनाने के लिए तैयार हैं। कोहली ने शॉ के आउट होने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि मेरा मानना है कि उनके आठ या दस बार एक तरह से आउट होने के बाद हम बैठकर इस पर विश्लेषण कर सकते हैं।

इतना भी डिफेंसिव मत हो जाओ

वेलिंग्टन – वेलिंग्टन में पहले टेस्ट में मिली 10 विकेटों की हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने बल्लेबाजों को रक्षात्मक रवैया छोड़ने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि विदेशी दौरों में इस तरह के खेल से कभी फायदा नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि मैं परिस्थितियों का आकलन करता हूं, अगर मैं देखता हूं विकेट पर घास है, तो मैं हमलावर तेवर दिखाता हूं, ताकि मैं अपनी टीम को आगे ले जा सकूं।

दूसरे टेस्ट में और डराएंगे

क्राइस्टचर्च – भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाना है। इस मैच के लिए न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर भी मेजबान टीम से जुड़ गए हैं। वैगनर पहले टेस्ट में नहीं खेल सके थे। अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए वो अपनी पत्नी के साथ थे। दूसरे टेस्ट से पहले वैगनर ने भारतीय बल्लेबाजों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों को तेज गेंदबाजों के लिए अनुकूल हेगली ओवल में दूसरे टेस्ट मैच में चिन म्यूजिक का सामना करना होगा। पहले टेस्ट में वैगनर की जगह काइल जेमीसन को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था। वैगनर ने पिछले कुछ समय में कीवी टीम की ओर से जबरदस्त गेंदबाजी की है और उनकी वापसी से कीवी टीम का तेज गेंदबाजी अटैक और भी मजबूत होगा। पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों को राउंड द विकेट से की गई शॉर्ट पिच गेंदों के सामने जूझना पड़ा था। वैगनर ने कहा कि उनकी टीम शनिवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भी यही रणनीति अपनाएगी। वैगनर ने कहा कि निश्चित तौर पर उनके लिए यहां खेलना मुश्किल होगा जहां थोड़ा अधिक उछाल और तेजी है।

You might also like